Olympic में शामिल होगा Cricket? ICC ने तैयार किया पूरा Plan
Advertisement

Olympic में शामिल होगा Cricket? ICC ने तैयार किया पूरा Plan

क्रिकेट को लॉस एंजिल्स ओलंपिक 2028 (Los Angeles Olympic 2028) में शामिल होने के लिए परेशानी का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि मौजूदा समय क्रिकेट ओलंपिक प्रोग्राम का हिस्सा नहीं है

(फोटो-Reuters)

नई दिल्ली:आईसीसी (ICC) क्रिकेट  (Cricket) को लॉस एंजिल्स (Los Angeles) में 2028 में होने वाले ओलंपिक गेम्स (Olympic Games) में शामिल करने की कोशिश में लगा है. इसी कड़ी के तहत उसने इन खेलों को ओलंपिक में शामिल करने पर इसके फायदा गिनाए हैं.

  1. ओलंपिक में क्रिकेट शामिल करने की तैयारी
  2. आईसीसी ने तैयार किया 2028 के लिए प्लान
  3. लॉस एंजिल्स ओलंपिक में क्रिकेट की होगी एंट्री?

दर्शकों में होगा इजाफा

आईसीसी का मानना है कि लॉस एंजिल्स ओलंपिक (Los Angeles Olympic) में अगर क्रिकेट को शामिल किया जाता है तो इससे भारतीय उपमहाद्वीप में दर्शकों की तादाद बढ़ने के मौके मिल सकते हैं क्योंकि यहां अन्य किसी खेल की तुलना में क्रिकेट को ज्यादा अहमियत दी जाती है. 

WC 2019 की दी मिसाल

आईसीसी के मुताबिक इंग्लैंड में 2019 में हुए वनडे वर्ल्ड कप को 54 करोड़ 50 लाख दर्शकों ने देखा था. आईसीसी ने लॉस एंजिल्स ओलंपिक में क्रिकेट को शामिल करने के लिए प्रस्ताव तैयार किया है. जिसमें 2019 में भारी संख्या में दर्शकों के इस टूर्नामेंट को देखने की बात कही गई है.

वर्ल्ड के दौरान इतने व्यूज

वर्ल्ड कप को 4.6 अरब वीडियो व्यूज मिले और यूट्यूब पर 3 करोड़ 10 लाख दर्शकों ने इसे देखा था. आईसीसी ने इन आंकड़ों की 2016 रियो ओलंपिक से तुलना की है. उन्होंने कहा, 'रियो ओलंपिक को भारत में 19 करोड़ 10 लाख दर्शकों ने देखा जबकि 2019 क्रिकेट वर्ल्ड कप को 54 करोड़ 50 लाख दर्शकों ने देखा था.'

पूर्व क्रिकेटर्स करेंगे सपोर्ट

आईसीसी के क्रिकेट को लॉस एंजिल्स ओलंपिक में भेजने के प्रस्ताव को उस वक्त बल मिला जब पिछले महीने बीसीसीआई ने 2028 के ओलंपिक में अपने पुरुष और महिला टीमों को भेजने पर सहमति जताई थी. अगर इसमें क्रिकेट को शामिल किया जाता है तो पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़ और ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग आईसीसी के इस प्रस्ताव का समर्थन करेंगे.

युवाओं में क्रिकेट लोकप्रिय

आईसीसी ने कहा, 'रियो ओलंपिक के दर्शकों की औसत उम्र 53 थी जबकि 2019 वर्ल्ड कप के 32 फीसदी दर्शकों की उम्र 18 से 32 साल के बीच थी और क्रिकेट फैंस की औसत उम्र 34 साल की होती है.' उन्होंने यह भी दावा किया कि 39 फीसदी क्रिकेट फैंस महिलाएं होती हैं.

'वित्तीय फायदा होगा'

आईसीसी ने कहा कि अगर क्रिकेट को ओलंपिक में शामिल किया जाता है तो अमेरिका की टीम भी प्रतिभागी के रूप में इसमें शामिल हो सकती है. उन्होंने कहा कि 87 फीसदी फैंस ओलंपिक में टी 20 क्रिकेट देखना चाहते हैं. आईसीसी इस बात को लेकर भी आश्वस्त है कि अगर ओलंपिक में क्रिकेट को शामिल किया जाता है तो इससे नए साझेदार जुड़ सकते हैं और इसके सदस्य देशों को वित्तीय लाभ भी मिल सकता है.

सर्वे का क्या नतीजा निकला?

आईसीसी  (ICC) ने अपने 92 सदस्य देशों के साथ सर्वे किया था जिसमें ज्यादातर देशों ने कहा कि अगर क्रिकेट (Cricket) को स्थायी तौर पर ओलंपिक गेम्स (Olympic Games) में शामिल कर लिया जाता है तो उन्हें उनकी सरकार से वार्षिक वित्तीय सहायता मिल सकती है.

'ओलंपिक में हो क्रिकेट'

आईसीसी के मुताबिक, सर्वे के नतीजे बताते हैं कि 74 फीसदी उसके सदस्यों का मानना है कि अगर क्रिकेट को लॉस एंजिल्स ओलंपिक में शामिल किया जाता है तो उन्हें उनकी सरकार से वित्तीय सहायता मिलेगी जबकि 89 फीसदी का कहना है कि क्रिकेट अगर स्थायी रूप से ओलंपिक खेलों का हिस्सा बनता है तो इन्हें वार्षिक वित्तीय सहायता मिल सकती है.

पुरुष और महिला टीम होगी शामिल?

आईसीसी के 104 सदस्य देश है जिसमें 12 फुल और 92 सहयोगी सदस्य हैं. आईसीसी के अनुसार अगर पुरुष और महिला क्रिकेट को टी 20 फॉर्मेट में लॉस एंजिल्स ओलंपिक में शामिल किया जाता है तो इससे दर्शकों की तुलना में वित्तीय रूप से काफी लाभ मिल सकता है. आईसीसी के प्रस्ताव के अनुसार, लॉस एंजिल्स ओलंपिक के दौरान 21 जुलाई से 6 अगस्त तक पुरुष और महिला टीमों के बीच टी20 टूर्नामेंट कराया जाए जिसमें 8 टीमें हिस्सा लेंगी और कुल 16 मुकाबला कराए जाएंगे.

दिक्कतें कम नहीं हैं

हालांकि क्रिकेट को लॉस एंजिल्स ओलंपिक में शामिल होने के लिए परेशानी का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि मौजूदा समय क्रिकेट ओलंपिक कार्यक्रम का हिस्सा नहीं है और लॉस एंजिल्स स्थानीय आयोजन समिति (एलओसी) को इसे अतिरिक्त खेल के रूप में लाना होगा. क्रिकेट के लिए यह एकमात्र विकल्प है क्योंकि टोक्यो 2020 और पेरिस 2024 ओलंपिक खेलों के लिए किसी अन्य खेल को शामिल नहीं किया जा सकता है.

2022 में शुरू होगी प्रक्रिया

खेलों को लॉस एंजिल्स ओलंपिक में शामिल करने की प्रक्रिया 2022 के मध्य में शुरू होगी. अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) 2023 के मध्य में खेलों को शामिल करने के एलओसी के प्रस्ताव पर कोई फैसला लेगी. क्रिकेट को बेसबॉल और सॉफ्टबॉल से कड़ी चुनौती मिल सकती है जो अमेरिका में काफी फेमस खेल हैं. ओलंपिक से पहले 2022 में बर्मिंघम में होने वाले कॉमनवेल्थ गेम्स में महिला टी 20 क्रिकेट का आयोजन होगा जिसमें 8 टीमें हिस्सा लेंगी.

Trending news