Babar Azam: बाबर आजम बने टी20 के किंग, तोड़ दिया धोनी का बड़ा रिकॉर्ड
Advertisement

Babar Azam: बाबर आजम बने टी20 के किंग, तोड़ दिया धोनी का बड़ा रिकॉर्ड

PAK vs NZ 2nd T20: पाकिस्तान क्रिकेट टीम फिलहाल अपनी मेजबान में न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज खेल रही है. सीरीज के दूसरे मैच में पाकिस्तान ने 38 रनों से जीत दर्ज की. कप्तान बाबर आजम (Babar Azam) ने इस मुकाबले में नाबाद 101 रन बनाए और प्लेयर ऑफ द मैच बने. उन्होंने इसी बीच भारतीय दिग्गज महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) के एक बड़े रिकॉर्ड को तोड़ दिया. 

babar azam

Pakistan vs New Zealand 2nd T20I: पाकिस्‍तान ने अपनी मेजबानी में जारी टी20 सीरीज के दूसरे मुकाबले में न्यूजीलैंड को 38 रनों से हरा दिया. पाकिस्तान ने 4 विकेट पर 192 रन बनाए जिसके बाद न्यूजीलैंड को 7 विकेट पर 154 रन के स्कोर पर रोक लिया. इस मैच में पाकिस्तान के कप्‍तान बाबर आजम (Babar Azam) ने नाबाद 101 रन बनाए और प्लेयर ऑफ द मैच बने. इसी बीच उन्होंने भारतीय दिग्गज महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) के एक बड़े रिकॉर्ड को तोड़ दिया. 

बाबर की बड़ी उपलब्धि

बाबर आजम ने भारत के पूर्व कप्‍तान और दिग्गज विकेटकीपर एमएस धोनी के एक रिकॉर्ड को तोड़ दिया. बाबर आजम की कप्तानी में पाकिस्‍तान ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 42वीं जीत हासिल की. बाबर ने अब तक 68 टी20 इंटरनेशनल मैचों में पाकिस्तान की कप्‍तानी की है, जिनमें से 42 जीते. इस दौरान 21 मैचों में हार झेलनी पड़ी जबकि 5 मुकाबलों में कोई नतीजा नहीं निकला.

तोड़ा धोनी का बड़ा रिकॉर्ड

28 साल के बाबर आजम ने इस तरह धोनी को टी20 इंटरनेशनल में बतौर कप्तान जीत के मामले में पीछे छोड़ दिया. धोनी ने 72 टी20 इंटरनेशनल मैचों में भारतीय टीम का नेतृत्व किया और 41 जीते. इस दौरान 32 मैचों में टीम इंडिया को हार मिली जबकि एक मैच टाई रहा और 2 मैचों का परिणाम नहीं निकला. बाबर आजम अब दुनिया के सबसे सफल टी20 कप्‍तान बनने से महज एक कदम पीछे रह गए हैं.

टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्‍यादा मैच जीतने वाले कप्‍तान

खिलाड़ी देश टी20 मैचों में बतौर कप्तान जीत
बाबर आजम पाकिस्तान 42
इयोन मॉर्गन इंग्लैंड 42
असगर स्‍तानिकजाई  अफगानिस्तान 42
महेंद्र सिंह धोनी भारत 41
आरोन फिंच ऑस्ट्रेलिया 40

संयुक्त रूप से बने टॉपर

बाबर आजम टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा जीत दर्ज करने वाले कप्‍तानों में संयुक्‍त रूप से टॉप पर पहुंच गए हैं. इंग्‍लैंड के पूर्व कप्‍तान इयोन मोर्गन (42) और अफगानिस्‍तान के पूर्व कप्‍तान असगर स्‍तानिकजाई (42) भी उनके साथ बराबरी पर हैं. पाकिस्‍तान को अपनी मेजबानी में न्‍यूजीलैंड के खिलाफ तीन टी20 इंटरनेशनल मैच और खेलने है. ऐसे में बाबर आजम के पास वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने का शानदार मौका है.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news