AUSvsSL: जो बर्न्‍स-ट्रेविस हेड की 308 रन की साझेदारी ने तोड़ा 70 साल पुराना रिकॉर्ड, जानें 5 Fact

Canberra Test: ऑस्ट्रेलिया ने एक समय 28 रन पर 3 विकेट गंवा दिए थे, लेकिन ओपनर जो बर्न्स और ट्रेविस हेड की शतकीय पारियों ने टीम को संभाल लिया.

AUSvsSL: जो बर्न्‍स-ट्रेविस हेड की 308 रन की साझेदारी ने तोड़ा 70 साल पुराना रिकॉर्ड, जानें 5 Fact
ट्रेविस हेड ने टेस्ट करियर का पहला शतक बनाया. वे 161 रन बनाकर आउट हुए. (फाइल फोटो)

कैनबरा: साल 2018 में लगातार कई झटके झेलने वाले ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट प्रशंसकों के लिए 2019 खुशखबरी लेकर आया है. ऑस्ट्रेलिया ने एक हफ्ते पहले ही श्रीलंका को पहले टेस्ट में पारी और 40 रन से हराया था. अब दूसरे टेस्ट में उसके बल्लेबाजों जो बर्न्स (नाबाद 172) और ट्रेविस हेड (161) ने शतकीय पारियां खेलकर कई कीर्तिमान रच दिए हैं. इन दोनों बल्लेबाजों ने श्रीलंका के खिलाफ चौथे विकेट के लिए 308 रन की साझेदारी की. इन दोनों ने यह साझेदारी तब की, जब मेजबान ऑस्ट्रेलिया को इसकी बेहद जरूरत थी. 

ऑस्ट्रेलिया ने श्रीलंका के खिलाफ शुक्रवार (1 फरवरी) को एक समय 28 रन पर तीन विकेट गंवा दिए थे. इस नाजुक मौके पर ही 29 साल के जो बर्न्स और 25 साल के ट्रेविस हेड ने अपने टेस्ट करियर की सर्वश्रेष्ठ पारियां खेलीं. इनकी पारियों की बदौलत ही ऑस्ट्रेलिया ने दिन का खेल खत्म होने तक चार विकेट पर 384 रन का स्कोर बना लिया. जो बर्न्स अब भी नाबाद हैं. ट्रेविस हेड आउट हो चुके हैं. स्टंप्स के समय जो बर्न्स के साथ कुर्टिस पैटरसन 25 रन बनाकर नाबाद थे.

70 साल में पहली बार ऐसा हुआ...
इस मैच में ऑस्ट्रेलिया के दो बल्लेबाजों जो बर्न्स और ट्रेविस हेड ने 150 से बड़ी पारियां खेलीं. ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट में 70 साल बाद मौका आया जब किसी टेस्ट में एक दिन के खेल में दो बल्लेबाजों ने 150 या उससे ज्यादा रन का स्कोर किया. इससे पहले 1948 में इंग्लैंड के खिलाफ लीड्स टेस्ट में आर्थर मॉरिस और डॉन ब्रैडमैन ने यह कारनामा किया था. तब मॉरिस ने 182 और ब्रैडमैन ने 173 रन की पारियां खेली थीं. जो बर्न्स और ट्रेविस हेड की साझेदारी के दौरान बने 5 कीर्तिमान/उपलब्धियां...

1. जो बर्न्‍स और और ट्रेविस हेड ने 64.2 ओवर में 308  रन की साझेदारी की. यह पिछले तीन साल में चौथे विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी है. 

2. यह श्रीलंका के खिलाफ चौथे विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी है. इससे पहले यह रिकॉर्ड 258 रन की साझेदारी का था, जो शॉन मार्श और माइक हसी ने की थी. 

3. यह ऑस्ट्रेलिया के कैनबरा के मैदान पर चौथे विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी है. यह इस मैदान पर 200 रन से बड़ी पहली साझेदारी भी है. 

4. 29 साल के जो बर्न्स का यह चौथा टेस्ट शतक है. उन्होंने इस पारी के दौरान टेस्ट करियर में अपने 1000 रन पूरे कर लिए. वे अपना 16वां टेस्ट खेल रहे हैं. 

5. ट्रेविस हेड का यह पहला टेस्ट शतक है. उन्होंने अब तक आठ टेस्ट मैच खेले हैं. 25 साल के ट्रेविस हेड ने भारत के खिलाफ चार मैचों की सीरीज में 237 रन बनाए थे.