Hockey World Cup: स्पेन के खिलाफ हॉकी वर्ल्ड कप 2023 की शुरुआत करेगा भारत, 48 साल से खिताब का इंतजार
Advertisement
trendingNow11526792

Hockey World Cup: स्पेन के खिलाफ हॉकी वर्ल्ड कप 2023 की शुरुआत करेगा भारत, 48 साल से खिताब का इंतजार

Hockey World Cup 2023: भारतीय हॉकी टीम वर्ल्ड कप 2023 में अपना पहला मैच स्पेन के खिलाफ खेलेगी. दोनों टीमों के बीच ये मैच शाम 7 बजे से खेला जाएगा. 

Photo (Twitter)

India vs Spain Hockey World Cup 2023: हॉकी वर्ल्ड कप 2023 की शुरुआत की शुरुआत 13 जनवरी 2023 से ओडिशा के भुवनेश्वर और राउरकेला दो शहरों में होने जा रही है. हॉकी वर्ल्ड कप के पहले दिन कुल चार मुकाबले खेले जाएंगे, टीम इंडिया आज अपना पहला मैच शाम 7 बजे से स्पेन के खिलाफ खेलेगी. स्पेन एफआईएच रैंकिंग में 8वें स्थान पर है, वहीं भारत की टीम रैंकिंग में 6ठे स्थान पर है, ऐसे में फैंस को एक धमाकेदार टक्कर देखने को मिलने वाली है. 

दोनों टीम जीत से करना चाहेंगी शुरुआत 

इस प्रकार शुक्रवार का मुकाबला दोनों टीमों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि इसे जीतने से उन्हें डेथ ग्रुप में शुरूआती बढ़त पाने का मौका मिलेगा जिसमें इंग्लैंड और वेल्स अन्य घातक टीमें शामिल हैं. स्पेनिश खिलाड़ी अपने स्वभाव, कौशल और आक्रमण कौशल के लिए जाने जाते हैं. वे वहां की सबसे प्रतिभाशाली और अप्रत्याशित टीमों में से एक हैं और अगर मेजबान टीम शुक्रवार को अपना बेस्ट प्रदर्शन नहीं करती है तो भारत के लिए बड़ी बाधा साबित हो सकती है. रेड स्टिक्स में प्रभावशाली स्ट्राइकर एनरिक गोंजालेज, अनुभवी मिडफील्डर मार्क मिरालेस, उत्तम दर्जे के कप्तान अल्वारो इग्लेसियस, पाउ कुनील और पूर्व अर्जेंटीना इंटरनेशनल और 2016 ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता जोकिन मेनिनी शामिल हैं. 

भारत के पास एक से बढ़कर एक खिलाड़ी 

भारत की टीम इस बार काफी मजबूत है, जिसमें ड्रैग-फ्लिकर और कप्तान हरमनप्रीत सिंह, दो बार के एफआईएच प्लेयर ऑफ द ईयर पुरस्कार विजेता, अनुभवी गोलकीपर पीआर श्रीजेश, अनुभवी मिडफील्डर और पूर्व कप्तान मनप्रीत सिंह और फॉरवर्ड आकाशदीप सिंह शामिल हैं. मनप्रीत सिंह, विवेक सागर प्रसाद के साथ-साथ युवा राज कुमार पाल, हार्दिक सिंह और शमशेर सिंह के एक मजबूत मिडफील्ड द्वारा समर्थित, भारतीय टीम अच्छी तरह से संतुलित है और दुनिया की शीर्ष टीमों की बराबरी करने में सक्षम है. 

48 साल से खिताब का इंतजार 

2021 में टोक्यो ओलंपिक में चार दशक के पदक के सूखे को समाप्त किया और वर्ल्ड कप में पदक के लिए 48 साल पुराने इंतजार को खत्म करने की उम्मीद कर रही है. 1975 के वर्ल्ड कप में विजेता भारत दो कारकों पर निर्भर करेगा जो निश्चित रूप से उनके पक्ष में दिखते हैं दर्शकों का समर्थन, जो नवनिर्मित स्टेडियम में 20 हजार से अधिक प्रशंसकों के आने की उम्मीद है, दूसरा मौसम की स्थिति के साथ उनकी परिचितता और बेहतर अनुकूलन भी उनके अनुरूप होगा. 

स्पेन के कप्तान ने दिया बड़ा बयान 

स्पेन के कप्तान अल्वारो इग्लेसियस ने कहा, 'हम जानते हैं कि राउरकेला में स्टेडियम बड़ा है. वहां बहुत अधिक भीड़ होगी. हमारे साथियों और रेफरी के निदेशरें को भी सुनना कठिन होगा. लेकिन यह एक अविश्वसनीय रूप से रोमांचक माहौल होगा और हम वास्तव में यहां खेलने के लिए उत्सुक हैं.' वहीं, भारत के कप्तान हरमनप्रीत सिंह भी इस बात से वाकिफ हैं और जानते हैं कि उनकी टीम ओडिशा में मिल रहे कट्टर समर्थन से आगे बढ़ेगी.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं
 

Trending news