गजब : 22 साल के भारतीय ने डेब्यू मैच में ठोका तिहरा शतक, खूंखार बैटिंग देख दहशत में आ गए थे बॉलर्स!
Advertisement
trendingNow12420616

गजब : 22 साल के भारतीय ने डेब्यू मैच में ठोका तिहरा शतक, खूंखार बैटिंग देख दहशत में आ गए थे बॉलर्स!

इंटरनेशनल और घरेलू क्रिकेट में कई बल्लेबाजों ने तिहरा शतक ठोकने वाला कमाल किया है. इसमें भारत के भी कई बल्लेबाज शामिल हैं, लेकिन 22 साल का एक भारतीय बल्लेबाज ने ऐसा तिहरा शतक जमा चुका है, जिससे उसने अपने नाम वर्ल्ड रिकॉर्ड कर लिया.

गजब : 22 साल के भारतीय ने डेब्यू मैच में ठोका तिहरा शतक, खूंखार बैटिंग देख दहशत में आ गए थे बॉलर्स!

Triple Century Records : क्रिकेट में तिहरा शतक दुनिया के कई बल्लेबाजों ने ठोका है. इंटरनेशनल क्रिकेट हो या घरेलू, तिहरे शतक बनाने का करिश्मा भारत के कई बल्लेबाजों ने भी किया है. हालांकि, इंटरनेशनल में सिर्फ दो ही भारतीय हैं, जिन्होंने तिहरे शतक बनाए हैं. पहला नाम वीरेंद्र सहवाग और दूसरा नाम करुण नायर. आज इस स्टोरी में हम एक ऐसे बल्लेबाज के तिहरे शतक की बात कर रहे हैं, जिसने सिर्फ 22 साल की उम्र में यह करिशमा कर दिखाया. इस बल्लेबाज ने रणजी ट्रॉफी के मैच में न सिर्फ तिहरा शतक ठोका, बल्कि डेब्यू करते हुए एक बड़ा वर्ल्ड रिकॉर्ड भी सेट कर दिया.

बिहार के बल्लेबाज ने मचाया था गदर

दरअसल, रणजी ट्रॉफी 2021-22 में बिहार और मिजोरम के बीच मुकाबला हुआ, जिसमें पहले बैटिंग करते हुए बिहार की टीम ने 686 रन बोर्ड पर टांगकर पहली पारी घोषित कर दी. इस टोटल में सबसे बड़ा योगदान रहा सकिबुल गनी का, जो अपना पहला ही फर्स्ट क्लास मैच खेल रहे थे. उस समय सिर्फ 22 साल के सकिबुल ने गेंदबाजों को आड़े हाथों लेते हुए चौकों की बरसात की और तिहरा शतक ठोक वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया. सकिबुल ने 341 रन की अविश्वसनीय पारी खेलकर सबको अचंभित कर दिया था. गेंदबाज तो दिन में तारे देखते नजर आए. सकिबुल की पारी में 56 चौके और 2 छक्के भी शामिल रहे.

ये भी पढ़ें : असंभव: दुनिया में कोई भी बल्लेबाज नहीं तोड़ पाएगा सचिन के ये 3 वर्ल्ड रिकॉर्ड!

सेट किया ऐतिहासिक वर्ल्ड रिकॉर्ड

सकिबुल गनी ने बल्लेबाजी करते हुए शायद सोचा भी नहीं होगा कि वह किस महान वर्ल्ड रिकॉर्ड की उपलब्धि हासिल कर चुके हैं. 341 रन की पारी के साथ सकिबुल फर्स्ट क्लास क्रिकेट के इतिहास के डेब्यू मैच में सबसे बड़ी पारी खेलने वाले बल्लेबाज बन गए. बताते चलें कि वह फर्स्ट क्लास डेब्यू मैच में तिहरा शतक ठोकने वाले दुनिया के इकलौते बल्लेबाज भी हैं. अब तक कोई यह कमाल दोहरा नहीं सका है. 

फर्स्ट क्लास डेब्यू पर सबसे बड़ा स्कोर बनाने वाले बल्लेबाज

सकिबुल गनी - 341 रन 
अजय अरोड़ा - नाबाद 267 रन
अमोल मजूमदार - 260 रन
बहीर शाह - नाबाद 256 रन
सुवेद परकर - 252 रन

ये भी पढ़ें : बाल-बाल बचा धोनी का 20 साल पुराना रिकॉर्ड, स्टार प्लेयर ने इस मामले में कर ली बराबरी

ऐसा है फर्स्ट क्लास रिकॉर्ड

सकिबुल गनी के फर्स्ट क्लास आंकड़ों पर नजर डालें तो इस 25 वर्षीय बल्लेबाज ने अब तक 17 मैचों में 50 से ऊपर की औसत के साथ 1516 रन बनाए हैं. इस दौरान वह 4 शतक और इतने ही अर्धशतक जमाने में भी कामयाब हुए. मिजोरम के खिलाफ खेली 341 रन की पारी उनका अब तक का सर्वश्रेष्ठ स्कोर है. लिस्ट-ए क्रिकेट में उन्होंने 27 मुकाबले खेले हैं और 114 रन के बेस्ट स्कोर के साथ 683 रन बनाए हैं. इसमें दो शतक और इतने ही अर्धशतक शामिल हैं.

Trending news