असंभव : कोई नहीं तोड़ पाएगा मुरलीधरन का 800 विकेट का महान रिकॉर्ड! दिग्गज ने खुद की भविष्यवाणी
Advertisement
trendingNow12424393

असंभव : कोई नहीं तोड़ पाएगा मुरलीधरन का 800 विकेट का महान रिकॉर्ड! दिग्गज ने खुद की भविष्यवाणी

Test Cricket Records : इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले श्रीलंकाई दिग्गज मुथैया मुरलीधरन ने बड़ा बयान दिया है. टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा 800 विकेट चटकाने वाले इस दिग्गज का कहना है कि उनका यह रिकॉर्ड तोड़ना किसी के लिए भी बहुत ही मुश्किल है.

असंभव : कोई नहीं तोड़ पाएगा मुरलीधरन का 800 विकेट का महान रिकॉर्ड! दिग्गज ने खुद की भविष्यवाणी

Unbreakable Test Records : मुथैया मुरलीधरन, वर्ल्ड रिकॉर्ड का वो नाम जिसने तमाम दिग्गज बल्लेबाजों को अपनी फिरकी में फंसाया. स्पिन बॉलिंग के इस चैंपियन बॉलर ने टेस्ट और वनडे में सबसे ज्यादा विकेटों का वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम किया हुआ है. अब श्रीलंकाई दिग्गज ने अपने 800 टेस्ट विकेट के वर्ल्ड रिकॉर्ड को लेकर बड़ी बात कह दी है. मुरलीधरन के मुताबिक 800 टेस्ट विकेट का रिकॉर्ड तोड़ना बहुत ही मुश्किल है. इसके पीछे उन्होंने एक बड़ा कारण भी बताया. साथ ही इस दिग्गज ने टेस्ट क्रिकेट को लेकर चिंता भी जाहिर की.

क्या बोले मुरलीधरन?

मुरलीधरन ने डेलीमेल से बातचीत में अपने 800 टेस्ट विकेट के वर्ल्ड रिकॉर्ड पर कहा, 'यह बहुत मुश्किल है, क्योंकि अब फोकस शॉर्ट-फॉर्म क्रिकेट पर ज्यादा है. साथ ही हमने 20 साल तक खेला. अब करियर छोटा हो गया है.' एक्टिव प्लेयर्स में मुरलीधरन के रिकॉर्ड के सबसे नजदीक ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर नाथन लियोन (530 विकेट) और भारतीय स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (516) हैं. हालांकि, लियोन 36 और अश्विन 37 साल के हैं. रिटायरमेंट से पहल मुरलीधरन के 800 विकेट तक भी पहुंचना असंभव जैसा ही है. 

ये भी पढ़ें : ऋषभ पंत की जगह रिंकू सिंह की टीम में एंट्री, इंडिया-बी में हो गया बड़ा बदलाव

700 विकेट के क्लब में सिर्फ तीन ही गेंदबाज

मुरलीधरन को मिलाकर दुनिया में सिर्फ तीन ही गेंदबाज टेस्ट क्रिकेट में 700 विकेटों का आंकड़ा छू पाए हैं. दूसरे स्थान पर 708 विकेट के साथ ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज स्पिनर शेन वॉर्न हैं. तीसरे नंबर पर हाल ही में रिटायरमेंट लेने वाले दिग्गज इंग्लिश पेसर जेम्स एंडरसन ने, जिन्होंने 704 विकेट रेड बॉल क्रिकेट में चटकाए. 

ये भी पढ़ें :बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट में इतिहास रचेंगे अश्विन! WTC में नंबर बनने से 1 कदम दूर

सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले टॉप-5 बॉलर्स

मुथैया मुरलीधरन - 800 
शेन वॉर्न - 708 
जेम्स एंडरसन - 704  
अनिल कुंबले - 619 
स्टुअर्ट ब्रॉड - 604

टेस्ट क्रिकेट को लेकर जाहिर की चिंता

मुरलीधरन ने टेस्ट क्रिकेट को लेकर चिंता जाहिर करते हुए कहा, ‘मैं निश्चित रूप से टेस्ट क्रिकेट को लेकर चिंतित हूं. ‘हर देश शायद छह या सात टेस्ट मैच ही खेलेगा. इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया एशेज खेल सकते हैं, लेकिन कुछ अन्य देशों में बहुत से लोग इसे नहीं देख रहे हैं. टेस्ट क्रिकेट बहुत कम होगा.' बता दें कि मुरलीधरन की घूमती गेंदों को हर कोई पढ़ पाने में सफल नहीं हुआ है. सचिन तेंदुलकर समेत कुछ गिने-चुने क्रिकेटर्स हैं, जो ऐसा कर पाए. मुरलीधरन ने खुद एक इंटरव्यू में इसका खुलासा किया था.

Trending news