चौथा वनडे : कोहली और धवन के शतक से भी नहीं टूटा भारत की हार का सिलसिला
Advertisement
trendingNow1281494

चौथा वनडे : कोहली और धवन के शतक से भी नहीं टूटा भारत की हार का सिलसिला

विराट कोहली और शिखर धवन के शतकों के बावजूद भारतीय टीम चौथे एक दिवसीय क्रिकेट मैच में विशाल लक्ष्य का पीछा करते हुए जीत के करीब पहुंचकर 25 रन से हार गई जबकि आस्ट्रेलिया ने अपना विजय अभियान जारी रखते हुए श्रृंखला में 4-0 की बढ़त बना ली।

चौथा वनडे : कोहली और धवन के शतक से भी नहीं टूटा भारत की हार का सिलसिला

कैनबरा : विराट कोहली और शिखर धवन के शतकों के बावजूद भारतीय टीम चौथे एक दिवसीय क्रिकेट मैच में विशाल लक्ष्य का पीछा करते हुए जीत के करीब पहुंचकर 25 रन से हार गई जबकि आस्ट्रेलिया ने अपना विजय अभियान जारी रखते हुए श्रृंखला में 4-0 की बढ़त बना ली।

फिंच के शानदार शतक और डेविड वार्नर के 93 रन की मदद से आस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 8 विकेट पर 348 रन बनाये। जवाब में भारत का स्कोर एक समय 38वें ओवर में एक विकेट पर 277 रन था लेकिन इसके बाद उसने आखिरी 9 विकेट सिर्फ 46 रन के भीतर गंवा दिये। आस्ट्रेलिया के लिये केन रिचर्डसन ने 10 ओवर में 68 रन देकर पांच विकेट लिये।

कोहली और धवन ने दूसरे विकेट के लिये 212 रन जोड़कर जीत का मार्ग प्रशस्त किया था लेकिन निर्णायक मौके पर दोनों गैर जिम्मेदाराना तरीके से आउट हो गए। कोहली ने 92 गेंद में 11 चौकों और एक छक्के की मदद से 106 रन बनाये जो उनका 25वां वनडे शतक है। वहीं धवन ने लंबे अर्से बाद शतकीय पारी खेलते हुए 113 गेंद में 126 रन बनाये। इसमें 14 चौके और दो छक्के शामिल थे।

भारत को रोहित शर्मा ने आक्रामक शुरूआत दी जिन्होंने धवन के साथ पहले विकेट के लिये आठ ओवर में 65 रन जोड़े। केन रिचर्डसन ने रोहित को विकेट के पीछे मैथ्यू वेड के हाथों लपकवाकर इस साझेदारी को तोड़ा। रोहित ने 25 गेंद में 41 रन बनाये जिसमें दो चौके और तीन छक्के शामिल थे।

इसके बाद धवन और कोहली ने टिककर बल्लेबाजी करते हुए आस्ट्रेलियाई गेंदबाजों पर दबाव बनाया। ऐसा लग रहा था कि भारत इस मैच के जरिये आस्ट्रेलिया दौरे पर पहली जीत का स्वाद चखेगा लेकिन जान हेस्टिंग्स ने 38वें ओवर में धवन को जार्ज बेली के हाथों लपकवाकर इस साझेदारी को तोड़ा। 

खराब फार्म से जूझ रहे कप्तान महेंद्र सिंह धोनी खाता भी नहीं खोल सके और अगले ही ओवर में हेस्टिंग्स की गेंद पर विकेट के पीछे कैच देकर लौटे। भारत को सबसे करारा झटका 40वें ओवर में लगा जब खुलकर खेल रहे कोहली अपना विकेट रिचर्डसन को गंवा बैठे जबकि स्मिथ ने शानदार कैच लपका। इसी विकेट के साथ आस्ट्रेलिया ने मैच पर शिकंजा कस लिया। चोटिल अजिंक्य रहाणे हाथ में चार टांकों के बावजूद मैदान पर बल्लेबाजी के लिये उतरे लेकिन दो रन बनाकर रिचर्डसन का अगला शिकार हुए। गुरकीरत सिंह (5) और रिषि धवन (9) जैसे नये खिलाड़ियों से दबाव में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाने की उम्मीद थी लेकिन दोनों नाकाम रहे।

इससे पहले आस्ट्रेलिया को शानदार शुरूआत देते हुए फिंच और आरोन ने पहले विकेट के लिये 187 रन जोड़े जबकि कप्तान स्टीवन स्मिथ ने 51 और ग्लेन मैक्सवेल ने 41 रन का योगदान दिया। फिंच ने 107 गेंद में नौ चौकों और दो छक्कों के साथ 107 रन बनाये जो उनका सातवां वनडे शतक है। वहीं वार्नर ने 92 गेंदों का सामना करके अपनी पारी में 12 चौके और एक छक्का जड़ा। यह उनका 13वां वनडे अर्धशतक था। दोनों ने भारतीय गेंदबाजों को मैदान के चारों ओर धुना।

मेजबान टीम ने दो बदलाव करते हुए वार्नर और नाथन लियोन को टीम में शामिल किया। वहीं भारतीय टीम में बरिंदर सरन की जगह भुवनेश्वर कुमार को शामिल किया गया। आर. अश्विन इस मैच में भी टीम से बाहर रहे। फिंच और आरोन ने खुलकर खेलते हुए उमेश यादव और भुवनेश्वर कुमार की गेंदों पर आसानी से रन बनाये। पर्थ वनडे के बाद वापसी कर रहे भुवनेश्वर ने नयी गेंद संभाली लेकिन केाई प्रभाव नहीं छोड़ सके।

वार्नर ने भुवनेश्वर के चौथे ओवर में तीन चौके जड़े और एक ओवर बाद यादव का भी यही हाल किया। आस्ट्रेलिया के 50 रन सातवें ओवर में बने जिसमें नौ चौके शामिल थे। भारत के लिये ईशांत शर्मा ने 77 रन देकर चार और यादव ने तीन विकेट लिये। वार्नर ने अपना अर्धशतक 14वें ओवर में 46 गेंदों पर पूरा किया जबकि फिंच ने 61 गेंद में पचासा पार किया। रविंद्र जडेजा को 17वें ओवर में गेंद सौंपी गई और उनके पहले ही ओवर में 15 रन बने।

आस्ट्रेलिया के 100 रन 17वें ओवर में बने। रिषि धवन ने किफायती गेंदबाजी करते हुए 10 ओवरों में 53 रन दिये। अजिंक्य रहाणे को 20वें ओवर में फील्डिंग के दौरान हाथ में चोट लगी और वह लौटकर फील्डिंग को नहीं आये। उनके दाहिने हाथ में चार टांके आये हैं हालांकि वह बल्लेबाजी के लिये उतरे थे। इससे पहले अंपायर रिचर्ड केटेलबरो को भी छठे ओवर में चोट लगी थी और उन्हें मेडिकल सहायता लेनी पड़ी। इसके बाद पाल विल्सल हेलमेट पहनकर मैदान पर जान वार्ड के साथ अंपायरिंग करने उतरे।

इस बीच वार्नर और फिंच ने 26वें ओवर में 150 रन पूरे किये। ईशांत ने 30वें ओवर में इस साझेदारी को तोड़ा जब उन्होंने वार्नर को बोल्ड किया। बल्लेबाजी क्रम में ऊपर भेजे गए मिशेल मार्श 42 गेंद में 33 रन बनाकर आउट हुए। दूसरे छोर पर फिंच ने अपना शतक 34वें ओवर में 97 गेंद पर पूरा किया। इसके बाद वह जल्दी ही उमेश की गेंद पर ईशांत को कैच देकर लौटे।

आस्ट्रेलिया का स्कोर 40वें ओवर में दो विकेट पर 237 रन था। इसके बाद स्मिथ ने 29 गेंद में चार चौकों और तीन छक्कों की मदद से 51 रन बनाये। वहीं मैक्सवेल ने 20 गेंद में 41 रन बनाये जिसमें छह चौके और एक छक्का शामिल था। इस बीच में आस्ट्रेलिया ने मार्श, स्मिथ, जार्ज बेली (10) और जेम्स फाकनेर (7) के विकेट गंवा दिये।

Trending news