IND vs BAN : एक बल्ले का बाजीगर तो दूसरा गेंद का जादूगर, भारतीय टेस्ट टीम में लौटे दो सबसे बड़े मैच विनर
Advertisement
trendingNow12421050

IND vs BAN : एक बल्ले का बाजीगर तो दूसरा गेंद का जादूगर, भारतीय टेस्ट टीम में लौटे दो सबसे बड़े मैच विनर

बांग्लादेश और भारत के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज 19 सितंबर से शुरू हो रही है. इसके पहले टेस्ट मैच के लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल (BCCI) ने टीम इंडिया का ऐलान कर दिया. टीम इंडिया में महीनों बाद दो सबसे बड़े मैच विनर लौट चुके हैं.

IND vs BAN : एक बल्ले का बाजीगर तो दूसरा गेंद का जादूगर, भारतीय टेस्ट टीम में लौटे दो सबसे बड़े मैच विनर

Team India announced for 1st Test vs Bangladesh : बांग्लादेश की टीम 19 सितंबर से भारत के दौरे पर रहने वाली है, जहां दोनों टीमों के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज और तीन मुकाबलों की टी20 इंटरनेशनल सीरीज होगी. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले के लिए भारतीय टीम का ऐलान कर दिया है. रोहित शर्मा की अगुवाई वाली इस टीम में कई नए खिलाड़ियों को मौका मिला है. आकाशदीप सिंह, सरफराज खान और ध्रुव जुरेल, जिन्होंने इसी साल डेब्यू किया, उन्हें टीम में जगह मिली है. इसके अलावा तेज गेंदबाज यश दयाल को पहली बार टीम से बुलावा आया है. इन सबके अलावा दो सबसे बड़े मैच विनर्स की टीम में वापसी हुई है.

बल्ले के बाजीगर की वापसी

21 महीने बाद टीम इंडिया के स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ की टेस्ट टीम में वापसी हुई है. आखिरी बार ऋषभ पंत दिसंबर 2022 में बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट मैच खेलते नजर आए थे. इस महीने के अंत में उनका भयानक कार एक्सीडेंट हुए, जिसके बाद वह करीब 15 महीने तक क्रिकेट के मैदान से दूर रहे. आईपीएल 2024 से पंत ने क्रिकेट में वापसी की और फिर जून में हुए टी20 वर्ल्ड कप से इंटरनेशनल क्रिकेट में लौटे. इस टूर्नामेंट में उन्होंने भारत को ट्रॉफी जिताने में अहम भूमिका निभाई. अब रेड बॉल फॉर्मेट में वह बल्ले से गदर मचाने को तैयार हैं. साथ ही फैंस उन्हें विकेट के पीछे से भी कमाल करते हुए देखेंगे. पंत भारत को अकेले दम पर कई टेस्ट मैच जिता चुके हैं, जिसमें गाबा में भारत की ऐतिहासिक जीत भी शामिल है.

ये भी पढ़ें : बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट के लिए टीम इंडिया का ऐलान, स्टार पेसर की खुली किस्मत

गेंद का जादूगर भी लौटा

ऋषभ पंत के अलावा दुनिया के वर्तमान सबसे खूंखार गेंदबाजों में शुमार जसप्रीत बुमराह भी बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में गिल्लियां उड़ाते नजर आएंगे. बुमराह टी20 वर्ल्ड कप में भारत को विजयी बनाने के बाद से रेस्ट पर थे, लेकिन अब वह तेज रफ्तार और सटीक यॉर्कर गेंदों से कहर बरपाने को तैयार हैं. आखिरी बार बुमराह इसी साल की शुरुआत में हुई इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू टेस्ट सीरीज में खेलते नजर आए थे, जिसमें भारत ने विजय हासिल की. जसप्रीत बुमराह सिर्फ टेस्ट ही नहीं, बल्कि टीम इंडिया के लिए तीनों ही फॉर्मेट किसी अमूल्य हीरे से कम नहीं हैं. उन्होंने टी20 वर्ल्ड कप में भी भारत को विजेता बनाने में अहम योगदान दिया.

ये भी पढ़ें : जब 22 साल के भारतीय ने डेब्यू मैच में ठोका तिहरा शतक, खूंखार बैटिंग से सहमे बॉलर्स

पहले टेस्ट मैच के लिए भारतीय टीम 

रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल, सरफराज खान, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, आकाश दीप सिंह, जसप्रीत बुमराह और यश दयाल.

भारत-बांग्लादेश टेस्ट सीरीज का शेड्यूल

पहला टेस्ट - 19 से 23 सितंबर (चेन्नई) 
दूसरा टेस्ट - 27 सितंबर से 1 अक्टूबर (कानपुर)

Trending news