विराट कोहली से उम्र में 2 साल कम, लेकिन तोड़ दिया ब्रायन लारा का महान रिकॉर्ड, मचाई सनसनी
Advertisement
trendingNow12355888

विराट कोहली से उम्र में 2 साल कम, लेकिन तोड़ दिया ब्रायन लारा का महान रिकॉर्ड, मचाई सनसनी

Most Test Runs: टेस्ट क्रिकेट में मौजूदा समय में 4 बल्लेबाज सबसे बेहतरीन माने जाते हैं. भारत के विराट कोहली, न्यूजीलैंड के केन विलियम्सन, ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ और इंग्लैंड के जो रूट को 'फैब-4' कहा जाता है.

 

विराट कोहली से उम्र में 2 साल कम, लेकिन तोड़ दिया ब्रायन लारा का महान रिकॉर्ड, मचाई सनसनी

Most Test Runs: टेस्ट क्रिकेट में मौजूदा समय में 4 बल्लेबाज सबसे बेहतरीन माने जाते हैं. भारत के विराट कोहली, न्यूजीलैंड के केन विलियम्सन, ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ और इंग्लैंड के जो रूट को 'फैब-4' कहा जाता है. इन चारों बल्लेबाजों ने हाल के समय में काफी बेहतरीन काम किया है. इंग्लैंड के स्टार बल्लेबाज जो रूट वेस्टइंडीज के खिलाफ एजबेस्टन में खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन कमाल कर दिया. ऐसा 35 वर्षीय कोहली भी नहीं कर पाए हैं.

ब्रायन लारा से आगे निकल गए रूट

33 साल के जो रूट ने शनिवार (27 जुलाई) को वेस्टइंडीज के दिग्गज ब्रायन लारा को पीछे छोड़कर टेस्ट क्रिकेट में सातवें सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए. वह सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने के मामले में लारा से आगे निकल गए. मैच के पहले दिन जो रूट 2 रन बनाकर नाबाद थे. उन्होंने 12 रनों की और आवश्यकता थी. रूट ने मैच के दूसरे दिन इसे हासिल कर लिया. इंग्लैंड की पहली पारी के 14वें ओवर में उन्होंने जेडन सील्स की गेंद पर लारा के स्कोर को पार करते हुए अपने शानदार करियर में एक और महत्वपूर्ण उपलब्धि दर्ज की.

ये भी पढ़ें: वनडे और टी20 में खूंखार हैं ये 5 खिलाड़ी, लेकिन टेस्ट खेलने के लायक नहीं समझा गया

बाल-बाल बचे थे रूट

रूट का इस मील के पत्थर तक का सफर आसान नहीं रहा. 10वें ओवर में सील्स की गेंद पर एलबीडब्लू के फैसले के खिलाफ वेस्टइंडीज ने रिव्यू नहीं लिया. रीप्ले में साफ-साफ दिख रहा था कि रूट आउट थे, लेकिन वेस्टइंडीज ने रिव्यू नहीं लेकर बड़ी गलती कर दी.  रूट ने इस सीरीज की शुरुआत टेस्ट क्रिकेट में 10वें सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी के रूप में की थी. लॉर्ड्स में पहले टेस्ट में उन्होंने सिर्फ एक बार बल्लेबाजी की. हालांकि, ट्रेंट ब्रिज में दूसरे टेस्ट में उन्होंने शानदार प्रदर्शन करते हुए श्रीलंका के महान महेला जयवर्धने और वेस्टइंडीज के शिवनारायण चंद्रपॉल को पीछे छोड़ दिया.

ये भी पढ़ें: राहुल द्रविड़, रवि शास्त्री या गैरी कर्स्टन, कौन हैं भारत के सर्वश्रेष्ठ कोच? आंकड़े देखकर उड़ जाएंगे होश

रूट के नाम 32 शतक और 62 अर्धशतक

वेस्टइंडीज के खिलाफ घरेलू मैदान पर चल रही तीन मैचों की सीरीज में वे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं. उन्होंने अब तक एक शतक और एक अर्धशतक लगाया है. कई महान क्रिकेटरों और एक्सपर्ट का मानना ​​है कि रूट में टेस्ट क्रिकेट में सर्वकालिक सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बनने की क्षमता है. उनके नाम 32 शतक और 62 अर्धशतक हैं. रूट के नाम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के इतिहास में सबसे ज्यादा रन और शतक बनाने का रिकॉर्ड भी है.

ये भी पढ़ें: IND vs SL T20: श्रीलंका से हिसाब बराबर करने उतरेगा भारत का यह खूंखार बल्लेबाज, आंख मूंदकर भी मार देता है छक्के

टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज

सचिन तेंदुलकर- 329 इनिंग्स- 15,921 रन
रिकी पोंटिंग- 287 इनिंग्स- 13,378 रन
जैक्स कैलिस- 280 इनिंग्स- 13,289 रन
राहुल द्रविड़- 286 इनिंग्स- 13,288 रन
एलेस्टर कुक- 291 इनिंग्स- 13,288 रन
कुमार संगकारा- 233 इनिंग्स- 12,400 रन
जो रूट- 261 इनिंग्स- 11,954 रन
ब्रायन लारा- 232 इनिंग्स- 11,953 रन.

Trending news