AUS vs NZ: मेलबर्न में छाए पैटिंसन-लॉयन, दूसरे टेस्ट में बड़े अंतर से जीता ऑस्ट्रेलिया

 Melbourne Test: ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को बॉक्सिंग डे टेस्ट में हराकर सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त ले ली है. 

AUS vs NZ: मेलबर्न में छाए पैटिंसन-लॉयन, दूसरे टेस्ट में बड़े अंतर से जीता ऑस्ट्रेलिया
ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड के खिलाफ मेलबर्न टेस्ट जीतकर सीरीज भी अपने नाम कर ली. (फोटो: REuter)

मेलबर्न: बॉक्सिंग डे टेस्ट के चौथे दिन ही ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड पर (Australia vs New Zealand) बड़ी जीत दर्ज कर ली है. ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को मेलबर्न टेस्ट में 247 रन से हरा दिया. इसके साथ ही मेजबान टीम ने तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है. अब सीरीज का आखिरी टेस्ट मैच सिडनी में 3 जनवरी से खेला जाएगा. 

दूसरी पारी में छाए पैटिंसन और लॉयन
इस मैच में ऑस्ट्रेलिया के लिए जहां पहली पारी में पैट कमिंस ने शानदार गेंदबाजी की तो वहीं दूसरी पारी में जेम्स पैटिंसन और नाथन लॉयन ने न्यूजीलैंड को दूसरी पारी को समेटने में अहम भूमिका निभाई. पैटिंसन ने तीन विकेट लिए तो वहीं नाथन लॉयन के नाम चार विकेट रहे. वहीं मार्नस लैबुशेन के नाम भी एक विकेट रहा. 

यह भी पढ़ें: AUS vs NZ: न्यूजीलैंड को लगा तगड़ा झटका, ये पेसर हुआ सीरीज से बाहर

ब्लंडल का संघर्ष गया बेकार
488 के लक्ष्य का पीछा कर रही न्यूजीलैंड की टीम  के लिए टॉम ब्लंडल की शतकीय पारी का संघर्ष बेकार गया. उनके 121 रन की पारी के अलावा हेनरी निकोल्स 33 रन, जॉन वाटलिंग 22 रन और मिचेल सैंटनर 27 रन की पारी ही खेल सके. अन्यकोई कीवी बल्लेबाज दहाई के आंकड़े तक भी नहीं पहुंच सका. खुद कप्तान विलियम्सन शून्य पर पवेलियन लौटे थे.

पैटिंसन ने ढहाया मेहमानों का टॉप आर्डर
मैच के चौथे दिन ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी पांच विकेट नुकसान पर 168 रन पर घोषित कर दी और मेहमान टीम को 488 का मुश्किल लक्ष्य दिया. जेम्स पैटिंसन ने पहले टॉम लाथम (8) को और उसके बाद कप्तान केन विलियम्स को बिना खाता खोले ही पवेलियन वापस पहुंचा दिया. उसके बाद उसी ओवर में रॉस टेलर भी जेमस् पैटिंसन की गेंद पर बोल्ड हो गए. 

ऐसा रहा न्यूजीलैंड का संघर्ष
इसके बाद ब्लंडल और निकोल्स ने 54 रन की साझेदारी की, दूसरे सत्र में निकोल्स के स्टंप आउट होने के बाद ब्लंडल ने वाटलिंग के साथ 92 रन की साझेदारी की. यहां वाटलिंग के जाने के बाद न्यूजीलैंड के विकेट गिरते रहे और 240 के स्कोर पर ब्लंडल के आउट होते ही मैच मेजबानों के नाम हो गया.
कीवी पारी ढह गई. 

पहले ही ले ली थी ऑस्ट्रेलिया ने बड़ी बढ़त
इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने मैच के तीसरे दिन पहली पारी के दम पर न्यूजीलैंड पर 456 रनों की मजबूत बढ़त ले ली थी. ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 467 रन बनाए थे. कीवी टीम अपनी पहली पारी में 148 रनों पर ढेर हो गई. ऑस्ट्रेलिया के पास पहली पारी के आधार पर 319 रनों की बढ़त थी. उसने न्यूजीलैंड को फॉलोऑन नहीं दिया और दूसरी पारी खेलने का फैसला किया था. तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक मेजबान टीम ने अपने चार विकेट खोकर 137 रन बनाकर अपनी बढ़त को मजबूत कर लिया था. 
(इनपुट आईएनएस)