IND vs WI: रोहित के इस घातक हथियार ने वेस्टइंडीज की टीम को किया तहस-नहस, पहले टेस्ट में पक्की कर दी टीम इंडिया की जीत
Advertisement
trendingNow11777264

IND vs WI: रोहित के इस घातक हथियार ने वेस्टइंडीज की टीम को किया तहस-नहस, पहले टेस्ट में पक्की कर दी टीम इंडिया की जीत

Team India: रविचंद्रन अश्विन की अगुवाई में गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन से भारत ने दो मैचों की सीरीज के पहले टेस्ट के शुरुआती दिन वेस्टइंडीज की पहली पारी 150 रन पर समेट दी. अश्विन ने 24.3 ओवर में 60 रन देकर पांच विकेट लिए. रविचंद्रन अश्विन को रविंद्र जडेजा का अच्छा साथ मिला जिन्होंने 14 ओवर में 26 रन पर तीन विकेट लिए. तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर और मोहम्मद सिराज को एक-एक सफलता मिली है. 

IND vs WI: रोहित के इस घातक हथियार ने वेस्टइंडीज की टीम को किया तहस-नहस, पहले टेस्ट में पक्की कर दी टीम इंडिया की जीत

India vs West Indies, 1st Test: रविचंद्रन अश्विन की अगुवाई में गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन से भारत ने दो मैचों की सीरीज के पहले टेस्ट के शुरुआती दिन वेस्टइंडीज की पहली पारी 150 रन पर समेट दी. अश्विन ने 24.3 ओवर में 60 रन देकर पांच विकेट लिए. रविचंद्रन अश्विन को रविंद्र जडेजा का अच्छा साथ मिला जिन्होंने 14 ओवर में 26 रन पर तीन विकेट लिए. तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर और मोहम्मद सिराज को एक-एक सफलता मिली है. अश्विन ने टेस्ट पारी में 33वीं बार पांच विकेट लिए और उन्होंने इस दौरान अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट क्रिकेट (टेस्ट, वनडे और टी20 अंतरराष्ट्रीय में मिला कर) में 700 विकेट पूरे किए. वह अनिल कुंबले (956) और हरभजन सिंह (711) के बाद इस उपलब्धि को हासिल करने वाले तीसरे भारतीय गेंदबाज है.

रोहित शर्मा के इस घातक हथियार ने वेस्टइंडीज की टीम को किया तहस-नहस

अश्विन के नाम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 271 मैच और 351 पारी में 702 विकेट हो गए हैं, जिसमें से उन्होंने 479 विकेट टेस्ट में चटकाए हैं. वेस्टइंडीज के लिए डेब्यू कर रहे एलिक अथानेज ही भारतीय गेंदबाजों का डटकर सामना कर सके. वह हालांकि अर्धशतक से चूक गए. वह 47 रन बनाकर अश्विन का पारी के चौथे शिकार बने. अश्विन ने दिन के शुरुआती सीजन में ने तेगनारायण चंद्रपॉल (12) और कप्तान क्रेग ब्रेथवेट (20) को आउट किया तो वहीं तीसरे तेज गेंदबाज के तौर पर खेल रहे शार्दुल ठाकुर (15 रन पर एक विकेट) ने रेमोन रीफर (दो) को डेब्यू कर रहे विकेटकीपर ईशान किशन के हाथों कैच कराया. जडेजा ने लंच से ठीक पहले जर्मेन ब्लैकवुड (14) को आउट किया. दूसरे सत्र के चौथे ओवर में जडेजा की आर्म गेंद को जोशुआ डासिल्वा (दो) कट करने की गलती कर बैठे और गेंद बल्ले का बाहरी किनारा लेते हुए किशन के दस्तानों में चली गई.

पहले टेस्ट में पक्की कर दी टीम इंडिया की जीत  

अनुभवी जेसन होल्डर ने इसके बाद अथानेज का अच्छा साथ दिया. एक छोर से साथ मिलने के बाद अथानेज का आत्मविश्वास बढ़ा और उन्होंने जडेजा तथा अश्विन के खिलाफ शानदार चौके जड़े. बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने अश्विन के खिलाफ  छक्का भी जड़ा. दोनों के बीच छठे विकेट के लिए 108 गेंद में 41 रन की साझेदारी को  सिराज ने तोड़ा. सिराज की बाउंसर गेंद पर छक्का मारने की कोशिश में होल्डर स्क्वॉयर लेग बाउंड्री के पास शारदुल को कैच थमा बैठे. अश्विन ने अल्जारी जोसेफ (चार) को आउट कर अंतरराष्ट्रीय में अपने विकेटों के आंकड़े को 700 तक पहुंचाया और फिर अथानेज की शानदार पारी को खत्म किया. दिन के आखिरी सत्र में जडेजा ने केमार रोच (एक) तो वहीं अश्विन ने जोमेल वारिकन (एक) को आउट कर वेस्टइंडीज की पारी समेट दी. रहकीम कॉर्नवाल 19 रन बनाकर नाबाद रहे. इससे पहले दिन के शुरुआती सत्र में 28 में वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों ने जरूरत से ज्यादा सतर्कता से साथ बल्लेबाजी की और महज छह चौके लगाए.

वेस्टइंडीज की टीम ने टेक दिए घुटने 

टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला करने के बाद ब्रेथवेट और तेगनारायण ने शुरुआती ओवरों में जोखिम नहीं लिया. दोनों ने मोहम्मद सिराज और बाएं हाथ के गेंदबाज जयदेव उनादकट के खिलाफ अति रक्षात्मक रवैया अपनाया. नए गेंद के इन दोनों गेंदबाजों को हालांकि किस्मत का साथ नहीं मिला और गेंद कई बार बल्ले के करीब से निकली. तेज गेंदबाजों के द्वारा बनाए गए दबाव का फायदा अश्विन को हुआ. अश्विन ने यहां धीमी और फ्लाइटेड गेंद का शानदार तरीके से इस्तेमाल किया. उनकी पहली गेंद पर तेगनारायण कैच आउट होने से बचे. गेंद उनके बल्ले का किनारा लेते हुए शॉट लेग के पास से निकल गई. इसी ओवर की आखिरी गेंद पर ब्रेथवेट ने आक्रामक शॉट खेल कर चौका जड़ा.

पिच का मिजाज पढ़ लिया

अश्विन ने हालांकि अपने पहले ओवर के बाद पिच का मिजाज पढ़ लिया और बल्लेबाजों पर शिकंजा कस दिया. तेगनारायण उनकी ऑफ स्पिन गेंद पर गच्चा खाकर बोल्ड हो गए. अश्विन इस तरह टेस्ट में पिता-पुत्र की जोड़ी को आउट करने वाले कुल पांचवें और भारत के पहले गेंदबाज बन गये. उन्होंने 2011 में दिल्ली में खेले गये अपने डेब्यू टेस्ट मैच में तेगनारायण के पिता शिवनारायण चंद्रपॉल को LBW किया था.  रन बनाने पर लगे अंकुश को दूर करने की कोशिश में ब्रेथवेट ने मिडविकेट के ऊपर से बड़ा शॉट मारने की कोशिश की, लेकिन गेंद कवर क्षेत्र में खड़े रोहित शर्मा के हाथों में चली गई.

सिराज ने की घातक गेंदबाजी 

वामहस्त बल्लेबाज रीफर क्रीज पर सहज नहीं दिखे. सिराज की गेंदों पर परेशानी झेलने के बाद उन्होंने शार्दुल के खिलाफ रन बनाने की कोशिश की, लेकिन गेंद ने उनके बल्ले का बाहरी किनारा लिया और किशन ने बाईं ओर आगे की तरफ डाइव लगाकर शानदार कैच लपका. ब्लैकवुड ने क्रीज पर समय बिताने के बाद जडेजा के सिर के ऊपर से शॉट मारा, लेकिन सिराज ने मिड-ऑफ से अपनी दाईं ओर दौड़ कर डाइव लगाते हुए शानदार कैच लपक कर उनकी पारी को खत्म किया.

Trending news