Indian Test Team in 2023: कैसा रहा 2023 में भारत की टेस्ट टीम का रिपोर्ट कार्ड? ICC ट्रॉफी गंवाई लेकिन 2 सीरीज जीतीं
Advertisement
trendingNow12033575

Indian Test Team in 2023: कैसा रहा 2023 में भारत की टेस्ट टीम का रिपोर्ट कार्ड? ICC ट्रॉफी गंवाई लेकिन 2 सीरीज जीतीं

Indian team in 2023: साल 2023 खत्म होने को है. भारतीय क्रिकेट टीम का टेस्ट फॉर्मेट में रिपोर्ट कार्ड देखें तो उसके लिए कुछ खट्टे-मीठे अनुभव रहे. टीम इंडिया ने इस साल आईसीसी टेस्ट ट्रॉफी गंवा दी लेकिन दो सीरीज जीतीं. आखिर में बॉक्सिंग डे टेस्ट में उसे हार झेलनी पड़ी.

2023 में भारत की टेस्ट टीम का रिपोर्ट कार्ड

Indian Test team in 2023 : साल 2023 खत्म होने में अब 2 दिन बचे हैं. भारतीय क्रिकेट टीम ने इस साल एक नहीं 2 आईसीसी ट्रॉफी गंवाई. पहले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप और फिर वनडे वर्ल्ड कप. वनडे वर्ल्ड कप तो भारत की मेजबानी में खेला गया लेकिन टीम इंडिया को जीत नहीं मिल पाई. टेस्ट फॉर्मेट में भारत का रिपोर्ट कार्ड देखें तो उसके लिए कुछ खट्टे-मीठे अनुभव रहे. टीम इंडिया ने इस साल आईसीसी टेस्ट ट्रॉफी गंवा दी लेकिन दो सीरीज जीतीं. 

बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी जीती

भारतीय टीम ने साल की शुरुआत टेस्ट फॉर्मेट में जीत से की. उसने ऑस्ट्रेलिया को बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी में 2-1 से हराया. टीम इंडिया ने फरवरी में खेले गए सीरीज के पहले टेस्ट मैच में पारी और 132 रनों से मात दी. फिर दिल्ली में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच को 6 विकेट से जीता. ऑस्ट्रेलिया ने इंदौर में तीसरा टेस्ट मैच 9 विकेट से जीता लेकिन चौथा टेस्ट ड्रॉ हो गया. 

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में मिली हार

टीम इंडिया को इस साल 7-11 जून तक खेले गए वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल (WTC Final) में करारी हार झेलनी पड़ी. लंदन के द ओवल मैदान पर खेले गए मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 209 रनों के अंतर से हराया. ऑस्ट्रेलिया ने उस मैच में 469 रन बनाने के बाद भारत की पहली पारी 296 रन पर समेट दी. इसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने दूसरी पारी 8 विकेट पर 270 रन बनाकर घोषित कर दी जिससे भारत को जीत के लिए 444 रन का लक्ष्य मिला. टीम इंडिया लक्ष्य का पीछा करते हुए 234 रन बना पाई. उसे लगातार दूसरे वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में हार झेलनी पड़ी.

वेस्टइंडीज को उसी के घर में हराया

भारतीय टीम ने फिर वेस्टइंडीज को टेस्ट सीरीज में उसी के घर में हराया. जुलाई में खेली गई 2 मैचों की टेस्ट सीरीज में भारत ने 1-0 से जीत दर्ज की. उसने पहला टेस्ट मैच पारी और 141 रनों के अंतर से अपने नाम किया. डोमिनिका में खेले गए उस मुकाबले में भारत ने विंडीज को पहली पारी में 150 पर समेटा और अपनी पारी 5 विकेट पर 421 रन बनाकर घोषित कर दी. वेस्टइंडीज की दूसरी पारी महज 130 रन पर सिमट गई. फिर पोर्ट ऑफ स्पेन में दूसरा टेस्ट मैच ड्रॉ हुआ. 

बॉक्सिंग डे टेस्ट में साउथ अफ्रीका से मिली शर्मनाक हार

रोहित शर्मा, विराट कोहली, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर जैसे स्टार बल्लेबाजों से सजी भारतीय टीम को साउथ अफ्रीका ने बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच में पारी और 32 रनों से हरा दिया. सेंचुरियन के सुपर स्पोर्ट पार्क में खेले गए इस मैच में साउथ अफ्रीकी बॉलर्स के सामने भारतीय टीम एकदम पस्त हो गई. टीम इंडिया को तीसरे ही दिन शिकस्त झेलनी पड़ी. भारत ने पहली पारी में 245 रन बनाए जिसके बाद साउथ अफ्रीका ने 408 रन जोड़े. भारत की दूसरी पारी 34.1 ओवर में सिर्फ 131 रन पर सिमट गई.

Trending news