BCCI के इस इशारे से हुआ साफ, अब किसी भी कीमत पर टीम इंडिया में नहीं लौटेगा ये स्टार!
Advertisement
trendingNow12490146

BCCI के इस इशारे से हुआ साफ, अब किसी भी कीमत पर टीम इंडिया में नहीं लौटेगा ये स्टार!

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अगले महीने से शुरू होने वाली बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के लिए टीम इंडिया का ऐलान कर दिया है. इसमें एक स्टार बल्लेबाज को जगह नहीं मिली है.

BCCI के इस इशारे से हुआ साफ, अब किसी भी कीमत पर टीम इंडिया में नहीं लौटेगा ये स्टार!

IND vs AUS Test Series: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अगले महीने से शुरू होने वाली बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के लिए टीम इंडिया का ऐलान कर दिया है. रोहित शर्मा की अगुवाई वाली इस टीम कई युवा खिलाड़ियों को जगह मिली है. कुछ चोट के चलते इस स्क्वॉड में जगह नहीं बना सके, जबकि कुछ ऐसे अनुभवी खिलाड़ी भी हैं, जिन्हें सेलेक्टर्स ने फिर से नजरअंदाज कर दिया. इन्हीं में से एक ऐसा बल्लेबाज है, जिसका अब भारतीय टीम टीम में वापसी करना मुश्किल नजर आ रहा है. इस बल्लेबाज को एक साल से भी ऊपर का समय हो गया, जब वह भारत के लिए आखिरी बार कोई टेस्ट मैच खेला था.

इन युवा खिलाड़ियों को मिली जगह

रोहित शर्मा की अगुवाई वाली इस टीम में जसप्रीत बुमराह को उपकप्तान बनाया गया है. वहीं, विराट कोहली, यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, केएल राहुल, ऋषभ पंत, अश्विन, सिराज और जडेजा जैसे स्टार भारतीय क्रिकेटर्स भी हिस्सा हैं. इनके अलावा नीतीश रेड्डी और हर्षित राणा को पहली बार टेस्ट स्क्वॉड में जगह मिली है. सरफराज खान, ध्रुव जुरेल और प्रसिद्ध कृष्णा भी टीम का हिस्सा हैं.

इस स्टार बल्लेबाज को नहीं मिली जगह

भारत के लिए 85 टेस्ट मैच खेल चुके अनुभवी अजिंक्य रहाणे इस टीम में जगह बनाने में कामयाब नहीं हुए हैं. बता दें कि रहाणे की जुलाई 2023 के बाद से ही इस फॉर्मेट में जगह नहीं मिली है. आखिरी बार वह पिछले साल जुलाई में वेस्टइंडीज दौरे पर टीम के साथ गए थे, जहां उन्होंने पोर्ट ऑफ स्पेन में टेस्ट मैच खेला था. इसके बाद से ही वह टेस्ट टीम से बाहर चल रहे हैं. अब ऑस्ट्रेलिया दौरे में भी जगह न देकर सेलेक्टर्स ने बड़ा इशारा कर दिया है कि शायद ही उन्हें फ्यूचर में अब इस फॉर्मेट में वापसी का मौका मिले.

5000+ रन हैं नाम

अजिंक्य रहाणे के नाम टेस्ट क्रिकेट में 5000+ रन दर्ज हैं. 2013 में टेस्ट डेब्यू करने वाले इस बल्लेबाज ने 85 मैचों में अब तक 5077 रन बनाए हैं, जिनमें 12 शतक और 26 अर्धशतक भी शामिल हैं. अजिंक्य रहाणे के बल्ले से लॉर्ड्स और मेलबर्न जैसे क्रिकेट ग्राउंड्स पर भी शतक निकले हैं. उनका बेस्ट टेस्ट स्कोर 188 रन है, जो 2016 में इंदौर में न्यूजीलैंड के खिलाफ बनाया था. 

घर से ज्यादा विदेशों में बनाए रन

अजिंक्य रहाणे ने घर से ज्यादा विदेशों में रन बनाए हैं. भारत में खेलते हुए रहाणे के नाम 32 टेस्ट में 1644 रन दर्ज हैं, जिनमें चार शतक भी शामिल हैं. वहीं, विदेशी धरती पर टेस्ट मैच खेलते हुए उन्होंने 3234 रन बनाए हैं. यह रन 51 टेस्ट मैच खेलते हुए आए हैं. शतक की बात करें तो घर के मुकाबले बाहर उन्होंने दोगुने शतक ठोके हैं. विदेश में उनके नाम 8 शतक और 17 अर्धशतक हैं.

इंग्लैंड-बांग्लादेश और न्यूजीलैंड सीरीज में भी नहीं मिला मौका

अजिंक्य रहाणे को इस साल की शुरुआत में हुई इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की घेरेलू टेस्ट सीरीज में भी जगह नहीं मिली थी. पिछले महीने हुई बांग्लादेश से दो मैचों की रेड बॉल सीरीज में भी रहाणे को सेलेक्टर्स ने बाहर का रास्ता दिखाया. न्यूजीलैंड के खिलाफ मौजूदा सीरीज में उन्हें निराशा ही झेलनी पड़ी, जब ऐलान किए गए भारतीय स्क्वॉड में उनका नाम नहीं था.

Trending news