close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

INDvsAUS: कोटला में कोई क्रिकेटर नहीं बना सका है 2 शतक, क्या कोहली तोड़ेंगे मिथक

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बुधवार को दिल्ली के फिरोज शाह कोटला स्टेडियम में पांचवां वनडे मैच खेला जाएगा. अभी सीरीज 2-2 से बराबर है.  

INDvsAUS: कोटला में कोई क्रिकेटर नहीं बना सका है 2 शतक, क्या कोहली तोड़ेंगे मिथक
विराट कोहली ने फिरोजशाह कोटला स्टेडियम में 6 मैचों में 50.50 की औसत से 202 रन बनाए हैं. (फोटो: IANS)

नई दिल्ली: मेजबान भारत और ऑस्ट्रेलिया (India vs Australia) के बीच बुधवार (13 मार्च) को पांचवां वनडे खेला जाएगा. पिछले मैच में दोनों टीमों ने 350 से अधिक रन बनाए थे. ऐसे में एक बार फिर क्रिकेटप्रेमी बड़े स्कोर की उम्मीद कर सकते हैं. हालांकि, दिल्ली के फिरोज शाह कोटला स्टेडियम का रिकॉर्ड बड़े स्कोर के पक्ष में नहीं है. दुनिया में एक भी बल्लेबाज ऐसा नहीं है, जो इस मैदान पर दो शतक लगा सका हो. ऐसे में यह देखना रोचक होगा कि सुप्रीम फॉर्म में चल रहे विराट कोहली (Virat Kohli) अपने घरेलू मैदान के इस मिथक को तोड़ पाते हैं या नहीं.

फिरोज शाह कोटला स्टेडियम में अब तक 25 वनडे मुकाबले हुए हैं. इनमें से 23 के नतीजे आए हैं, जबकि दो मैच रद्द हो गए थे. इन मैचों में सिर्फ दो पारियां ऐसी रही हैं, जब कोई टीम 300 रन का आंकड़ा पार कर सकी. वेस्टइंडीज ने यहां पर सबसे बड़ा स्कोर (330/8) बनाया है. पाकिस्तान भी एक बार 302 रन बना चुका है. ऑस्ट्रेलिया का सर्वोच्च स्कोर 294/3 और भारत का सबसे बड़ा स्कोर 289/6 रन है. 

कोहली के पास दूसरा शतक लगाने का मौका 
कोटला के मैदान पर सात बल्लेबाज शतक लगा चुके हैं. इनमें विराट कोहली, सचिन तेंदुलकर, रिकी पोंटिंग, एबी डिविलियर्स, केन विलियम्सन, निक नाइट, रॉय डायस शामिल हैं. इनमें से पांच क्रिकेटर संन्यास ले चुके हैं. सिर्फ विराट कोहली और केन विलियम्सन ही अब सक्रिय क्रिकेटर हैं. इस तरह विराट के पास इस मैदान पर दूसरा शतक लगाने का मौका आ गया है. जबकि केन विलियम्सन के बारे में अभी यही तय नहीं है कि वे इस मैदान पर कब खेलेंगे. 

केमार रोच सबसे सफल गेंदबाज 
कोटला स्टेडियम के सबसे सफल गेंदबाज होने का श्रेय केमार रोच, रवींद्र जडेजा, हरभजन सिंह और अजित आगरकर के नाम है. इन चारों ने यहां सबसे सात-सात विकेट लिए हैं. ऐसे में अगर रवींद्र जडेजा को पांचवें मैच में खेलने का मौका मिलता है, तो वे रोच, हरभजन और आगरकर को पीछे छोड़ सकते हैं. रवींद्र जडेजा ( Ravindra Jadeja) मौजूदा टीम इंडिया के उन दो खिलाड़ियों में शामिल हैं, जो 2009 में भी यहां ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले थे. दूसरे खिलाड़ी एमएस धोनी हैं. 

एमएस धोनी ने खेले हैं सबसे अधिक मैच 
एमएस धोनी ( MS Dhoni) ने कोटला स्टेडियम में सबसे अधिक मैच 9 मैच खेले हैं. उन्होंने इन मैचों में 65.00 की औसत से 260 रन बनाए हैं. सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) के नाम इस मैदान पर सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड है. उन्होंने यहां 8 मैच खेलकर 37.50 की औसत से 300 रन बनाए हैं. मोहम्मदअजहरुद्दीन इस मैदान के दूसरे सबसे सफल बल्लेबाज हैं. उन्होंने 7 मैच में 66.75 की औसत से 267 रन बनाए हैं.