ICU में भारतीय डॉक्टर ने किया Mohammad Rizwan का इलाज, बदले में PAK बल्लेबाज ने भी दिया ये गिफ्ट
X

ICU में भारतीय डॉक्टर ने किया Mohammad Rizwan का इलाज, बदले में PAK बल्लेबाज ने भी दिया ये गिफ्ट

टी20 वर्ल्ड कप के दूसरे सेमीफाइनल में पाकिस्तान को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 5 विकेट से हार का सामना करना पड़ा. लेकिन इस मैच के बाद पाकिस्तान के विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान ने काफी सुर्खियां बटोरी.

 

ICU में भारतीय डॉक्टर ने किया Mohammad Rizwan का इलाज, बदले में PAK बल्लेबाज ने भी दिया ये गिफ्ट

नई दिल्ली: टी20 वर्ल्ड कप के दूसरे सेमीफाइनल में पाकिस्तान को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 5 विकेट से हार का सामना करना पड़ा. लेकिन इस मैच के बाद पाकिस्तान के विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान ने काफी सुर्खियां बटोरी. दरअसल रिजवान इस बड़े मैच से दो दिन पहले आईसीयू में भर्ती थे. अब रिजवान का जिस डॉक्टर ने इलाज किया उन्होंने एक बड़ा बयान दिया है. 

रिजवान ने किया डॉक्टर को हैरान

पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान के शीघ्र स्वस्थ होने और सेमीफाइनल खेलने से भारतीय डॉक्टर चकित हैं. इन्हीं डॉक्टर ने रिजवान का इलाज भी किया था. दरअसल आईसीयू में इलाज के दौरान खिलाड़ी कह रहा था कि मुझे खेलना है और टीम के साथ रहना है. उनकी इस अदम्य भावना और साहस को याद किया है. आईसीसी टी20 विश्व कप के दूसरे सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ शानदार प्रदर्शन करने वाले पाकिस्तान के शीर्ष क्रम के बल्लेबाज सीने में संक्रमण से जूझ रहे थे. इसके बाद, वह दो रातें आईसीयू में इलाज कराने के बाद टीम में शामिल हुए थे.

डॉक्टर को दिया गिफ्ट

जिस भारतीय डॉक्टर ने रिजवान का इलाज किया उसको बदले में रिजवान ने एक खास गिफ्ट भी दिया. दरअसल रिजवान ने इस डॉक्टर को एक साइन की हुई अपने नाम की पाकिस्तानी जर्सी दी. इस बात के लिए रिजवान की पूरी दुनिया में तारीफ हो रही है. 

रिजवान ने दिखाया जज्बा

रिजवान की महत्वपूर्ण नॉकआउट मैच में अपने देश के लिए खेलने की इच्छा थी. वह पूरी तरह से आत्मविश्वास से भरे हुए थे. इस बारे में दुबई के मेडिओर अस्पताल में विशेषज्ञ पल्मोनोलॉजिस्ट डॉ. साहिर सैनालबदीन याद करते हुए कहा, 'मैं उनके शीघ्र ठीक होने से चकित हूं.' रिजवान ने 9 नवंबर को दोपहर 12.30 बजे मेडिओर अस्पताल के आपातकालीन विभाग में सीने में संक्रमण के कारण भर्ती हुए थे. वह बुखार, लगातार खांसी और सीने में जकड़न से पीड़ित थे. डॉक्टरों की टीम ने तुरंत उनका इलाज करना शुरू किया और उनके दर्द को कम करने के लिए दवाएं दीं. डॉ. साहिर ने कहा, 'भर्ती के समय उनका दर्द 10/10 था. इसलिए हमने स्थिति को देखते हुए उनका इलाज जारी रखा.'

मुश्किल में थे रिजवान

उनकी जांच के बाद आई रिपोर्ट में पता चला कि उनको सीने में संक्रमण की समस्या है. इसके बाद, मेडिकल टीम ने 29 साल के क्रिकेटर को आईसीयू में स्थानांतरित कर दिया और उनकी स्थिति पर लगातार नजर बनाए रखी. इलाज के दौरान रिजवान को कई प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ा. डॉ. साहिर ने कहा, 'रिजवान को गंभीर संक्रमण था. सेमीफाइनल से पहले रिकवरी और फिटनेस हासिल करना असंभव लग रहा था. किसी को भी इससे ठीक होने में आमतौर पर 5 से 7 सात दिन लगते हैं.' हालांकि, क्रिकेटर बीमार था. लेकिन उसने जबरदस्त इच्छाशक्ति दिखाई.

डॉक्टर ने बताया, 'उन्होंने सेमीफाइनल में खेलने के लिए भगवान पर विश्वास बनाए रखा.' आईसीयू में रिजवान की दो रातों के इलाज के बाद महत्वपूर्ण सुधार दिखा. डॉक्टर का मानना है कि उनके तेजी से ठीक होने में कई और कारणों का योगदान रहा. क्रिकेटर के ठीक होने से सभी खुश थे. टीम के अधिकारी लगातार मेडिकल टीम के संपर्क में थे.

Trending news