Team India: टेस्ट सीरीज से पहले टीम इंडिया को मिली बड़ी खुशखबरी, आईसीसी ने किया ऐलान
Advertisement

Team India: टेस्ट सीरीज से पहले टीम इंडिया को मिली बड़ी खुशखबरी, आईसीसी ने किया ऐलान

ICC Rankings : भारत और वेस्टइंडीज के बीच 12 जुलाई से 2 मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जाएगी. इससे पहले टीम इंडिया को बड़ी खुशखबरी मिली है, जिसका ऐलान इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने किया. दिग्गज ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को भी फायदा हुआ है.

Team India: टेस्ट सीरीज से पहले टीम इंडिया को मिली बड़ी खुशखबरी, आईसीसी ने किया ऐलान

ICC Test Rankings : भारतीय टीम वेस्टइंडीज के खिलाफ उसी की मेजबानी में 12 जुलाई से 2 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलेगी. सीरीज का पहला मैच डोमिनिका के विंडसर पार्क मैदान पर खेला जाएगा. इससे पहले ही टीम इंडिया को बड़ी खुशखबरी मिली है, जिसका ऐलान इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने किया.

टीम इंडिया के लिए गुड न्यूज

भारतीय फैंस के लिए अच्छी खबर है कि ये टीम आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर-1 पर बरकरार है. उसे हाल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल (WTC Final-2023) में हार झेलनी पड़ी थी, जिसके बावजूद उसको कोई नुकसान नहीं हुआ है. टेस्ट रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया दूसरे जबकि इंग्लैंड तीसरे नंबर पर है. इंग्लैंड फिलहाल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 5 मैचों की एशेज टेस्ट सीरीज में 0-2 से पिछड़ रही है. 

अश्विन और जडेजा नंबर-1

ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (R Ashwin) बुधवार को जारी गेंदबाजों की नवीनतम आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में टॉप पर बरकरार हैं. न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन (Kane Williamson) इंग्लैंड के जो रूट को पछाड़कर नंबर-1 बल्लेबाज बन गए हैं. अश्विन के 860 रेटिंद अंक हैं. ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस दो स्थान के फायदे से दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं. उनके 826 अंक हैं. भारत के ही रविंद्र जडेजा ऑलराउंडर की सूची में 434 अंक के साथ टॉप पर बरकरार हैं. अश्विन इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर बने हैं लेकिन अक्षर पटेल ऑलराउंडर की सूची में पांचवें स्थान पर खिसक गए हैं.

भारतीयों में पंत अव्वल

पिछले साल दिसंबर में कार दुर्घटना में घायल होने के बाद से मैदान से दूर विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत 10वें नंबर के साथ भारत के टॉप बल्लेबाज हैं. कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली क्रमश: 12वें और 14वें स्थान पर हैं. शुभमन गिल वनडे रैंकिंग में पांचवें स्थान पर हैं जबकि कोहली (8वें)और रोहित (10वें) भी टॉप-10 में शामिल हैं. मोहम्मद सिराज (दूसरे नंबर पर) गेंदबाजों की सूची में टॉप-10 में शामिल एकमात्र भारतीय हैं. इंग्लैंड के पूर्व टेस्ट कप्तान रूट पांचवें स्थान पर खिसक गए हैं.

स्मिथ को 4 स्थान का फायदा

विलियमसन छठी बार रैंकिंग के टॉप पर पहुंचे थे. उन्होंने पहली बार नवंबर 2015 में टॉप रैंकिंग हासिल की थी. वह पिछली बार अगस्त 2021 में नंबर-1 बल्लेबाज बने थे. इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे एशेज टेस्ट में 110 और 34 रन की पारियां खेलकर मैन ऑफ द मैच बने ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ 4 स्थान की छलांग के साथ दूसरे स्थान पर पहुंच गए. तीसरे स्थान पर मौजूद मार्नस लाबुशेन (873) और ट्रेविस हेड के बीच केवल एक अंक का अंतर है. इंग्लैंड के बल्लेबाज बेन डकेट 24 स्थान की छलांग के साथ पहली बार टॉप-20 में पहुंचे. लॉर्ड्स टेस्ट की दूसरी पारी में 155 रन बनाने वाले बेन स्टोक्स 9 स्थान की छलांग के साथ 23वें पायदान पर हैं.

Trending news