close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

टेस्ट क्रिकेट का वर्ल्ड कप 1 अगस्त से; कहां खेला जाएगा, कितनी टीमें होंगी, जानें सब कुछ

एशेज सीरीज के साथ ही आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप भी शुरू हो जाएगी. इसमें 27 सीरीज और कुल 71 मैच खेले जाएंगे. 

टेस्ट क्रिकेट का वर्ल्ड कप 1 अगस्त से; कहां खेला जाएगा, कितनी टीमें होंगी, जानें सब कुछ
भारतीय टीम आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में अपना पहला मैच वेस्टइंडीज से खेलेगी. (फोटो: PTI)

नई दिल्ली: इंग्लैंड के आईसीसी विश्व कप में पहली खिताबी जीत के बाद क्रिकेट में एक और बड़ा बदलाव होने जा रहा है. 142 साल के टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में पहली बार इस फॉर्मेट का वर्ल्ड कप होने जा रहा है. इसे आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (ICC World Test Championship) नाम दिया गया है. इस चैंपियनशिप की शुरुआत एक अगस्त को इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया (England vs Australia) के मुकाबले से हो रही है. यह एशेज सीरीज (Ashes Series) का पहला मैच भी होगा. आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप में कुल नौ टीमें खेलेंगी. 

आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप (ICC Test Championship) से दुनिया को क्रिकेट के लंबे फॉर्मेट का विश्व चैंपियन मिलेगा. इसके बावजूद यह चैंपियनशिप वनडे या टी20 वर्ल्ड कप से काफी अलग होगी. यह चैंपियनशिप करीब दो साल तक चलेगी. टूर्नामेंट के मैच होम और अवे (घरेलू और विदेशी जमीन पर सीरीज) फॉर्मेट में सभी देशों में खेले जाएंगे. फाइनल जून 2021 में क्रिकेट का मक्का कहे जाने वाले लॉर्ड्स स्टेडियम में होगा. 

कितनी होंगी टीमें 
आईसीसी रैंकिंग की टॉप-9 टीमें इस टेस्ट चैंपियनशिप में खेलेंगी. ये टीमें भारत, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, पाकिस्तान, श्रीलंका, वेस्टइंडीज, न्यूजीलैंड और बांग्लादेश हैं. जिन मैचों में आयरलैंड और अफगानिस्तान शामिल होंगे उन्हें टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा नहीं होगे. जिम्बाब्वे की टीम को आईसीसी ने फिलहाल निलंबित कर रखा है. 

कितने मैच होंगे 
सभी नौ टीमों को छह टीमों के खिलाफ खेलना होगा. इसमें तीन सीरीज घरेलू और तीन विदेशी होंगी. एक सीरीज में कम से कम दो और अधिकतम पांच मैच होंगे. इस टेस्ट चैंपियनशिप में कुल 27 सीरीज होंगी. इनमें नौ टीमों के बीच 71 टेस्ट खेले जाएंगे. लीग स्टेज में चोटी पर रहने वालीं दो टीमों के बीच जून 2021 को लॉर्ड्स में फाइनल होगा. 

अंक मिलेंगे और कटेंगे भी 
हर सीरीज के कुल 120 अंक होंगे. दो टेस्ट मैच की सीरीज में एक मैच से अधिकतम 60 अंक मिलेंगे. पांच मैचों की सीरीज में हर मैच से अधिकतम 24 अंक हासिल किए जा सकते हैं. टाई मैचों में जीत के मुकाबले आधे अंक मिलेंगे. वहीं, ड्रॉ होने पर जीत के एक-तिहाई अंक मिलेंगे. टेस्ट चैंपियनशिप में धीमे ओवर-रेट के लिए अंक भी काटे जाएंगे. मैच के बाद हर कम ओवर के लिए टीम के दो अंक काटे जाएंगे. 
 

ICC

भारत-पाकिस्तान मैच होगा? 
अभी इस बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता. सभी नौ टीमों को कुल छह सीरीज खेलनी होंगी. यानी, वह किन्हीं दो टीमों के साथ नहीं खेलेंगी. भारत और पाकिस्तान के बीच लीग स्टेज में मुकाबला होने की संभावना नहीं है. लेकिन अगर ये दोनों टीमें फाइनल में पहुंचती हैं तो मुकाबला होगा. 

भारत 6 देशों के साथ 18 टेस्ट खेलेगा
आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप के दौरान यह जरूरी नहीं है कि हर टीम बराबर मैच खेले. जैसे कि भारतीय टीम इस दौरान छह टीमों से 18 मैच खेलेगी. ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड इस दौरान भारत से ज्यादा मैच खेलेंगे. इंग्लैंड 22 और ऑस्ट्रेलिया 19 मैच खेलेगा. दक्षिण अफ्रीका 16, वेस्टइंडीज 15 और न्यूजीलैंड व बांग्लादेश 14-14 टेस्ट मैच खेलेंगे. पाकिस्तान (13) और श्रीलंका (13) सबसे कम मैच खेलेंगे. 

क्या होगा अगर फाइनल टाई रहे 
अगर फाइनल टाई या ड्रॉ रहता है तो दोनों टीमों को जॉइंट विजेता घोषित किया जाएगा. हालांकि प्लेइंग कंडीशंस में रिजर्व डे का भी विकल्प मौजूद है. ऐसा तभी होगा जब पांचों दिन के कुल खेल समय का नुकसान हुआ हो. यानी, मैच में 30 घंटे से कम का खेल हुआ हो. 

1999 में पाकिस्तान बना था एशियन चैंपियन
आज से ठीक 20 साल पहले 1999 में एशियन टेस्ट चैंपियनशिप खेली गई थी, जिसे पाकिस्तान ने जीता था. लेकिन तब आईसीसी वर्ल्ड चैंपियनशिप के लिए गंभीर नहीं थी. आईसीसी ने टेस्ट चैंपियनशिप के बारे में गंभीरता से विचार 2010 के आसपास करना शुरू किया. तब इसकी शुरुआत करने की प्लानिंग 2013 से थी. वर्ल्ड क्रिकेट विंडो में इसे आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी की जगह दी जानी थी. कुछ टीमों ने इसका विरोध किया. इसके बाद चैंपियंस ट्रॉफी बरकरार रखी गई और टेस्ट चैंपियनशिप के लिए अलग समय तय किया गया. पहली चैपिशनशिप समाप्त होने के बाद दूसरे की शुरुआत होगी जो अप्रैल 2023 तक चलेगी. 

आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में भारत का शेड्यूल
जुलाई-अगस्त 2019:
2 टेस्ट vs वेस्टइंडीज (विदेशी दौरा) 
अक्टू-नवंबर 2019: 3 टेस्ट vs दक्षिण अफ्रीका (घरेलू सीरीज) 
नवंबर 2019: 2 टेस्ट vs बांग्लादेश (घरेलू सीरीज)
फरवरी 2020: 2 टेस्ट vs न्यूजीलैंड (विदेशी दौरा) 
दिसंबर 2020: 4 टेस्ट vs ऑस्ट्रेलिया (विदेशी दौरा) 
जन-फर 2021: 5 टेस्ट vs इंग्लैंड (घरेलू सीरीज)