24 साल के क्रिकेटर की फूटी किस्मत! डेब्यू मैच में बनाया शर्मनाक वर्ल्ड रिकॉर्ड, जिंदगीभर का लगा कलंक
Advertisement
trendingNow12355889

24 साल के क्रिकेटर की फूटी किस्मत! डेब्यू मैच में बनाया शर्मनाक वर्ल्ड रिकॉर्ड, जिंदगीभर का लगा कलंक

कोई क्रिकेटर अगर डेब्यू मैच ही खेल रहा हो और उसी मुकाबले में शर्मनाक वर्ल्ड रिकॉर्ड भी नाम कर ले तो यह किसी कलंक से कम नहीं है. जिम्बाब्वे के 24 साल के विकेटकीपर बल्लेबाज क्लाइव मदांडे के साथ ऐसा ही हुआ है. अपने डेब्यू मैच में ही उन्होंने ऐसा शर्मनाक रिकॉर्ड नाम कर लिया, जिसका कलंक जिंदगीभर उनके माथे रहेगा.

24 साल के क्रिकेटर की फूटी किस्मत! डेब्यू मैच में बनाया शर्मनाक वर्ल्ड रिकॉर्ड, जिंदगीभर का लगा कलंक

Zimbabwe vs Ireland Only Test Match : कोई क्रिकेटर अगर डेब्यू मैच ही खेल रहा हो और उसी मुकाबले में शर्मनाक वर्ल्ड रिकॉर्ड भी नाम कर ले तो यह किसी कलंक से कम नहीं है. जिम्बाब्वे के 24 साल के विकेटकीपर बल्लेबाज क्लाइव मदांडे के साथ ऐसा ही हुआ है. अपने डेब्यू मैच में ही उन्होंने ऐसा शर्मनाक रिकॉर्ड नाम कर लिया, जिसका कलंक जिंदगीभर उनके माथे रहेगा. जिम्बाब्वे की टीम आयरलैंड के दौरे पर है, जहां दोनों के बीच इकलौता टेस्ट मैच खेला जा रहा है. इसी मुकाबले में जिम्बाब्वे के विकेटकीपर बल्लेबाज क्लाइव मदांडे (जो अपना डेब्यू टेस्ट मैच खेल रहे हैं) के नाम शर्मनाक वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज हो गया.

नाम हुआ ये शर्मनाक रिकॉर्ड

जिम्बाब्वे के विकेटकीपर बल्लेबाज क्लाइव मदांडे ने शुक्रवार को आयरलैंड के खिलाफ टेस्ट पारी में 42 बाई रन देकर एक ऐसा शर्मनाक रिकॉर्ड बनाया जो पहले कभी नहीं देखा गया. 24 साल के मदांडे का डेब्यू बैटिंग के लिहाज से भी शानदार नहीं रहा. उन्होंने गुरुवार को मैच के पहले दिन बिना खाता खोले ही चलते बने. इसके बाद विकेटकीपिंग करते हुए भी अपने नाम अनचाहा रिकॉर्ड कर लिया.

147 साल में पहली बार हुआ ऐसा

147 साल के क्रिकेट इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब किसी विकेटकीपर ने टेस्ट मैच की एक पारी में 40 से अधिक बाई रन दिए हैं. हालांकि, मदांडे की पूरी तरह से उनकी गलती नहीं थी, क्योंकि गेंदबाजों ने भी कई गेंदों को लेगसाइड से ज्यादा बाहर की ओर फेंका. मदांडे से पहले एक टेस्ट पारी में सबसे ज्यादा बाई रन का रिकॉर्ड इंग्लैंड के लेस एम्स के नाम था, जिन्हें क्रिकेट के सबसे महान विकेटकीपर बल्लेबाजों में से एक माना जाता है. उन्होंने1934 में ओवल में एक टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के 327 रनों के स्कोर में 37 बाई रन दिए थे.

जिम्बाब्वे ने बनाई बढ़त

पहली पारी में 210 रन पर सिमटने के बाद जिम्बाब्वे के गेंदबाजों से अच्छा प्रदर्शन देखने को मिया, जिससे आयरलैंड की टीम 40 रन की बढ़त के साथ अपनी पहली पारी में 250 रन पर ऑलआउट हो गई. दूसरी पारी में जिम्बाब्वे ने बढ़त हासिल कर ली है. तीसरे दिन लंच तक जिम्बाब्वे ने 96/3 रन बना लिए हैं. डियोन मायर्स (25 रन) और सीन विलियम्स (20 रन) क्रीज पर जमे हुए हैं. जिम्बाब्वे की कुल बढ़त 56 रन की हो गई है. 

Trending news