IND vs PAK: टी20 वर्ल्ड कप से पहले भारत ने पाकिस्तान को दिया बड़ा झटका, बताया कब तक नहीं खेलेंगे कोई सीरीज
Advertisement
trendingNow11394417

IND vs PAK: टी20 वर्ल्ड कप से पहले भारत ने पाकिस्तान को दिया बड़ा झटका, बताया कब तक नहीं खेलेंगे कोई सीरीज

BCCI on IND-PAK Bilateral Series: भारत और पाकिस्तान के बीच फिलहाल किसी भी फॉर्मेट में द्विपक्षीय सीरीज के आसार नहीं हैं. बीसीसीआई ने आधिकारिक तौर पर सभी राज्य संघों को इस बारे में जानकारी दे दी है.

IND vs PAK (Twitter)

India vs Pakistan Cricket: भारत और चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के बीच किसी भी खेल में, किसी भी मैदान पर मुकाबला हो तो फैंस का रोमांच चरम पर रहता है. क्रिकेट में दोनों टीमें पिछले काफी वक्त से कोई द्विपक्षीय सीरीज नहीं खेलती हैं. केवल आईसीसी या अन्य किसी टूर्नामेंट में ही दोनों के मुकाबले होते हैं. फिलहाल भारत-पाकिस्तान की द्विपक्षीय क्रिकेट सीरीज होने के कोई आसार नहीं हैं. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने इसकी पुष्टि भी कर दी है.  

23 अक्टूबर को है T20 वर्ल्ड कप में भिड़ंत

भारतीय क्रिकेट टीम आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप में 23 अक्टूबर को पाकिस्तान का सामना करेगी. इसके लिए पहले ही कप्तान रोहित शर्मा समेत टीम के अन्य खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया पहुंच चुके हैं. पर्थ में वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया-XI के खिलाफ कुछ प्रैक्टिस मैच भी खेले गए हैं. पाकिस्तान ने भी न्यूजीलैंड और बांग्लादेश से ट्राई सीरीज खेली और चैंपियन बना. बाबर आजम की कप्तानी वाली टीम भी आगामी वैश्विक टूर्नामेंट में दावेदार मानी जा रही है.

2027 तक कोई द्विपक्षीय सीरीज नहीं

भारत और पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय क्रिकेट सीरीज अभी अगले पांच साल तक नहीं खेली जाएगी. बीसीसीआई ने आधिकारिक तौर पर अपने सभी हितधारकों को इस बारे में जानकारी दे दी है. भारत 2023-2027 के एफटीपी (Future Tour Program) चक्र में पाकिस्तान से किसी भी फॉर्मेट में द्विपक्षीय सीरीज नहीं खेलेगा. 

सभी राज्य संघों को भेजा नोट

बीसीसीआई ने अपने सभी राज्य संघों को अगले चार साल के एफटीपी चक्र के लिए नोट भेजा है. इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारत सरकार की मंजूरी मिलने तक बीसीसीआई पाकिस्तान के साथ द्विपक्षीय सीरीज पर कोई फैसला नहीं ले सकता है. बोर्ड ने पाकिस्तान के खिलाफ मैचों के लिए कॉलम को 'रिक्त' रखा है. आगामी एफटीपी चक्र में भारतीय पुरुष टीम 38 टेस्ट मैच खेलेगी (20 घरेलू और 18 विदेश में) जबकि इस दौरान 42 वनडे (21 घर में और 21 विदेश) मैच खेले जाएंगे. इसके अलावा 61 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले जाएंगे जिनमें से 31 भारतीय सरजमीं पर होंगे. हर साल एक आईसीसी टूर्नामेंट और आईपीएल के चलते सभी फॉर्मेट में खेले जाने वाले मैचों की संख्या पिछले चक्र (163 से 141) से कम कर दी गई है.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news