कभी लुकाकू के घर में नहीं होते थे खाने के पैसे, अब मिलान से किया 630 करोड़ का करार
Advertisement

कभी लुकाकू के घर में नहीं होते थे खाने के पैसे, अब मिलान से किया 630 करोड़ का करार

इंटर मिलान ने समर ट्रांसफर विंडो में इंग्लिश क्लब मैनचेस्टर यूनाइटेड के स्ट्राइकर रोमेलू लुकाकू को 633 करोड़ में खरीद लिया है.

23 साल के लुकाकू ने बेल्जियम नेशनल टीम के लिए सबसे ज्यादा 31 गोल मारने का रिकॉर्ड अपने नाम किया है. (फोटो: IANS)

नई दिल्ली:  रोमेलू लुकाकू बेल्जियम फुटबॉल का बड़ा नाम है. लेकिन इस नाम के पीछे के संघर्ष को शायद ही कोई जानता हो. ना तो इनके परिवार के पास 2 वक्त की रोटी के लिए पर्याप्त पैसे होते थे, ना ही घर में नहाने के लिए गरम पानी. दो से तीन हफ्तों की बिजली कटौती के साथ लुकाकू ने अपने बचपन के अंधरे को मेहनत कर उजाले में बदला है. 

लूकाकू जब छह साल के थे, उन्होंने देखा कि उनके माता-पिता दोपहर के भोजन के लिए "रोटी और दूध" खिलाने के लिए संघर्ष करते थे. लूकाकू ने एक इंटरव्यू में कहा ‘मैं जब छह साल का था, तब स्कूल में ब्रेक के दौरान दोपहर के भोजन के लिए घर आया करता था. मेरी मां हर दिन एक ही चीज बनाती थी. वो थी रोटी और दूध. जब आप बच्चे होते हैं, तो आप भी नहीं सोचते हैं. फिर एक दिन मैं स्कूल से घर आया और मैं रसोई में चला गया,  मैंने अपने मां को फ्रिज में दूध के डिब्बे के साथ देखा. लेकिन इस बार वह इसमें कुछ मिला रही थी. मुझे समझ नहीं आया कि क्या चल रहा है. लेकिन बाद में मुझे पता चला कि वह दूध में पानी मिला रही थी. हमारे पास पूरे हफ्ते खाना खाने के लिए पैसे नहीं होते थे.’  लुकाकू ने बताया कि उस दिन उन्होंने ये फैसला ले लिया था अब उन्हें फुटबॉलर बनना है.

23 साल के लुकाकू ने बेल्जियम नेशनल टीम के लिए सबसे ज्यादा 31 गोल मारने का रिकॉर्ड अपने नाम किया है. एंटवर्प में जन्मे लुकाकू ने 16 साल की उम्र में अपना डेब्यू मैच खेला था. इस खिलाड़ी ने 2009 में बेल्जियम प्रो लीग क्लब एंडलेक्ट में अपना फुटबॉल करियर शुरू किया था. अपने पहले सीज़न में, लुकाकू ने लीग में टॉप गॉल स्कोरर के रूप में अभियान पूरा किया और लीग चैंपियनशिप जीती. केवल 23 साल की कम उम्र में लुकाकू के नाम तमाम रिकॉर्ड है. लेकिन फुटबॉल दुनिया में अपना परचम लहराने से पहले का सफर लुकाकू के लिए बिल्कुल आसान नहीं रहा था.

ऊंचाई तक पहुचना आसान नहीं
लुकाकू ने एक बार इंटरव्यू में बताया था कि उन्हें अपनी इस सफलता के लिए कई बार असफल होना पड़ा. लुकाकु ने कहा, ‘ऊंचाई को छूने के लिए मैंने बहुत मेहनत की है. मेरे दोस्तों और खिलाड़ियों ने मुझे कई बार नीचा दिखाने की कोशिश की है. लेकिन मेरा मानना है कि अगर आप तब मेरे साथ नहीं थे जब मेरे पास कुछ नहीं था, तो मेरी इस सफलता को देखना का आपका कोई हक नहीं बनता.’ लुकाकू ने बताया कि वह हर गेम को फाइनल की तरह देखते है. चाहे वो बचपन में दोस्तो के साथ पार्क में खेलना हो या अपने देश के लिए.

इंटर मिलान ने लुकाकु को खरीदा 633 करोड़ में
इटली के क्लब इंटर मिलान ने समर ट्रांसफर विंडो में इंग्लिश क्लब मैनचेस्टर यूनाइटेड के स्ट्राइकर रोमेलू लुकाकू को 633 करोड़ में खरीद लिया है. जुलाई में इंटर ने लुकाकू के लिए 463 करोड़ की बिड की थी, जिसे मैनचेस्टर यूनाइटेड ने रिजेक्ट कर दिया था.

Trending news