Hardik Pandya: पांड्या ने इंग्लैंड में रच दिया इतिहास, ऐसा कारनामा करने वाले बने पहले भारतीय खिलाड़ी
Advertisement
trendingNow11262348

Hardik Pandya: पांड्या ने इंग्लैंड में रच दिया इतिहास, ऐसा कारनामा करने वाले बने पहले भारतीय खिलाड़ी

Hardik Pandya, IND vs ENG 3rd Odi: इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज के आखिरी मैच में पांड्या ने शानदार खेल दिखाया. उन्होंने इस मैच में एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया जो इससे पहले किसी भी भारतीय के नाम नहीं था. 

Photo (BCCI)

Hardik Pandya, IND vs ENG 3rd Odi: टीम इंडिया और इंग्लैंड के बीच रविवार (17 जुलाई) को वनडे सीरीज का आखिरी मैच खेला गया. इस मैच में टीम इंडिया ने एक रोमांचक जीत हासिल कर सीरीज अपने नाम की. इस ऐतिहासिक जीत में विस्फोटक बल्लेबाज ऋषभ पंत और ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या का सबसे बड़ा हाथ रहा. पांड्या ने इस मैच में शानदार ऑलराउंडर खेल दिखाया और एक ऐसा रिकॉर्ड अपने नाम किया जो इससे पहले कोई भी भारतीय नहीं बना सका था. 

पांड्या ने रचा बड़ा इतिहास 

हार्दिक पांड्या ने इस मैच में पहले गेंदबाजी करते हुए 7 ओवर में सिर्फ 24 रन खर्च किए और 24 रन देकर 4 विकेट अपने नाम किए. वहीं टीम इंडिया को जब बल्लेबाजी में जरूरत थी, पांड्या ने वहां आकर एक शानदार पारी भी खेली. उन्होंने 55 गेंदों पर 10 चौकों की मदद से 71 रन की पारी खेली. पांड्या अब तीनों फॉर्मेट के किसी भी एक मैच में 50 से ज्यादा रन और 4 विकेट हासिल करने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बने गए हैं. खास बात ये हैं कि  तीनों फॉर्मेट में पांड्या ने ये कारनामा इंग्लैंड के खिलाफ ही किया है. 

इस खास लिस्ट में भी हुए शामिल 

हार्दिक पांड्या  किसी एक वनडे मैच में 50 से ज्यादा रन बनाने और चार या इससे ज्यादा विकेट लेने वाले पांचवें भारतीय खिलाड़ी भी बने हैं. पांड्या से पहले ये कारनामा के. श्रीकांत, सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली और युवराज सिंह ने ये रिकॉर्ड अपने नाम किया था, लेकिन हार्दिक पांड्या पहले भारतीय खिलाड़ी बने हैं जिसने ये कारनामा एशिया से बाहर किया है. बाकी खिलाड़ियों ने एशियाई पिचों ऐसा किया था. 

ऐसा रहा ये पूरा मुकाबला

इस मैच में टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया था. इंग्लैंड की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 45.5 ओवर में 259 रन पर सिमट गई थी. 260 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम एक समय 72 रन तक अपने चार विकेट गंवा चुकी थी. इसके बाद हार्दिक पांड्या के 71 रन और ऋषभ पंत की नाबाद 125 रन की पारी ने टीम इंडिया को एक शानदार जीत दिलाई. टीम इंडिया इस दौरे पर टी20 सीरीज के बाद वनडे सीरीज पर भी कब्जा करने में कामयाब रही. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news