IND vs SL: भारत ने श्रीलंका को हराया तो क्या सेमीफाइनल का टिकट हो जाएगा पक्का? यहां समझें गणित
Advertisement
trendingNow12465239

IND vs SL: भारत ने श्रीलंका को हराया तो क्या सेमीफाइनल का टिकट हो जाएगा पक्का? यहां समझें गणित

India vs Sri Lanka: महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024 में 9 अक्टूबर को दूसरा मैच भारत और श्रीलंका के बीच खेला जाएगा. यह मैच भारतीय समयानुसार शाम साढ़े सात बजे से शुरू होगा. इस मैच को जीतकर क्या भारतीय टीम सेमीफाइनल का टिकट पक्का कर लेगी? आइए गणित समझते हैं.

IND vs SL: भारत ने श्रीलंका को हराया तो क्या सेमीफाइनल का टिकट हो जाएगा पक्का? यहां समझें गणित

Team India Semi Final Equation: महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024 में 9 अक्टूबर को दूसरा मैच भारत और श्रीलंका के बीच खेला जाएगा. यह मैच भारतीय समयानुसार शाम साढ़े सात बजे से शुरू होगा. भारत एक तरफ अंक तालिका में अपनी स्थिति को बेहतर करने और साथ ही एशिया कप की हार का बदला लेने के इरादे से उतरेगा तो वहीं श्रीलंका इस विश्‍व कप में अपनी पहली जीत हासिल करने के इरादे से उतरेगा. अगर टीम इंडिया इस मुकाबले को जीत जाती है तो क्या उसका सेमीफाइनल का टिकट पक्का हो जाएगा? आइए गणित समझते हैं.

पाकिस्तान को रौंदकर खोला खाता

भारत को अपने पहले मैच में न्यूजीलैंड के हाथों 58 रनों की बड़ी हार झेलनी पड़ी थी, लेकिन रविवार को दुबई में भारतीय टीम पाकिस्तान को 6 विकेट से हराने में सफल रही और जीत का खाता खोल लिया. वहीं, श्रीलंका ग्रुप ए की अंक तालिका में इस समय अंतिम पायदान पर है और उसे अभी भी अपनी पहली जीत का इंतजार है. श्रीलंका को पहले मैच में पाकिस्तान के खिलाफ 31 रनों की हार झेलनी पड़ी, जबकि शनिवार को ऑस्ट्रेलिया ने उन्हें 6 विकेट से शिकस्त दी.

क्या वस्त्रकर की होगी वापसी?

भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर को पाकिस्तान के खिलाफ मैच में बल्लेबाजी के दौरान गर्दन में खिंचाव आ गया था, जिसके बाद उन्हें बीच मैच में मैदान से बाहर जाना पड़ा था. पूजा वस्त्रकर भी पिछले मैच में चोटिल होने के चलते नहीं खेल पाई थीं. उनकी जगह पर सजना सजीवन को मौका दिया गया था. यह देखना होगा कि श्रीलंका के खिलाफ वस्त्रकर की वापसी हो पाती है या नहीं.

भारत का पलड़ा भारी

टी20 में श्रीलंका के खिलाफ भारत का पलड़ा भारी है. भारत ने श्रीलंका को 19 बार हराया है, जबकि श्रीलंका इस फॉर्मेट में भारत से पांच मैच ही जीत पाई है. हालांकि, भारत को मिली इन पांच हारों में एशिया कप फाइनल की हार भी शामिल है. भारत श्रीलंका से उस हार का बदला लेना चाहेगा, लेकिन इसके साथ ही टीम इंडिया को अगले दौर में अपनी दावेदारी मजबूत करने के लिए बड़ी जीत की भी तलाश होगी. 

जीत के साथ भारत का SF टिकट होगा पक्का?

भारत इस समय अपने ग्रुप में 2 अंक के साथ चौथे स्थान पर है. ऑस्ट्रेलिया की टीम लगातार दो जीत के साथ 4 अंक लेकर टॉप पर कायम है. अगर भारतीय टीम श्रीलंका को हारने में सफल रही तो उसके भी 4 अंक हो जाएंगे और टीम दूसरे स्थान पर पहुंच जाएगी. हालांकि, इसके बाद भी टीम सीधा सेमीफाइनल का टिकट नहीं ले पाएगी. उसे सेमीफाइनल में सीधा एंट्री लेने के लिए आखिरी ग्रुप मैच जीतना होगा, जो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ है.

भारतीय का स्क्वॉड : हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना (उपकप्तान) शेफाली वर्मा, दीप्ति शर्मा, जेमिमा रॉड्रिग्स, ऋचा घोष (विकेटकीपर), यास्तिका भाटिया (विकेटकीपर), पूजा वस्त्रकर, अरुंधति रेड्डी, रेणुका सिंह, दयालन हेमलता, आशा शोभना, राधा यादव, श्रेयंका पाटिल, सजना सजीवन.

श्रीलंका का स्क्वॉड : चामरी अट्टापट्टू (कप्तान), विष्मी गुणारत्ने, नीलाक्षी डिसिल्वा, हसिनी परेरा, अनुष्का संजीवनी, हर्षिता समराविक्रमा, अमा कंचना, कविशा दिलहारी, सुगंधिका कुमारी, अचिनी कुलासूर्या, उदेशिका प्रबोधनी, इनोशी प्रियदर्शिनी, इनोका रनावीरा, शशिनी गिम्हानी, सचिनी निसांसला.

Trending news