B'Day Special: दक्षिण अफ्रीका के लिए खेलने वाला भारतीय मूल का पहला क्रिकेटर, दर्ज हैं 10 वर्ल्ड रिकॉर्ड

हाशिम अमला दक्षिण अफ्रीका के लिए खेलने वाले भारतीय मूल के पहल क्रिकेटर हैं. उन्हें ऑस्ट्रेलिया के डीन जोंस ने 2006 में टेररिस्ट कहा था.

B'Day Special: दक्षिण अफ्रीका के लिए खेलने वाला भारतीय मूल का पहला क्रिकेटर, दर्ज हैं 10 वर्ल्ड रिकॉर्ड

नई दिल्ली: क्रिकेट में दो तरह के खिलाड़ी होते हैं. पहले वे, जो जब तक क्रीज पर रहते हैं, तब तक मैदान पर तूफान सा आया रहता है. चौकों-छक्कों की बारिश होती रहती है. दूसरे वे, जो बड़े करीने से अपनी पारी सजाते हैं और कब फिफ्टी या सेंचुरी पूरी कर ली, यह पता ही नहीं चलता. आज यानी 31 मार्च एक ऐसे ही क्रिकेटर का जन्मदिन है, जो चुपचाप अपनी पारी खेलता रहा और एक-एक करके दर्जनों रिकॉर्ड उसके नाम से जुड़ते रहे. दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के इस खिलाड़ी ने जब 2019 में संन्यास लिया तब उसके नाम 10 से अधिक विश्व रिकॉर्ड दर्ज थे. 

31 मार्च दक्षिण अफ्रीका के दमदार बल्लेबाज हाशिम अमला (Hashim Amla) का जन्मदिन है. भारतीय मूल के इस बल्लेबाज का जन्म 1983 में नटाल में हुआ. उन्हें करियर की शुरुआत में कामयाबी नहीं मिली. वे 2004-05 में भारत के खिलाफ डेब्यू करते हुए नाकाम रहे. कुछ दिन बाद उन्हें दोबारा मौका दिया गया. इस बार उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ 149 रन की शानदार पारी खेली और टीम में जगह पक्की कर ली. इसके बाद वे 2019 तक लगातार खेलते रहे. 

निरंतरता रही सबसे बड़ी खूबी
पिछले 10-15 साल में जब भी बेहतरीन बल्लेबाजों की गिनती हुई तो विराट कोहली, स्टीवन स्मिथ, एबी डिविलियर्स, जो रूट, केन विलियम्सन, डेविड वॉर्नर का नाम लिया गया. इन सबके बीच अमला अपना खेल खेलते रहे. प्रदर्शन में निरंतरता उनकी सबसे बड़ी खूबी रही. अमला को कभी विस्फोटक बल्लेबाज नहीं माना गया, इसके बावजूद वे दक्षिण अफ्रीकी वनडे और टी20 टीम की बड़ी ताकत रहे. आज वनडे क्रिकेट के अनेक रिकॉर्ड उनके नाम हैं.  

smith

2006 में आतंकी कहा गया 
क्या किसी खिलाड़ी को आतंकवादी कहा जा सकता है? यकीनन नहीं. लेकिन सात अगस्त 2006, ऐसी तारीख के रूप में दर्ज है, जब हाशिम अमला को आतंकी कहा गया था. इस दिन दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका के बीच कोलंबो में टेस्ट मैच खेला जा रहा था. मैच रोमांचक था. एक-एक रन और विकेट लिए कड़ा संघर्ष हो रहा था. तभी लंबी दाढ़ी रखने वाले एक खिलाड़ी ने शानदार कैच लपका. कॉमेंट्री बॉक्स में बैठे ऑस्ट्रेलिया के डीन जोंस (Dean Jones) जोर से चिल्ला पड़े, ‘टेररिस्ट (आतंकवादी) ने विकेट ले लिया है...’ डीन जोंस ने इस विवादित कॉमेंट की कीमत भी चुकाई और टेन स्पोर्ट्स से अपना कॉन्ट्रैक्ट गंवा दिया.

55 इंटरनेशनल शतक लगाया, 
हाशिम अमला ने क्रिकेट के आसमान की वो सारी ऊंचाइयां नापी, जिसका सपना एक क्रिकेटर देखता है. उनके नाम 55 इंटरनेशनल शतक दर्ज हैं. अमला ने 181 वनडे में 27 शतकों की मदद से 8113 रन बनाए. इसी तरह 124 टेस्ट में 28 शतकों की मदद से 9282 रन बनाए. अमला ने टी20 क्रिकेट में भी अच्छा प्रदर्शन किया. उन्होंने 44 टी20 मैचों में आठ अर्धशतक की मदद से 1277 रन बनाए.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.