रोहित शर्मा बड़ी मुश्किल में, Playing 11 को लेकर इन धाकड़ खिलाड़ियों में टक्कर
Advertisement
trendingNow11028759

रोहित शर्मा बड़ी मुश्किल में, Playing 11 को लेकर इन धाकड़ खिलाड़ियों में टक्कर

IPL में शानदार प्रदर्शन करने वाले वेंकटेश अय्यर को हार्दिक के विकल्प के रूप में देखा जा रहा है और न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों से यह पता चल जाएगा कि उन्हें तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर के रूप में तैयार किया जा सकता है या नहीं. भारत बल्लेबाजी विभाग में अधिक ‘पावर हिटर’ को रख सकता है और IPL में कोलकाता नाइट राइडर्स की तरफ से खेलने वाले वेंकटेश ने लंबे और बड़े शॉट खेलने की अपनी क्षमता का खुलकर प्रदर्शन किया है.

Rohit Sharma and Rahul Dravid

जयपुर: T20 World Cup कप में हार का कड़वा घूंट पीने के बाद भारतीय क्रिकेट टीम रोहित शर्मा की कप्तानी और मुख्य कोच राहुल द्रविड़ की निगरानी में न्यूजीलैंड के खिलाफ बुधवार से शुरू होने वाली तीन टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज में नए सिरे से शुरुआत करने की कोशिश करेगी. द्रविड़ और रोहित की जोड़ी के पास अगले टी20 वर्ल्ड कप से पहले टी20 फॉर्मेट में मजबूत टीम तैयार करने के लिए केवल 11 महीने का समय होगा. इस बीच उन्हें टीम में आवश्यक बदलाव और सुधार करने होंगे. UAE में टी20 वर्ल्ड कप की निराशा के बाद भारत तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर में हार्दिक पांड्या से इतर देखने को मजबूर हुआ है. हार्दिक पांड्या चोटिल होने के कारण अपनी ऑलराउंड क्षमता का प्रदर्शन नहीं कर पा रहे हैं.

  1. प्लेइंग 11 को लेकर सिरदर्दी 
  2. बुमराह को सीरीज के लिए आराम दिया गया
  3. सिराज पर सभी की निगाह रहेगी

प्लेइंग 11 को लेकर सिरदर्दी 

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में शानदार प्रदर्शन करने वाले वेंकटेश अय्यर को हार्दिक के विकल्प के रूप में देखा जा रहा है और न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों से यह पता चल जाएगा कि उन्हें तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर के रूप में तैयार किया जा सकता है या नहीं. भारत बल्लेबाजी विभाग में अधिक ‘पावर हिटर’ को रख सकता है और IPL में कोलकाता नाइट राइडर्स की तरफ से खेलने वाले वेंकटेश ने लंबे और बड़े शॉट खेलने की अपनी क्षमता का खुलकर प्रदर्शन किया है.

बुमराह को सीरीज के लिए आराम दिया गया

आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन करने वाले जिन अन्य खिलाड़ियों को टीम में चुना गया है, उनमें ऋतुराज गायकवाड़, हर्षल पटेल, आवेश खान और युजवेंद्र चहल शामिल हैं. चहल को टी20 वर्ल्ड कप टीम से बाहर करने का फैसला काफी विवादास्पद रहा था. जसप्रीत बुमराह को सीरीज के लिए आराम दिया गया और ऐसे में भारत एक और तेज गेंदबाज की तलाश करना चाहेगा जो लगातार 140 किमी प्रति घंटे या उससे अधिक की रफ्तार से गेंदबाजी कर सके. 

सिराज पर सभी की निगाह रहेगी

यूएई में भी देखा गया था, अतिरिक्त तेजी से की गई गेंद लाभ पहुंचाती हैं औरे ऐसे में आवेश और मोहम्मद सिराज पर सभी की निगाह रहेगी. भुवनेश्वर कुमार यूएई में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नहीं कर पाए थे. उन्हें अपने पुराने रंग में लौटने का एक और मौका दिया गया है. कप्तान रोहित शर्मा और मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ऑस्ट्रेलिया की परिस्थितियों को ध्यान में रखकर खिलाड़ी की योग्यता को परखना चाहेंगे. ऑस्ट्रेलिया अगले साल टी20 वर्ल्ड कप की मेजबानी करेगा.

रोहित शर्मा करेंगे कप्तानी का डेब्यू 

टीम में छोटे प्रारूप के पांच सलामी बल्लेबाज शामिल हैं और उन्हें मध्यक्रम में उतारना चुनौतीपूर्ण होगा. रोहित और उप-कप्तान के एल राहुल बुधवार को पारी का आगाज कर सकते हैं, लेकिन ईशान किशन और गायकवाड़ के रूप में अधिक विकल्प होने के कारण भारत कुछ प्रयोग भी कर सकता है. यहां तक कि वेंकटेश ने केकेआर की तरफ से अपने सभी रन सलामी बल्लेबाज के रूप में बनाए, लेकिन वह मध्यक्रम में बल्लेबाजी करने के लिए तैयार हैं.

वर्ल्ड कप के दौरान अपनी लय हासिल नहीं कर पाए सूर्यकुमार

सूर्यकुमार यादव वर्ल्ड कप के दौरान अपनी लय हासिल नहीं कर पाए, लेकिन वह एक ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्हें भारत विशेषकर ऑस्ट्रेलियाई परिस्थितियां देखकर चौथे नंबर पर तैयार करना चाहता है. रविंद्र जडेजा को विश्राम दिये जाने के कारण अक्षर पटेल स्पिन गेंदबाजी ऑलराउंडर की जगह भर सकते हैं, जबकि आर अश्विन के Playing 11 में बने रहने की संभावना है. वर्ल्ड कप में भारत को हराने वाला न्यूजीलैंड फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से हारने के तुरंत बाद जयपुर पहुंचा है और उसे अपनी हार की समीक्षा करने का अधिक मौका नहीं मिला.

टीमें इस प्रकार हैं:

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, ऋतुराज गायकवाड़, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, ईशान किशन, वेंकटेश अय्यर, युजवेंद्र चहल, आर अश्विन, अक्षर पटेल, आवेश खान, भुवनेश्वर कुमार, दीपक चाहर, हर्षल पटेल, मोहम्मद सिराज.

न्यूजीलैंड: टिम साउदी (कप्तान), टॉड एस्टल, ट्रेंट बोल्ट, मार्क चैपमैन, लॉकी फर्गूसन, मार्टिन गुप्टिल, काइल जैमीसन, एडम मिल्ने, डेरिल मिचेल, जिमी नीशम, ग्लेन फिलिप्स, मिशेल सेंटनर, टिम सीफर्ट, ईश सोढ़ी.

Trending news