हरभजन ने IPS को पढ़ाया एकता का पाठ, टीम में मुस्लिम खिलाड़ियों को लेकर उठाया था सवाल
Advertisement

हरभजन ने IPS को पढ़ाया एकता का पाठ, टीम में मुस्लिम खिलाड़ियों को लेकर उठाया था सवाल

आईपीएस संजीव भट्ट ने रविवार को अपने फेसबुक और टि्वटर अकाउंट पर क्रिकेट टीम में खिलाड़ियों के चयन को लेकर सवाल उठाए हैं. 

हरभजन सिंह ने IPS को लिया आड़े हाथ

नई दिल्ली : न्यूजीलैंड के खिलाफ टी-20 सीरीज के लिए सोमवार को भारतीय टीम की घोषणा कर दी गई. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने इसकी जानकारी दी. हैदराबाद के तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज को न्यूजीलैंड के खिलाफ टी-20 टीम में शामिल किया गया है. सिराज के टीम में शामिल किए जाने से वह बहुत खुश हैं और उनकी इस खुशी में पूरा देश भी शामिल हैं. बता दें कि मोहम्मद सिराज के लिए टीम इंडिया में चुना जाना किसी सपने के पूरे होने जैसा है. सिराज एक गरीब परिवार से ताल्लुक रखते हैं. उनके पिता ऑटो चालक रहे हैं.

  1. न्यूजीलैंड के खिलाफ टी-20 के लिए मोहम्मद सिराज का चयन
  2. मोहम्मद अजहरुद्दीन लंबे समय तक टीम इंडिया के कप्तान रहे
  3. सानिया मिर्जा ने टेनिस में अपना मुकाम बनाया

लेकिन शायद कुछ लोगों को क्रिकेट की यह सद्भभावना दिखाई नहीं दे रही या फिर वह इसे नजरअंदाज करना चाहते हैं. आईपीएस संजीव भट्ट ने रविवार को अपने फेसबुक और टि्वटर अकाउंट पर क्रिकेट टीम में खिलाड़ियों के चयन को लेकर सवाल उठाए हैं. 

संजीव भट्ट ने लिखा है-  क्या इस समय भारतीय क्रिकेट टीम में कोई मुस्लिम खिलाड़ी है  आज़ादी से आज तक ऐसा कितनी बार हुआ कि भारत की क्रिकेट टीम में कोई मुसलमान खिलाड़ी ना हो ?

उन्होंने लिखा- क्या मुसलमानों ने क्रिकेट खेलना बन्द कर दिया है ? या खिलाड़ियों का चुनाव करने वाले किसी और खेल के नियम मान रहे हैं ?

संजीव भट्ट के इस ट्वीट पर हरभजन सिंह ने उन्हें जवाब दिया है. हरभजन सिंह ने ट्वीट करते हुए लिखा है- हिंदू मुस्लिम सिख ईसाई आपस में है भाई. क्रिकेट टीम में खेलने वाला हर खिलाड़ी हिंदुस्तानी है उसकी जात या रंग की बात नहीं होनी चाहिए (जय भारत)

बता दें कि टीम इंडिया कई मुस्लिम खिलाड़ी रहे हैं और आज भी टीम का हिस्सा है. मोहम्मद अजहरुद्दीन टीम इंडिया के कप्तान थे और बहुत लंबे समय तक उन्होंने टीम की कप्तानी भी संभाली है. 

20 साल की उम्र में इंग्लैंड के खिलाफ अपने क्रिकेट करियर का आगाज करने वाले नवाब मंसूर अली खान पटौदी को देश ने सिर आंखों पर बिठाया. करियर में वैसे तो पटौदी ने कुल 6 टेस्ट शतक लगाए, लेकिन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घायल होने के बावजूद मेलबॉर्न में खेली उनकी 75 रन की पारी को सबसे महान रही.

वहीं, जहीर खान का बहुत लंबा करियर इसी भारतीय क्रिकेट टीम में रहा है और आज भी बतौर कमेंटेटर वह क्रिकेट से जुड़े हुए हैं.  टेस्ट टीम में आज की तारीख में भी मोहम्मद शमी खेल रहे हैं.

क्रिकेट के अलावा दूसरे खेलों में मुस्लिम खिलाड़ियों ने अपनी खास पहचान बनाई है. हॉकी टीम में अफान यूसुफ कितनी तेजी से टीम में जगह बना रहे हैं. सानिया मिर्जा ने टेनिस में एक अलग ही मुकाम बनाया है. 

बता दें कि भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन टी-20 मैच एक से सात नवम्बर के बीच खेले जाएंगे. पहला मैच एक नवम्बर को दिल्ली में, दूसरा मैच चार नवम्बर को राजकोट में और तीसरा मैच सात नवम्बर को तिरुवनंतपुरम में खेला जाएगा.

Trending news