IND vs AUS: इस वजह से भारत दौरे पर प्रैक्टिस मैच नहीं खेलेगी ऑस्ट्रेलिया टीम, सामने आया ये अपेडट
Advertisement

IND vs AUS: इस वजह से भारत दौरे पर प्रैक्टिस मैच नहीं खेलेगी ऑस्ट्रेलिया टीम, सामने आया ये अपेडट

India vs Australia: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला टेस्ट 9 फरवरी को खेला जाएगा, लेकिन भारत दौरे पर ऑस्ट्रेलिया टीम एक भी प्रैक्टिस मैच नहीं खेलेगी. इसकी बड़ी सामने आई है. 

Twitter

India vs Australia Test Series: ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज इयान हीली ने भारत पर निशाना साधते हुए कहा कि पैट कमिंस की टीम आगामी टेस्ट दौरे से पहले उपमहाद्वीप में अभ्यास मैच इसलिए नहीं खेल रही क्योंकि वे मेजबान देश द्वारा मुहैया कराई जाने वाली सुविधाओं पर विश्वास नहीं करते. 

ऑस्ट्रेलिया ने खेलेगा प्रैक्टिस मैच 

ऑस्ट्रेलिया चार टेस्ट मैचों की बोर्डर-गावस्कर सीरीज से पहले दौरे पर एक भी अभ्यास मैच नहीं खेलेगा. टीम के एक सदस्य उस्मान ख्वाजा ने हाल ही में कहा था कि अभ्यास मैच खेलने का कोई मतलब नहीं था, क्योंकि भारत में अभ्यास मैच और वास्तविक मैच के लिए तैयार विकेट काफी अलग थे.

उस्मान ख्वाजा ने दिया ये बयान 

उस्मान ख्वाजा ने इस महीने की शुरुआत में संवाददाता में कहा था, ‘क्या आप कभी हमारे (ऑस्ट्रेलिया) साथ दौरे से पहले गए हैं? जब हम खेलते हैं तो वे स्पिन के अनुकूल विकेट हो सकते हैं, लेकिन हम अभ्यास मैचों में उतरते हैं तो वहां (भारत में) वे हमें गाबा जैसे हरे विकेट देते हैं, तो फिर खेलने का क्या मतलब है?’

इस दिग्गज ने किया खुलासा

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज इयान हीली ने उस्मान ख्वाजा के सुझाव का समर्थन करते हुए कहा कि दौरे पर जाने से पहले स्पिनरों को सिडनी में भारत के जैसी पिचों से सामंजस्य बैठाने का मौका देना बेहतर विचार था.

हीली ने सोमवार को SEN रेडियो पर कहा, ‘हमने सिडनी में अपने स्पिनरों को रणनीतिक चर्चा(भारत जैसी पिचों पर) के लिए एकत्रित किया. हमें अब भरोसा नहीं है कि देश को वे सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी जिनका आग्रह किया गया है.’

अलग होते हैं विकेट

इयान हीली ने कहा कि वह दौरे के अभ्यास मैच और वास्तविक मैचों के लिए अलग-अलग तरह के विकेट तैयार करने के चलन को पसंद नहीं करते हैं, क्योंकि यह ‘विश्वास’ का उल्लंघन है. उन्होंने कहा, ‘क्रिकेट में हमारा ध्यान अपने सर्वश्रेष्ठ और उभरते हुए क्रिकेटरों को अवसर और अनुभव हासिल कराने से हट गया है. अब हम बहुप्रतीक्षित सीरीज से पहले दौरे पर आने वाली टीमों की स्तरीय तैयारी मुहैया नहीं कराते और मुझे यह पसंद नहीं है.’

नागुपर में खेला जाएगा पहला मैच 

ऑस्ट्रेलिया नौ फरवरी को नागपुर में भारत के खिलाफ अपनी टेस्ट सीरीज शुरू करेगा. ऑस्ट्रेलिया ने 2004-05 के बाद से भारत में कोई टेस्ट सीरीज नहीं जीती है और आगामी दौरे के दौरान उसकी नजरें इस क्रम को तोड़ने पर टिकी हैं. 

(इनपुट: भाषा)

भारत की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi-अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news