India vs Australia Test Series : भारत को बांग्लादेश और न्यूजीलैंड के खिलाफ दो घरेलू टेस्ट सीरीज खेलनी हैं. इसके बाद रोहित शर्मा की अगुवाई वाली इस टीम का सबसे बाद असाइनमेंट होगा बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी. 22 नवंबर से शुरू होने वाली इस सीरीज में टीम इंडिया के सबसे बड़ा मैच विनर बॉलर शामिल हो सकता है. जी हां, यहां हम बात कर रहे हैं, जसप्रीत बुमराह के जोड़ीदार मोहम्मद शमी की, जो इंजरी के चलते वनडे वर्ल्ड कप 2023 के बाद से ही टीम इंडिया से बाहर हैं. हालांकि, अब उनकी वापसी में ज्यादा दिन नहीं हैं. साल के अंत में होने वाली भारत-ऑस्ट्रेलिया बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी से शमी इन वापसी की पूरी-पूरी संभावना है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इंजरी के चलते बाहर


मोहम्मद शमी को दाहिनी एड़ी में चोट के कारण वनडे वर्ल्ड कप 2023 के बाद से ही क्रिकेट मैदान से दूर रहना पड़ा. शमी ने मौजूदा साल में सर्जरी भी करवाई, जिसके बाद से वह रिकवरी कर रहे हैं. शमी टीम इंडिया में वापसी को लेकर कड़ी मेहनत कर रहे हैं. हाल ही में उन्होंने के वीडियो भी शेयर किया है, जिसमें वह अपनी फिटनेस पर काम करते नजर आ रहे हैं. शमी ने एनसीए में रिहैब भी किया और गेंदबाजी भी शुरू कर दी है. हालांकि, उन्होंने अभी तक कोई भी प्रतिस्पर्धी मैच नहीं खेला है. 



ये भी पढ़ें : टीम इंडिया का सबसे शर्मनाक रिकॉर्ड, कुंबले की कप्तानी में लगा धब्बा; PAK से था मैच


ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होगी वापसी!


दरअसल, पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली को विश्वास है कि यह तेज गेंदबाज इस साल के आखिर में होने वाले ऑस्ट्रेलियाई दौरे से पहले पूरी तरह फिट हो जाएगा. उन्होंने कहा, 'मैं जानता हूं कि मोहम्मद शमी चोटिल होने के कारण टीम में शामिल नहीं है, लेकिन वह जल्द ही वापसी करेगा क्योंकि भारत को ऑस्ट्रेलिया का दौरा करना है. भारत का आक्रमण अभी बहुत अच्छा है.' गांगुली ने कहा, 'मैं भारत के ऑस्ट्रेलिया दौरे का इंतजार कर रहा हूं. टीम की वहां असली परीक्षा होगी. इसके बाद टीम को जुलाई में इंग्लैंड का दौरा करना है और यह दोनों दौरे बेहद महत्वपूर्ण होंगे. जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज की मौजूदगी तथा शमी की वापसी से तब भारतीय तेज गेंदबाजी आक्रमण मजबूत होगा.' 
 
वर्ल्ड कप में मचाया था तहलका


स्टार पेसर शमी ने वनडे वर्ल्ड कप 2023 में भारत को फाइनल तक पहुंचाने में बहुत बड़ी भूमिका निभाई थी. उन्होंने कई मुकाबले अकेले दम पर भारत के पक्ष में कर दिए थे. मोहम्मद शमी वनडे वर्ल्ड कप 2023 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे. उन्होंने सिर्फ 7 मैचों में 24 विकेट झटके. मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में हुए न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में (7-57) शमी ने लाजवाब बॉलिंग की थी.


ये भी पढ़ें : असंभव : कोई नहीं तोड़ पाएगा मुरलीधरन का 800 विकेट का महान रिकॉर्ड! खुद की भविष्यवाणी


शमी का करियर


मोहम्मद शमी इंटरनेशनल क्रिकेट में भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले 8वें गेंदबाज हैं. उनके नाम तीनों फॉर्मेट में मिलाकर 448 विकेट हैं. यह विकेट उन्होंने 188 मैच खेलते हुए अपने नाम किए. 64 टेस्ट मैचों में शमी ने 229 विकेट, 101 वनडे मुकाबलों में 195 विकेट और 23 टी20 इंटरनेशनल मैचों में 24 विकेट चटकाए हैं. शमी T20 वर्ल्ड कप 2024 में भी भारतीय टीम का हिस्सा नहीं थे, जिसे भारतीय टीम ने जीतकर ICC ट्रॉफी का सूखा खत्म किया. शमी की वापसी से भारतीय टीम अगले साल होने वाली चैंपियंस ट्रॉफी जीतने के लिए और मजबूती से दावा ठोकेगी.