Champions Trophy: 'भारत के बिना चैंपियंस ट्रॉफी...', ECB ने पाकिस्तान को सरेआम लताड़ दिया
Advertisement
trendingNow12475416

Champions Trophy: 'भारत के बिना चैंपियंस ट्रॉफी...', ECB ने पाकिस्तान को सरेआम लताड़ दिया

पाकिस्तान अगले साल अपनी मेजबानी में होने वाले चैंपियंस ट्रॉफी टूर्नामेंट के लिए तैयारियों में लगा हुआ है, लेकिन भारत के पाकिस्तान जाने को लेकर सस्पेंस अभी तक बना हुआ है. इस बीच इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष समेत अन्य शीर्ष अधिकारियों ने बड़ा बयान दिया है.

Champions Trophy: 'भारत के बिना चैंपियंस ट्रॉफी...', ECB ने पाकिस्तान को सरेआम लताड़ दिया

ECB Officials Statement on Champions Trophy: पाकिस्तान अगले साल अपनी मेजबानी में होने वाले चैंपियंस ट्रॉफी टूर्नामेंट के लिए तैयारियों में लगा हुआ है. भारत इस टूर्नामेंट को खेलने के लिए पाकिस्तान का दौरा करेगा या नहीं, यह अभी तक साफ नहीं हुआ है. इस बीच इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष ने बड़ा बयान दिया है. इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ECB) के अध्यक्ष रिचर्ड थॉम्पसन सहित शीर्ष अधिकारियों ने सुझाव दिया है कि भारत के बिना चैंपियंस ट्रॉफी कराना कोई विकल्प नहीं है.

क्या बोले ECB अध्यक्ष? 

इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) के अध्यक्ष रिचर्ड थॉम्पसन सहित शीर्ष अधिकारियों ने सुझाव दिया है कि भारत के बिना चैंपियंस ट्रॉफी कराना कोई विकल्प नहीं है. अगर रोहित शर्मा की टीम मेजबान देश पाकिस्तान की यात्रा नहीं करती है तो कई अन्य विकल्प उपलब्ध हैं. थॉम्पसन ईसीबी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रिचर्ड गोल्ड के साथ पाकिस्तान में हैं. 

पाकिस्तान का दौरा नहीं करता भारत

दोनों देशों के बीच तनावपूर्ण संबंधों के कारण भारत ने 2008 से पाकिस्तान में क्रिकेट नहीं खेला है. उनकी यात्रा पूरी तरह से सरकार की मंजूरी पर निर्भर होती है. भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) को सरकार से टीम को लाहौर भेजने की अनुमति मिलने की संभावना नहीं है जिससे ‘हाइब्रिड मॉडल’ में चैंपियंस ट्रॉफी सबसे संभावित विकल्प लग रहा है. पिछले साल एशिया कप की तरह भारत अपने मैच किसी तीसरे देश में खेल सकता है, जबकि अन्य मुकाबले पाकिस्तान में आयोजित किए जा सकते हैं. टूर्नामेंट का आयोजन फरवरी-मार्च में किया जाएगा. 

दिसंबर में लिया जा सकता है फैसला

थॉम्पसन ने 'ईएसपीएनक्रिकइन्फो' से कहा, 'भारत का चैंपियंस ट्रॉफी में नहीं खेलना क्रिकेट के हित में नहीं होगा.' चैंपियंस ट्रॉफी में भारत की यात्रा पर फैसला दिसंबर में बीसीसीआई के मौजूदा सचिव जय शाह के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) का कार्यभार संभालने से पहले लिया जा सकता है. शाह को अगस्त में आईसीसी अध्यक्ष के रूप में चुना गया था.

CEO का बयान

ईसीबी के सीईओ गोल्ड ने कहा, 'यदि आप भारत या पाकिस्तान के बिना चैंपियंस ट्रॉफी में खेलते हैं तो प्रसारण अधिकार नहीं होंगे और हमें उन्हें सुरक्षित रखने की जरूरत है.' उन्होंने कहा, 'वह (पाकिस्तान) मेजबान देश हैं. हमने घटनाक्रमों को देखा है और हम सभी यह समझने का इंतजार कर रहे हैं कि क्या भारत इसके लिए पाकिस्तान की यात्रा करने जा रहा है. यही अहम है.'  हमें लगता है कि कुछ चर्चाएं हैं. मुझे पता है कि पाकिस्तान को उम्मीद है कि भारत यात्रा करेगा. अगर ऐसा नहीं होता है तो कई अलग विकल्प उपलब्ध हैं.'

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news