INDvsAUS: ऑस्ट्रेलिया के टेस्ट में बुरे हाल, कप्तानी के सवाल पर यह बोले पैट कमिंस

ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिंस  का मानना है कि  उनके कप्तान बनने के बारे में बात करना हास्यास्पद है.

INDvsAUS: ऑस्ट्रेलिया के टेस्ट में बुरे हाल, कप्तानी के सवाल पर यह बोले पैट कमिंस
पैट कमिंस को लगता है कि टिम पेन कप्तान के रूप में ऑस्ट्रेलिया के लिए बढ़िया काम कर रहे हैं. (फोटो: PTI)

सिडनी: ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम इस समय इतिहास के सबसे चुनौती पूर्ण दौर से गुजर रही है. इन दिनों चल रही भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज में वह 1-2 से पिछड़ रही है. बॉल टेम्परिंग विवाद से ऑस्ट्रेलिया के कप्तान सहित तीन प्रमुख पर बैन लगने से टीम काफी कमजोर हो गई है. इसके बाद टिम पेन को टीम का कप्तान चुना गया, लेकिन टीम के खराब प्रदर्शन पर उनका विकल्प के बारे में बातें होने लगी हैं जिनमें ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिंस का भी नाम है. पैट ने हाल ही में उनसे कप्तानी के बारे में पूछे सवालों के जवाब दिए. 

पिछले साल मार्च में दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुई टेस्ट सीरीज के दौरान हुए बॉल टेम्परिंग विवाद के बाद से ऑस्ट्रेलिया के टेस्ट प्रदर्शन में बड़ी गिरावट देखने को मिली है. इस टीम के तीन प्रमुख खिलाड़ी कप्तान स्टीव स्मिथ, ओपनर डेविड वार्नर और कैमरन बैनक्रॉफ्ट पर प्रतिबंध लगने से टीम को बड़ा झटका लगा और उसका संतुलन बिगड़ने टीम की बल्लेबाजी खासी कमजोर हो गई. नतीजा यह रहा कि विकेटकीपर टिम पेन के कप्तान बनने के बाद भी टीम पहले यूएई में पाकिस्तान के खिलाफ 0-1 से टेस्ट सीरीज हारी और अब अपने ही घर में 1-2 से पिछड़ रही है. ऐसे में टीम पेन के कप्तानी पर सवाल उठने के बीच बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी में बढ़िया प्रदर्शन करने वाले पैट कमिंस को कप्तान बनाए जाने की बातें होने लगी.

ऐसे जवाब दिया पैट ने कप्तानी के सवालों का 
पैट कमिंस ने इन्हीं खबरों को हास्यास्पद बताया है, जिनमें उन्हें भविष्य के टेस्ट कप्तान के तौर पर देखा जा रहा है. कमिंस ने मौजूदा कप्तान टिम पेन की तारीफ करते हुए कहा कि वह इस समय शानदार काम कर रहे हैं. उन्होंने टिम पेन का लंबे समय तक कप्तानी करने के लिए समर्थन किया. 

कमिंस ने भारत के साथ खेले गए तीसरे टेस्ट मैच में शानदार प्रदर्शन किया था. उन्होंने दूसरी पारी में 27 रन देकर छह विकेट हासिल किए थे जो कि करियर की उनकी सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी है. इसके अलावा उन्होंने बल्ले से भी शानदार 63 रन बनाए थे. कमिंस ने तीसरे टेस्ट मैच में 99 रन देकर कुल नौ विकेट लिए थे. अपने इस प्रदर्शन की बदौलत कमिंस आईसीसी की ताजा टेस्ट रैंकिंग में तीसरे नंबर पर पहुंच गए हैं.

यह भी पढ़ें: पैट कमिंस, मिचेल स्टार्क और जोश हेजलवुड को पहले तीन वनडे में रेस्ट दे सकता है ऑस्ट्रेलिया

लंबे समय तक रहेंगे टिम पेन
क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की वेबसाइट से उन्होंने कहा, ‘‘ मुझे लगता है कि इस समय ऐसी बातें करना बहुत हास्यास्पद है.’’ उन्होंने कहा, ‘‘ हमारे पास पेन (टेस्ट टीम के कप्तान टिम पेन) है जो इस समय शानदार काम कर रहे है और मुझे लगता है उन्हें ऐसा लंबे समय तक करना है.’’ उन्होंने कहा, "मेरा मानना है कि गेंदबाजी और जिस क्रम पर भी बल्लेबाजी करूं मै काफी व्यस्त हूं. इसलिए मुझे नहीं लगता कि इस समय में कप्तानी के लिए उपयुक्त हूं." 

यह भी पढ़ें: VIDEO: जानिए कमिंस की बाउंसर के जाल में कैसे फंसे हनुमा विहारी, गंवाया अपना विकेट

वार्न ने बताया था कमिंस को भविष्य का कप्तान
मेलबर्न में हार के बाद शेन वॉर्न जैसे दिग्गज ने कमिंस की तारीफ करते हुए उन्हें भविष्य का कप्तान बताया था. कमिंस ने हालांकि इस बात की संभावना से इंकार नहीं किया कि तेज गेंदबाज कप्तान नहीं बन सकते हैं. उन्होंने कहा, "मेरा मानना है कि जोश हैजलवुड जैसे खिलाड़ी इस समय शानदार तरीके से उपकप्तानी की भूमिका निभा रहे हैं. जब भी वह मैदान में होते हैं तो हमेशा खेल के बारे में ही सोचते हैं." अब तक खेले गये तीन टेस्टों में वह 14 विकेट के साथ ऑस्ट्रेलिया के सबसे सफल गेंदबाज है. निचले क्रम पर खेलते हुए उन्होंने बल्लेबाजी में भी अहम योगदान दिया है

(इनपुट भाषा/आईएएनएस)