Advertisement
photoDetails1hindi

Mysterious Creatures: 45 करोड़ साल पहले धरती पर बसता था बिना आंखों वाला ये रहस्यमयी जीव!

Mysterious Creatures on Earth: हम कई बार डायनासोर और कई ऐसे जीवों के बारे में सुनते हैं जो हजारों साल पहले धरती पर मौजूद थे.  अब एक ऐसे प्राचीन जीव का खुलासा हुआ है, जिसकी आंखें ही नहीं होती थीं. जीवाश्म विज्ञानियों को इस रहस्यमयी जी के कनाडा के दक्षिणी ओंटारियो में सिमको झील (Lake Simcoe) के पूर्वी किनारे के पास, बहुत ही असाधारण रूप से संरक्षित किए गए जीवाश्म मिले हैं. जानिए इस जीव का नाम और इसकी खूबियां...

इस जगह पर मिले जीवाश्म

1/5
इस जगह पर मिले जीवाश्म

यह जीवाश्म एक प्राचीन जानवर के हैं जो पत्थर की एक खदान में संरक्षित है. यह जगह समुद्री जीवाश्मों से भरपूर है, इसलिए वैज्ञानिकों ने इस पूरे इलाके को 'पैलियो पोम्पेई' (Paleo Pompeii) का नाम दिया है. (फोटो साभार: Twitter@Royal Ontario Museum)

2/5

वैज्ञानिकों ने जो शोध की है उसके अनुसार, यह एक समुद्री जानवर था. इस प्रजाति का नाम टॉमलिंसनस दिमित्री (Tomlinsonus dimitrii) है. यह आर्थ्रोपोड्स (Arthropods) के एक विलुप्त हो चुके ग्रुप से है, (फोटो साभार: Twitter@Royal Ontario Museum)

45 करोड़ साल पहले पाया जाता था

3/5
45 करोड़ साल पहले पाया जाता था

इसे मार्रेलोमोर्फ (Marrellomorphs) कहा जाता है. यह लगभग 45 करोड़ साल पहले, ऑर्डोविशियन काल (Ordovician period) के दौरान पाया जाता था. (फोटो साभार: Twitter@Royal Ontario Museum)

इसके शरीर में थे बहुत अधिक मात्रा में खनिज

4/5
इसके शरीर में थे बहुत अधिक मात्रा में  खनिज

इस पूरे एरिया में ज्यादा मात्रा में पाए जाने वाले ईचिनोडर्म जीवाश्मों (Echinoderm Fossils) से एक और राज खुला है. ऐसा प्रतीत होता है कि उन जानवरों के शरीर के अंग खनिजयुक्त होते थे, जिसकी वजह से उनके जीवाश्म काफी लंबे समय तक संरक्षित रहते हैं. वहीं इस नई प्रजाति का जीवाश्म पूरी तरह से नरम शरीर वाला है, इसलिए यह काफी हैरान करने वाली बात है. (फोटो साभार: Twitter@Royal Ontario Museum)

Royal Ontario Museum के शोधकर्ता ने लिखा लेख

5/5
Royal Ontario Museum के शोधकर्ता ने लिखा लेख

यह शोध हाल ही में जर्नल ऑफ पेलियोन्टोलॉजी (Journal of Paleontology) में प्रकाशित हुआ है. इसके लेखक जोसेफ मोयसियुक (Joseph Moysiuk) हैं. यह टोरंटो यूनिवर्सिटी में पारिस्थितिकी और विकासवादी जीव विज्ञान में डॉक्टरेट कर रहे हैं और टोरंटो के Royal Ontario Museum (ROM) में शोधकर्ता हैं. (फोटो साभार: Twitter@Royal Ontario Museum)

ट्रेन्डिंग फोटोज़