IND vs SA: भारत की सीरीज हार का सबसे बड़ा टर्निंग प्वाइंट, इस टेस्ट में एक खिलाड़ी की गैरमौजूदगी पड़ी भारी
Advertisement

IND vs SA: भारत की सीरीज हार का सबसे बड़ा टर्निंग प्वाइंट, इस टेस्ट में एक खिलाड़ी की गैरमौजूदगी पड़ी भारी

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच टेस्ट सीरीज के ऐसे अंत की किसी ने उम्मीद नहीं की थी. टीम इंडिया ने पुरजोर कोशिश की लेकिन मैदान मारने में नकाम रही. आखिर वो क्या वजह रही जिसकी वजह से 'विराट सेना' का ख्वाब चकनाचूर हो गया.

IND vs SA: भारत की सीरीज हार का सबसे बड़ा टर्निंग प्वाइंट, इस टेस्ट में एक खिलाड़ी की गैरमौजूदगी पड़ी भारी

नई दिल्ली: टीम इंडिया (Team India) जब दक्षिण अफ्रीकी टूर (South Africa Tour) पर रेड बॉल सीरीज खेलने गई थी, तब ये उम्मीद लगाई जा रही थी कि वो इस सरजमीं पर पहली बार टेस्ट सीरीज पर कब्जा जमाने में कामयाब होगी, लेकिन शायद एक वजह से उनका ये ख्वाब चकनाचूर हो गया.

  1. टीम इंडिया ने सीरीज 1-2 से गंवाई
  2. आखिर क्यों हुई टीम इंडिया की हार?
  3. क्या था सीरीज का बड़ा टर्निंग प्वाइंट

टीम इंडिया ने सीरीज 1-2 से गंवाई

टीम इंडिया ने सेंचुरियरन (Centurion) के सुपरस्पोर्ट्स पार्क (SuperSport Park) में खेले गए पहले टेस्ट मैच में 113 रन की शानदार जीत हासिल की और सीरीज 1-0 की बढ़त बनाई, लेकिन इसके बाद भारतीय टीम जोहानिसबर्ग (Johannesburg) के वांडरर्स (Wanderers) और केपटाउन (Cape Town) के न्यूलैंड्स (Newlands) में लगातार 2 मुकाबला हार गई और सीरीज 2-1 से गंवा दी.

 

आखिर क्यों हुई टीम इंडिया की हार?

अब सबसे बड़ा सवाल ये उठता है कि पहला टेस्ट जीतने के बाद ऐसी क्या कमी रह गई जो टीम इंडिया के लिए सीरीज हारने की वजह बनी. हम बात कर रहे हैं उस टर्निंग प्वाइंट की जब भारत के एक अहम प्लेयर को एक टेस्ट मैच के लिए बेंच पर बैठना पड़ा.

ये रहा  सबसे बड़ा टर्निंग प्वाइंट!

जोहानिसबर्ग (Johannesburg) के वांडरर्स (Wanderers) मैदान में विराट कोहली (Virat Kohli) सीरीज का दूसरा टेस्ट पीठ में जकड़न की वजह से नहीं खेल पाए थे उनकी जगह केएल राहुल (KL Rahul) को कप्तानी सौंपी गई थी. शायद यही वो बड़ी वजह जहां से टीम इंडिया पिछड़ती चली गई.
 

fallback

केएल राहुल में दिखी तजुर्बे की कमी

जोहानिसबर्ग टेस्ट (Johannesburg Test) में पार्ट टाइम कप्तान केएल राहुल (KL Rahul) में तजुर्बे की कमी साफ नजर आई. मैच की चौथी पारी फील्ड प्लेसमेंट से लेकर और बॉलर्स सेलेक्शन में वो फेल रहे. यही वजह है  टीम इंडिया को इस मैदान पर पहली बार व्हाइट जर्सी में हार मिली.

विराट कोहली हैं चतुर कप्तान

विराट कोहली अपनी चतुर कप्तानी के लिए जाने जाते हैं, वो अक्सर ऐसी रणनीति बनाते है जिससे विरोधी टीम घुटने टेकने को मजबूर हो जाती है. जोहानिसबर्ग (Johannesburg) के वांडरर्स (Wanderers) में अगर किंग कोहली मौजूद होते तो भारत ये मैच और सीरीज आसानी से जीत सकती थी.

Trending news