WTC Final 2023: टीम इंडिया को 10 साल से इस खास पल का इंतजार, अगले 5 दिन बदल देंगे इतिहास!
Advertisement

WTC Final 2023: टीम इंडिया को 10 साल से इस खास पल का इंतजार, अगले 5 दिन बदल देंगे इतिहास!

Ind vs Aus WTC Final 2023: भारतीय क्रिकेट टीम पिछले 10 साल से एक खास पल का इंतजार कर रही है. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) फाइनल में टीम इंडिया के पास इस इंतजार को खत्म करने का बड़ा मौका होगा.

WTC Final 2023: टीम इंडिया को 10 साल से इस खास पल का इंतजार, अगले 5 दिन बदल देंगे इतिहास!

India vs Australia WTC Final 2023: भारत की मजबूत और जज्बे से भरी टीम बुधवार (7 जून) से जब ऑस्ट्रेलिया की टीम के खिलाफ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) फाइनल में उतरेगी तो उसकी नजरें आईसीसी ट्रॉफी के एक दशक के सूखे को खत्म करने पर टिकी होंगी. डब्ल्यूटीसी के पिछले दो चक्र में भारत सबसे निरंतर प्रदर्शन करने वाली टीम रहा है. वहीं, पिछले 10 साल में सफेद गेंद के लगभग सभी बड़े टूर्नामेंट के नॉकआउट चरण में जगह बनाने में सफल रहा. लेकिन इसके बावजूद खिताब नहीं जीत पाया है.

टीम इंडिया को 10 साल से इस खास पल का इंतजार

भारत ने पिछला आईसीसी खिताब 2013 में इंग्लैंड में चैंपियंस ट्रॉफी के रूप में जीता था. इसके बाद भारत को तीन बार फाइनल में हार का सामना करना पड़ा जबकि टीम चार बार सेमीफाइनल में हारी. टीम 2021 टी20 वर्ल्ड कप के शुरुआती दौर से ही बाहर हो गई थी. मौजूदा चक्र की छह सीरीज में से भारत ने एकमात्र सीरीज साउथ अफ्रीका में गंवाई जिसके बाद विराट कोहली ने कप्तानी छोड़ दी और रोहित शर्मा को टीम की अगुआई करने की जिम्मेदारी सौंपी गई. भारतीय टीम स्वेदश में अजेय रही, इंग्लैंड में कड़ी सीरीज ड्रॉ कराई और बांग्लादेश में मुश्किल में घिरने के बावजूद जीत हासिल की.

द्रविड़ ने फाइनल से पहले दिया बड़ा बयान

द ओवल में नतीजा कुछ भी हो लेकिन हेड कोच राहुल द्रविड़ का टीम के प्रति नजरिया नहीं बदलेगा. द्रविड़ ने फाइनल से पहले कहा, 'आप इसे दो साल के काम के अंत के रूप में देखते हैं. यह काफी सफलता हासिल करने की प्रक्रिया का अंत है जो आपको यहां लेकर आया. ऑस्ट्रेलिया में सीरीज जीतना, यहां ड्रॉ कराना, पिछले पांच या छह साल में यह टीम जहां भी खेली वहां बेहद प्रतिस्पर्धी होना. मुझे लगता है कि ये चीजें कभी नहीं बदलेंगी, फिर आप आईसीसी खिताब जीतो या नहीं.'

पिछले WTC फाइनल में मिली थी हार

भारत ने दो साल पहले साउथम्पटन में न्यूजीलैंड के खिलाफ परिस्थितियों को नजरअंदाज करते हुए दो स्पिनरों को खिलाया था लेकिन यह फैसला उलटा पड़ गया था. द ओवल 143 साल के अपने इतिहास में पहली बार जून में टेस्ट मैच की मेजबानी कर रहा है. भारत रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा की स्पिन जोड़ी को खिलाने को लेकर उत्सुक होगा. लेकिन इंग्लैंड में गर्मियों की शुरुआत है और तरोताजा पिचों पर चौथा तेज गेंदबाज बेहतर विकल्प हो सकता है. तेज गेंदबाजी विभाग में मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज का खेलना तय है जबकि तीसरे विकल्प के रूप में अनुभवी उमेश यादव और ऑलराउंडर शारदुल ठाकुर चुनौती पेश कर रहे हैं.

टीम इस प्रकार है:

ऑस्ट्रेलिया: पैट कमिंस (कप्तान), स्कॉट बोलैंड, एलेक्स कैरी, कैमरन ग्रीन, मार्कस हैरिस, जोश हेजलवुड, ट्रेविस हेड, उस्मान ख्वाजा, मार्नस लाबुशेन, नाथन लियोन, जोश इंग्लिस, टॉड मर्फी, स्टीव स्मिथ, मिशेल स्टार्क, डेविड वॉर्नर.

रिजर्व: मिचेल मार्श और मैट रेनशॉ.

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), रविचंद्रन अश्विन, केएस भरत, शुभमन गिल, रवींद्र जडेजा, विराट कोहली, ईशान किशन, चेतेश्वर पुजारा, अक्षर पटेल, अजिंक्य रहाणे, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, शार्दुल ठाकुर, जयदेव उनादकट, और उमेश यादव.

रिजर्व: यशस्वी जायसवाल, मुकेश कुमार और सूर्यकुमार यादव.

Trending news