IND vs AUS: ऑस्ट्रेलियाई टीम पर आग बबूला हुआ ये दिग्गज, कहा- टेस्ट सीरीज में कंगारुओं को 4-0 से पीटेगा भारत
Advertisement

IND vs AUS: ऑस्ट्रेलियाई टीम पर आग बबूला हुआ ये दिग्गज, कहा- टेस्ट सीरीज में कंगारुओं को 4-0 से पीटेगा भारत

IND vs AUS, 2023: ऑस्ट्रेलियाई टीम ने महज तीन दिनों के अंदर ही दिल्ली में टीम इंडिया के सामने घुटने टेक दिए. टीम इंडिया ने चार मैचों की बॉर्डर गावस्कर सीरीज में 2-0 से बढ़त बना ली है. चार मैचों की इस बॉर्डर गावस्कर सीरीज में अब ऑस्ट्रेलिया के लिए टीम इंडिया को हराना मुमकिन नहीं होगा. इंदौर में 1 मार्च से शुरू होने वाला तीसरा टेस्ट मैच जीतकर भारत इस सीरीज पर कब्जा जमा लेगा. 

IND vs AUS: ऑस्ट्रेलियाई टीम पर आग बबूला हुआ ये दिग्गज, कहा- टेस्ट सीरीज में कंगारुओं को 4-0 से पीटेगा भारत

IND vs AUS, Test: भारत के खिलाफ दिल्ली में दूसरा टेस्ट मैच 6 विकेट से हारते ही ऑस्ट्रेलिया के हाथ से बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी फिसल गई है. दिल्ली के फिरोजशाह कोटला स्टेडियम में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलियाई टीम के पास आर अश्विन और रवींद्र जडेजा का कोई भी जवाब नहीं था. ऑस्ट्रेलियाई टीम ने महज तीन दिनों के अंदर ही दिल्ली में टीम इंडिया के सामने घुटने टेक दिए. टीम इंडिया ने चार मैचों की बॉर्डर गावस्कर सीरीज में 2-0 से बढ़त बना ली है. चार मैचों की इस बॉर्डर गावस्कर सीरीज में अब ऑस्ट्रेलिया के लिए टीम इंडिया को हराना मुमकिन नहीं होगा. इंदौर में 1 मार्च से शुरू होने वाला तीसरा टेस्ट मैच जीतकर भारत इस सीरीज पर कब्जा जमा लेगा. 

ऑस्ट्रेलियाई टीम पर आग बबूला हुआ ये दिग्गज

बॉर्डर गावस्कर सीरीज में ऑस्ट्रेलियाई टीम की फजीहत के बाद ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान इयान चैपल कंगारू टीम पर जमकर भड़के हैं. ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान इयान चैपल ने अब खुद ही ये भविष्यवाणी कर दी है कि भारत चार मैचों की इस बॉर्डर गावस्कर सीरीज में कंगारुओं को 4-0 से पीटेगा. इयान चैपल ने कहा, '0-2 से पिछड़ने के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए टेस्ट सीरीज में मानसिक रूप से वापस आना बहुत मुश्किल होने वाला है और ऐसा आपको एक बार नहीं बल्कि दो बार करना है. ऐसे में आपको कहना होगा कि भारत के पास 4-0 से टेस्ट सीरीज जीतने का एक बड़ा मौका है.'

टेस्ट सीरीज में कंगारुओं को 4-0 से पीटेगा भारत

भारत के खिलाफ पहले दो टेस्ट मैचों में ऑस्ट्रेलिया के स्टार बल्लेबाज स्टीव स्मिथ बुरी तरह फ्लॉप साबित हुए हैं. स्टीव स्मिथ ने भारत के खिलाफ पहले दो टेस्ट मैचों में 37, 25, 0 और 9 रनों के स्कोर बनाए हैं. दिल्ली टेस्ट मैच की दोनों पारियों में भारत के दिग्गज ऑफ स्पिनर आर अश्विन ने स्टीव स्मिथ को दोनों ही पारियों में आउट किया है. स्टीव स्मिथ का नहीं चलना ऑस्ट्रेलिया के लिए इस सीरीज में बड़ा नुकसान साबित हुआ है. स्टीव स्मिथ की फ्लॉप बल्लेबाजी पर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान इयान चैपल ने कहा, 'एक बल्लेबाज के तौर पर आपको अपना खेल खेलना होता है और अपने खेल को समझना होता है. कुछ ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ऐसे हैं, जो वास्तव में इन टर्निंग ट्रैक पर भारतीय स्पिनरों के खिलाफ अपने डिफेंस पर भरोसा नहीं करते हैं.'

ऑस्ट्रेलिया ने खुद खोदा अपनी हार का गड्ढा

इयान चैपल ने कहा, 'यदि आप टर्निंग ट्रैक पर इन परिस्थितियों में अपने डिफेंस पर भरोसा नहीं करते हैं, तो आप कुछ ऐसा करने से घबरा सकते हैं, जो स्वाभाविक नहीं है. जब आप स्टीव स्मिथ को एक बड़े शॉट स्वीप का प्रयास करते हुए देखते हैं और उस समय वह चूक जाते हैं, तो आपको लगेगा कि ये स्टीव का खेल नहीं है.' ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों के आउट होने के तरीकों को देखते हुए यह कहना बिलकुल वाजिब होगा कि उन्होंने दिल्ली में दूसरे टेस्ट मैच के दौरान भारतीय स्पिनरों के खिलाफ खुद की हार के लिए गड्ढा ‘स्वीप शॉट’ खेलकर खोदा. तीसरे दिन जब ऑस्ट्रेलियाई टीम खेलने उतरी तो उसने 62 रन की बढ़त बनाई हुई थी और उसके पास नौ विकेट थे, जिससे उम्मीद थी कि मैच रोमांचक रहेगा.

ऑस्ट्रेलिया ने कर दी ये बड़ी गलती 

ऑस्ट्रेलियाई टीम से शनिवार जैसा ही आक्रामक रवैया अख्तियार करने की उम्मीद थी, लेकिन ‘स्वीप शॉट’ पर अत्यधिक जोर देना टीम पर भारी पड़ गया और उन्होंने 19.1 ओवर में 52 रन के अंदर नौ विकेट खो दिए. इससे टीम नागपुर में सीरीज के पहले मैच की तरह दूसरे टेस्ट में भी तीन दिन के अंदर आउट हो गई. स्टीव स्मिथ, मैट रेनशॉ, एलेक्स कैरी, पैट कमिंस और 11वें नंबर के मैथ्यू कुहनेमैन पारंपरिक स्वीप या रिवर्स स्वीप शॉट खेलने की कोशिश में आउट हुए. यह शॉट भारतीय स्पिनरों के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया की अपने हालात में आक्रामक विकल्प हो सकता है, लेकिन यह एकमात्र विकल्प नहीं हो सकता, विशेषकर कोटला जैसी धीमी पिच पर.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news