PAK vs ENG Test: पाकिस्तान के खिलाफ 27 रन बनाते ही इतिहास रच देगा इंग्लैंड का स्टार, कोहली-स्मिथ तो कोसों दूर
Advertisement
trendingNow12463606

PAK vs ENG Test: पाकिस्तान के खिलाफ 27 रन बनाते ही इतिहास रच देगा इंग्लैंड का स्टार, कोहली-स्मिथ तो कोसों दूर

Pakistan vs England Test: इंग्लैंड क्रिकेट टीम इन दिनों पाकिस्तान के दौरे पर है. वह तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए वहां गई है. मुल्तान में सोमवार (7 अक्टूबर) को पहला टेस्ट मैच शुरू हुआ. पाकिस्तान के कप्तान शान मसूद ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया.

PAK vs ENG Test: पाकिस्तान के खिलाफ 27 रन बनाते ही इतिहास रच देगा इंग्लैंड का स्टार, कोहली-स्मिथ तो कोसों दूर

Pakistan vs England Test: इंग्लैंड क्रिकेट टीम इन दिनों पाकिस्तान के दौरे पर है. वह तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए वहां गई है. मुल्तान में सोमवार (7 अक्टूबर) को पहला टेस्ट मैच शुरू हुआ. पाकिस्तान के कप्तान शान मसूद ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. मेजबान टीम ने पहले दिन 4 विकेट पर 328 रन बनाए. शान मसूद ने 151 और अब्दुल्ला शफीक ने 102 रन की पारी खेली. बाबर आजम 30 और सैम अयूब 4 रन बनाकर आउट हुए. सऊद शकील 35 और नसीम शाह खाता खोले बगैर नाबाद हैं.

जो रूट रचेंगे इतिहास

पाकिस्तान हाल के समय में घर पर बहुत साधारण रहा है और पिछली सीरीज में बांग्लादेश से 0-2 की हार का सामना किया था. शान मसूद के नेतृत्व वाली टीम के लिए इंग्लैंड को पार करना एक कठिन काम होगा. मुल्तान में खेले जा रहे मुकाबले में इंग्लैंड के दिग्गज बल्लेबाज जो रूट एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं. वह वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) में इतिहास रचने के करीब हैं.

फैब-4 में सबसे आगे रूट

जो रूट अगर मैच में 27 रन बना लेते हैं तो वह वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में इतिहास रच देंगे. रूट वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं. उनके नाम 58 मैचों में 4973 रन हैं. इस दौरान उन्होंने 16 शतक लगाए हैं. वह अगर 27 रन बना लेते हैं तो उनके वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में 5 हजार रन पूरे हो जाएंगे. वह वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के इतिहास में 5000 रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज बन जाएंगे. फैब-4 में शामिल उनके प्रतिद्वंद्वी भारत के विराट कोहली, ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ और न्यूजीलैंड के केन विलियम्सन इस मामले में कोसों दूर हैं.

ये भी पढ़ें: तेंदुलकर के इस वर्ल्ड रिकॉर्ड पर नजरें गड़ाए बैठा है ये खूंखार बल्लेबाज, विराट से पहले ध्वस्त कर रचेगा इतिहास!

स्मिथ-विलियम्सन और कोहली के कितने रन?

स्मिथ ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप इतिहास में 45 मैच खेले हैं. इस दौरान 3486 रन बनाए हैं. उनके नाम 9 शतक और 17 अर्धशतक हैं. केन विलियम्सन ने इस दौरान 25 मैच खेले हैं. उन्होंने 2427 रन बनाए हैं. उन्होंने 10 शतक और 4 अर्धशतक लगाए हैं. कोहली की बात करें तो उन्होंने 38 मैच में 2334 रन बनाए हैं. उन्होंने 4 शतक और 10 अर्धशतक जड़े हैं.

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में सर्वाधिक रन
जो रूट- 59 मैच- 4973 रन
मार्नश लाबुशेन- 45 मैच- 3904 रन
स्टीव स्मिथ- 45 मैच- 3486 रन
बेन स्टोक्स- 48 मैच- 3101 रन
बाबर आजम- 32 मैच- 2755 रन

ये भी पढ़ें: 1,2,3,4,5,6... फर्स्ट क्लास में सबसे ज्यादा हैट्रिक का महारिकॉर्ड, महान से महान बॉलर भी पीछे

पाकिस्तान के लिए जीतना जरूरी

इंग्लैंड के खिलाफ यह सीरीज पाकिस्तान के लिए महत्वपूर्ण है. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में पहुंचने की उम्मीदें कम हैं, लेकिन रेस में बने रहने के लिए उसे इस सीरीज में तीनों मैच जीतने होंगे. यदि वे इंग्लैंड के खिलाफ तीन टेस्ट और साउथ अफ्रीका के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज जीत लेते हैं, तो उनके पास एक मौका हो सकता है.

Trending news