IND vs ENG: ऋषभ पंत ने शतक जड़कर भारत को दिलाई सीरीज जीत, 8 साल बाद इंग्लैंड अपने ही घर में पस्त
Advertisement
trendingNow11262272

IND vs ENG: ऋषभ पंत ने शतक जड़कर भारत को दिलाई सीरीज जीत, 8 साल बाद इंग्लैंड अपने ही घर में पस्त

IND vs ENG: टीम इंडिया के लिए ऋषभ पंत ने सबसे ज्यादा नाबाद 125 रन बनाए, जबकि हार्दिक पांड्या ने 71 रनों की पारी खेली. एक समय टीम इंडिया ने 72 रन के स्कोर तक 4 विकेट गंवा दिए. इसके बाद ऋषभ पंत और हार्दिक पांड्या ने पांचवें विकेट की साझेदारी में 133 रन जोड़कर भारत को जीत के ट्रैक पर ला दिया.

IND vs ENG: ऋषभ पंत ने शतक जड़कर भारत को दिलाई सीरीज जीत, 8 साल बाद इंग्लैंड अपने ही घर में पस्त

IND vs ENG: टीम इंडिया के मैच विनर ऋषभ पंत ने अपने धमाकेदार शतक के दम पर भारत को इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे और निर्णायक वनडे मैच में 5 विकेट से जीत दिला दी. इसी के साथ ही भारत ने 8 साल बाद इंग्लैंड की धरती पर वनडे सीरीज जीतने का कारनामा किया है. इससे पहले भारत ने साल 2014 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में इंग्लैंड को उसी के घर में वनडे सीरीज हराई थी. इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड की टीम 45.5 ओवर में  259 रन पर ऑलआउट हो गई थी. जवाब में भारत ने 42.1 ओवर में 261 रन बनाते हुए मैच जीत लिया. भारत ने तीन मैचों की वनडे सीरीज 2-1 से जीत ली. टीम इंडिया के लिए ऋषभ पंत ने सबसे ज्यादा नाबाद 125 रन बनाए, जबकि हार्दिक पांड्या ने 71 रनों की पारी खेली. एक समय टीम इंडिया ने 72 रन के स्कोर तक 4 विकेट गंवा दिए. इसके बाद ऋषभ पंत और हार्दिक पांड्या ने पांचवें विकेट की साझेदारी में 133 रन जोड़कर भारत को जीत के ट्रैक पर ला दिया. हार्दिक जब आउट हुए तब भारत का स्कोर 205 रन हो चुका था. इसके बाद पंत ने चौकों की बौछार करते हुए टीम इंडिया को जीत दिला दी.

 भारत ने इंग्लैंड को 259 रनों पर समेटा 

हार्दिक पांड्या (24 रन देकर चार विकेट) के करियर के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन और अनुशासित गेंदबाजी से भारत ने तीसरे और अंतिम वनडे में इंग्लैंड को 45.5 ओवर में 259 रन पर समेट दिया. कप्तान जोस बटलर इंग्लैंड के लिए 80 गेंदों में 60 रन बनाकर शीर्ष स्कोरर रहे, लेकिन पारी के पहले हिस्से में गुजरात के ऑलराउंडर ने अपनी शानदार गेंदबाजी से दबदबा बनाया और टी20 वर्ल्ड कप के लिए प्रतिद्वंद्वी टीम को कड़ी चेतावनी भी दी.

इंग्लैंड के इस सलामी बल्लेबाज ने लेग साइड की ओर गेंद खेली

चोटिल जसप्रीत बुमराह की जगह खेल रहे मोहम्मद सिराज ने दिन के खेल में अपनी तीसरी ही गेंद पर जॉनी बेयरस्टो का विकेट झटक लिया, जिससे उनके आत्मविश्वास में काफी बढ़ोतरी हुई होगी. इंग्लैंड के इस सलामी बल्लेबाज ने लेग साइड की ओर गेंद खेली, लेकिन गेंद बल्ला छूकर मिड ऑफ पर खड़े श्रेयस अय्यर के हाथों में चली गई. मोहम्मद सिराज ने फिर जो रूट का विकेट झटक लिया. इंग्लैंड के खिलाड़ी ने उनकी बाहर जाती गेंद पर बल्ला छुआ दिया और दूसरी स्लिप में खड़े कप्तान रोहित शर्मा ने इसे लपक लिया. इस तरह इंग्लैंड के फॉर्म में चल रहे दो बल्लेबाज शून्य पर पवेलियन लौट चुके थे और टीम दूसरे ओवर में 12 रन पर दो विकेट गंवाकर मुश्किल में थी.

मोहम्मद शमी पर तीन बाउंड्री लगाई

इससे पहले जेसन रॉय (41) ने मोहम्मद शमी पर तीन बाउंड्री लगाई थी, जिसमें से एक चौका मैच की पहली ही गेंद पर मिड-ऑफ पर लगा था. रोहित ने टॉस जीतकर फील्डिंग करने का फैसला किया, हालांकि ओल्ड ट्रैफर्ड पर पिछले नौ मैचों में से आठ में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम जीती है. बटलर पहले बल्लेबाजी करने से खुश थे और बुमराह का नहीं खेलना मेजबानों के लिए खुशी की खबर था, लेकिन उन्हें कहां पता था कि दुनिया के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों में शुमार बुमराह की अनुपस्थिति में भी विपक्षी टीम उनकी पारी में इतनी जल्दी विकेट झटक लेगी और वो भी बल्लेबाजों की मुफीद पिच पर.

मैनचेस्टर में दिखा हार्दिक पांड्या का रौद्र रूप

बेन स्टोक्स ने दिखाया कि यह पिच बल्लेबाजी के लिए कितनी अच्छी थी. रॉय और स्टोक्स ने संभलकर खेलते हुए पारी आगे बढ़ाई, लेकिन दोनों के बीच 54 रन की साझेदारी बनने के बाद हार्दिक ने इसका अंत किया. हार्दिक ने कसी लाइन एवं लेंथ से गेंदबाजी करते हुए रॉय को विकेट के पीछे कैच आउट कराया. इस तरह इंग्लैंड ने 66 रन पर तीसरा विकेट खो दिया.

बटलर-स्टोक्स को यूं किया चित 

हार्दिक ने अपने छोर से दबाव बनाए रखा और जल्द ही उन्होंने इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान को अपनी ही गेंद पर कैच आउट किया. उन्होंने अपना दूसरा विकेट मेडन ओवर में लिया. भारत कसी गेंदबाजी कर रहा था, जिससे इंग्लैंड की टीम रॉय के आउट होने के बाद सात ओवर में केवल 16 रन ही बना सकी.

बटलर के हेलमेट पर हिट किया

सिराज ने वापसी करते हुए तीन गेंद में दो बार बटलर के हेलमेट पर हिट किया. दोनों मौकों पर फिजियो को ‘कनकशन प्रोटोकॉल’ के तहत बल्लेबाज की जांच करनी पड़ी. इंग्लैंड के कप्तान ने इस बीच युजवेंद्र चहल (60 रन देकर तीन विकेट) पर लॉन्ग ऑन में एक छक्का जड़ा जबकि मोईन अली (34 रन) ने सिराज पर छह रन बनाए. इसके बाद दोनों ने फिर इसी क्रम में एक एक छक्के जमाए. मोईन को रविंद्र जडेजा ने अपना शिकार बनाया. इस भारतीय ऑलराउंडर ने साथ ही डीप स्क्वेयर लेग से भागते हुए एक शानदार कैच भी लपका.

Trending news