T20 World Cup: दुबई में इतिहास रच देगा भारत बनाम पाक का महामुकाबला, पहली बार होगा ये बड़ा कारनामा
Advertisement
trendingNow12461187

T20 World Cup: दुबई में इतिहास रच देगा भारत बनाम पाक का महामुकाबला, पहली बार होगा ये बड़ा कारनामा

India vs Pakistan: भारत और पाकिस्तान के बीच आईसीसी महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024 का महामुकाबला आज भारतीय समयानुसार दोपहर 3:30 बजे से दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला जाएगा. भारतीय महिला क्रिकेट टीम को टी20 वर्ल्ड कप 2024 में अपने पहले ही मैच में न्यूजीलैंड के हाथों 58 रन से करारी हार झेलनी पड़ी थी.

T20 World Cup: दुबई में इतिहास रच देगा भारत बनाम पाक का महामुकाबला, पहली बार होगा ये बड़ा कारनामा

India vs Pakistan: भारत और पाकिस्तान के बीच आईसीसी महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024 का महामुकाबला आज भारतीय समयानुसार दोपहर 3:30 बजे से दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला जाएगा. भारतीय महिला क्रिकेट टीम को टी20 वर्ल्ड कप 2024 में अपने पहले ही मैच में न्यूजीलैंड के हाथों 58 रन से करारी हार झेलनी पड़ी थी. पाकिस्तान के खिलाफ आज दुबई में होना वाला यह मैच भारतीय महिला क्रिकेट टीम के लिए 'करो या मरो' जैसा होगा.

दुबई में इतिहास रच देगा भारत बनाम पाक का महामुकाबला

भारत बनाम पाकिस्तान का यह मैच दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम के इतिहास का हिस्सा बनने जा रहा है. यह दुबई में खेला जाने वाला 100वां टी20 मैच होगा. इस स्टेडियम में पुरुष क्रिकेट टीमों के 92 मैच हो चुके हैं. दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में अब तक 7 महिला टी20 मैच खेले गए हैं, जिसमें पहले बैटिंग करने वाली टीम को 3 बार जीत मिली है और दूसरी पारी में बैटिंग करने वाली टीम 4 बार मैच जीती है. यहां एक भी मैच टाई नहीं हुआ है.

दुबई की पिच का रिकॉर्ड

दुबई की पिच पर सर्वोच्च स्कोर की बात करें तो न्यूजीलैंड ने भारतीय महिला क्रिकेट टीम के खिलाफ 4 विकेट के नुकसान पर 160 रन बनाए थे. यह मैच इसी टी20 वर्ल्ड कप में हुआ था और भारत को हार मिली थी. टीम इंडिया इस मैच में केवल 102 रनों पर सिमट गई थी. इस मैदान पर लक्ष्य का सबसे सफलतापूर्वक पीछा दक्षिण अफ्रीकी महिला टीम ने किया है, जिन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ बगैर विकेट खोए 119 रन बनाए थे.

दुबई में बल्लेबाजी और गेंदबाजी का रिकॉर्ड

यहां न्यूनतम महिला टी20 अंतरराष्ट्रीय स्कोर यूएई ने नामीबिया के खिलाफ 2023 में बनाया था. इस मैदान पर सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर की बात करें तो नामीबिया महिला क्रिकेट टीम की यासमीन खान ने साल 2023 में यूएई के खिलाफ नाबाद 62 रन बनाए थे. वहीं, सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी के मामले में न्यूजीलैंड की रोजमेरी माइर ने भारत के खिलाफ 19 रन देकर 4 विकेट लिए थे. यह मौजूदा टी20 वर्ल्ड कप में भारत और न्यूजीलैंड का पिछला मैच ही था.

हरमनप्रीत और शेफाली इतिहास रचने के करीब

दुबई में खिलाड़ियों द्वारा बनाए जाने वाले संभावित रिकॉर्ड की बात करें तो कप्तान हरमनप्रीत कौर अगर इस मैच में 59 रन बना लेती हैं तो वह महिला टी20 अंतरराष्ट्रीय में सर्वाधिक रन बनाने वाली टॉप-3 बल्लेबाजों की लिस्ट में आ जाएंगी. वह ऐसा करने वाली दूसरी भारतीय भी बन जाएंगी. पहले नंबर पर स्मृति मंधाना हैं, जिनके नाम 3505 रन हैं. इसके अलावा, शेफाली वर्मा को 2000 रन के क्लब में शामिल होने के लिए सिर्फ 50 रन और चाहिए.

Trending news