टीम इंडिया के इन 4 फ्लॉप क्रिकेटर्स की गर्दन पर लटकी तलवार, खत्म हो सकता है करियर
Advertisement

टीम इंडिया के इन 4 फ्लॉप क्रिकेटर्स की गर्दन पर लटकी तलवार, खत्म हो सकता है करियर

टीम इंडिया में ऐसे 4 क्रिकेटर्स हैं, जिसका करियर इस इंग्लैंड दौरे पर खत्म हो सकता है. टीम इंडिया में कई ऐसे युवा क्रिकेटर मौजूद हैं, जो शानदार प्रदर्शन कर इन दिग्गजों की टेस्ट टीम से छुट्टी कर सकते हैं.

India vs England

नई दिल्ली: टीम इंडिया इस समय इंग्लैंड दौरे पर है और कुछ बड़े क्रिकेटर्स खराब फॉर्म से जूझ रहे हैं. टीम इंडिया में कई ऐसे युवा क्रिकेटर मौजूद हैं, जो शानदार प्रदर्शन कर इन दिग्गजों की टेस्ट टीम से छुट्टी कर सकते हैं. इंग्लैंड का ये दौरा भारतीय क्रिकेट टीम के लिए बेहद अहम है, ऐसे में इन 4 खिलाड़ियों का करियर इस इंग्लैंड दौरे पर ही खत्म हो सकता है. 

  1. 4 खिलाड़ियों का करियर खत्म हो सकता है
  2. इस इंग्लैंड दौरे पर ही खत्म हो सकता है करियर
  3. इंग्लैंड का ये दौरा भारतीय क्रिकेट टीम के लिए बेहद अहम

अजिंक्य रहाणे 

अजिंक्य रहाणे के इस घटिया प्रदर्शन के बाद उनके करियर की उल्टी गिनती शुरू हो गई है. विरोधी टीम पर हावी होने के लिए डिफेंसिव होने की बजाय रन बनाने की जरूरत है, लेकिन अजिंक्य रहाणे की बल्लेबाजी में कोई दम नजर नहीं आ रहा. टॉप ऑर्डर भारत की ताकत रहा है, जो टेस्ट मैचों में लगातार फ्लॉप हो रहा है. अब नंबर 5 पर अजिंक्य रहाणे की जगह को लेकर भी सवाल उठ रहे हैं. अजिंक्य रहाणे ने आखिरी बार शतक पिछले साल दिसंबर में मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लगाया था. 

अजिंक्य रहाणे ने तब मेलबर्न में ही 112 रनों की पारी खेली थी. इस पारी के बाद से उनका एक भी शतक नहीं आया है, जो टीम इंडिया के लिए चिंता की बात है. भारतीय क्रिकेट टीम के पास सूर्यकुमार यादव जैसा टैलेंटेड बल्लेबाज है, जो मैदान के चारों तरफ एक से बढ़कर एक शॉट्स खेलने और रन बटोरने की कला जानता है. अजिंक्य रहाणे अगर आखिरी दो मैचों में भी अच्छा नहीं कर पाए, तो सूर्यकुमार यादव की टेस्ट टीम में एंट्री पक्की है. 

इशांत शर्मा 

मोहम्मद सिराज के आने के बाद अब इशांत शर्मा के करियर की उल्टी गिनती शुरू हो गई है. भारतीय टेस्ट टीम में अब जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज की जगह पक्की हो गई है. इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच में इशांत शर्मा टीम इंडिया के लिए सबसे बड़े खलनायक साबित हुए. इशांत शर्मा ने तीसरे टेस्ट मैच में जमकर रन लुटाए और उन्हें एक भी विकेट नहीं मिला. विराट कोहली के भरोसे पर इशांत शर्मा खरे नहीं उतर पाए. तीसरे टेस्ट मैच में इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने इशांत शर्मा की बॉलिंग की जमकर धज्जियां उड़ाईं. इशांत शर्मा ने बिना कोई विकेट लिए 22 ओवर में 92 रन लुटा दिए. इशांत शर्मा को अब इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी दो टेस्ट मैचों में भी जगह नहीं मिलेगी. ऐसे में माना जा रहा है कि इशांत शर्मा ने अपना आखिरी टेस्ट मैच खेल लिया.  

उमेश यादव

भारतीय क्रिकेट को पिछले कुछ सालों में एक से एक शानदार तेज गेंदबाज हाथ लगे हैं. इन युवा तेज गेंदबाजों ने भारत के रफ्तार के सौदागर माने जाने वाले उमेश यादव के करियर पर काफी प्रभाव डाला है. उमेश यादव की धीरे-धीरे सीमित ओवर की टीम से तो पूरी तरह से छुट्टी हो गई, लेकिन वो अभी भारत की टेस्ट टीम का हिस्सा हैं. उमेश यादव को भारतीय टेस्ट टीम में खेलने का लगातार मौका दिया जा रहा है, लेकिन वो प्लेइंग इलेवन का हिस्सा लगातार नहीं बन पा रहे हैं. अब ऐसे में उमेश यादव भले ही इस बार इंग्लैंड के दौरे पर जगह बनाने में तो कामयाब रहे हैं, लेकिन 48 टेस्ट खेल चुके 33 वर्षीय उमेश यादव के लिए ये इंग्लैंड का दौरा अंतिम साबित हो सकता है.

ऋद्धिमान साहा

भारतीय क्रिकेट टीम के लिए जब से महेन्द्र सिंह धोनी ने टेस्ट से संन्यास लिया है, उसके बाद से उनके बदले में ऋद्धिमान साहा विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी निभा रहे हैं. ऋद्धिमान साहा लगातार टेस्ट टीम के साथ जुड़े रहे हैं. वैसे उन्हें पिछली कुछ सीरीज में भारत की प्लेइंग इलेवन में मौका नहीं मिल पा रहा है, क्योंकि ऋषभ पंत उन पर भारी पड़ रहे हैं. ऋद्धिमान साहा को इस बार भी इंग्लैंड के दौरे पर टीम में जगह मिली है. वो टीम का हिस्सा हैं, अब तक भारत के लिए ऋद्धिमान साहा 38 टेस्ट मैच खेल चुके हैं. साहा फिलहाल 36 साल के हो चुके हैं, तो वहीं उनको अब प्रतिस्पर्धा भी मिलने लगी है. ऐसे में कहा जा सकता है कि ये इंग्लैंड दौरा उनका आखिरी दौरा हो सकता है.

VIDEO

Trending news