असंभव: न चौका.. न छक्का, 1 गेंद पर बने 286 रन, गिनते-गिनते अंपायर्स की थक गई आंखें
Advertisement
trendingNow12416449

असंभव: न चौका.. न छक्का, 1 गेंद पर बने 286 रन, गिनते-गिनते अंपायर्स की थक गई आंखें

Unbreakable Cricket Record: क्रिकेट के खेल में आज के दौर में 6 गेंद में 6 छक्के या 4 गेंद में 4 विकेट सुनकर हर किसी को तगड़ा झटका लगता है. लेकिन एक दौर वो था जब एक ऐसा रिकॉर्ड कायम हुआ जिसे सुनकर आज भी लोग हैरान रह जाते हैं. हम बात कर रहे हैं 1 गेंद में 286 रन के रिकॉर्ड की, जो किसी की भी सोच से परे होगा. 

 

Batsman

Unique Cricket Record: क्रिकेट के खेल में आज के दौर में 6 गेंद में 6 छक्के या 4 गेंद में 4 विकेट सुनकर हर किसी को तगड़ा झटका लगता है. लेकिन एक दौर वो था जब एक ऐसा रिकॉर्ड कायम हुआ जिसे सुनकर आज भी लोग हैरान रह जाते हैं. हम आपको ऐसे रिकॉर्ड के बारे में बताने जा रहे हैं जो हिलाकर रख देगा, 1 गेंद में 286 रन का रिकॉर्ड. भले ही आज के फैंस को ये बात झूठी लगे लेकिन 130 साल पहले बने इस रिकॉर्ड ने क्रिकेट जगत में तहलका मचा दिया था. 

130 साल पहले की विचित्र घटना

वो साल 1894 था जब क्रिकेट के मैदान पर एक विचित्र घटना घट गई. बल्लेबाजों ने बिना चौके और छक्के के एक वनडे मैच के स्कोर को महज 1 बॉल पर बना डाला. ईएसपीएन क्रिकइंफो के मुताबिक जनवरी 1894 में लंदन से छपने वाले अखबार 'पाल-माल गजट' में एक रिपोर्ट छपी थी. जिसमें इस चमत्कारी रिकॉर्ड के बारे में बताया गया था. चलिए जानते हैं आखिर इस रिकॉर्ड की पूरी सच्चाई क्या है और ये कैसे संभव हुआ.

ये भी पढ़ें.. अजूबा: 6, 6, 6, 6, 4, 4, 4... 12 गेंद में 56 रन, 2 ओवर में नॉनस्टॉप बाउंड्री से बना रिकॉर्ड

घटना की क्या है सच्चाई?

1894 के उस मैच में जो भी घटना हुई वह कैमरे में कैद नहीं है. लेकिन अखबार में जो रिपोर्ट छपी थी उसमें जानकारी दी गई कि 1 गेंद पर 286 रन बने थे.ये वाकया है 15 जनवरी 1894 का, जब पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया में विक्टोरिया और ‘स्क्रैच-XI’ नाम की दो टीमों के बीच मुकाबला खेला जा रहा था. इस मैच का गवाह बना बॉनबरी मैदान, क्रीज पर थे विक्टोरिया के बल्लेबाज. एक बल्लेबाज ने गेंद पर ऐसा प्रहार किया कि वह पेड़ पर जाकर अटक गई.

6 किलोमीटर दौड़े बल्लेबाज

गेंद पेड़ पर अटकते ही बल्लेबाजों ने दौड़कर रन बटोरना शुरू कर दिया. अटकी बॉल को निकालना नामुमकिन सा था जिसके चलते गेंदबाजी करने वाली टीम ने अंपायर्स से बॉल खो जाने की घोषणा करने की अपील भी की, जिससे बल्लेबाजों को रन लेने से रोका जा सके. लेकिन अंपायर्स ने इसे खारिज कर दिया. रिपोर्ट में दावा किया गया है कि फील्डिंग टीम ने पेड़ काटने तक का फैसला किया लेकिन कुल्हाड़ी नहीं मिली. हालांकि, कई घंटो बाद राइफल से निशाना लगाकर गेंद को उतारा गया तब तक बल्लेबाजों ने दौड़कर 286 रन बटोर लिए थे. बल्लेबाज 6 किलोमीटर तक पिच पर दौड़ चुके थे. आज कई लोग इस घटना पर यकीन नहीं करते हैं, लेकिन रिपोर्ट्स में इस घटना को सच बताया गया.

तमाम खबरों पर नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Hindi News Today और पाएं Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी. देश-दुनिया की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और रहें अपडेटेड!

Trending news