INDvsAUS: ऑस्ट्रेलिया जब पिछली बार घर में फॉलोऑन खेला, तब विराट कोहली पैदा भी नहीं हुए थे

ऑस्ट्रेलिया ने अपने घर में आखिरी बार 1988 में फॉलोऑन खेला था. तब उसने फॉलोऑन खेलकर भी मैच ड्रॉ करा लिया था. 

INDvsAUS: ऑस्ट्रेलिया जब पिछली बार घर में फॉलोऑन खेला, तब विराट कोहली पैदा भी नहीं हुए थे
पैट कमिंस के आउट होने के बाद भारतीय टीम विराट कोहली की खुशी देखते ही बनी. कमिंस ने 25 रन बनाए. (फोटो: PTI)

नई दिल्ली: ऑस्ट्रेलिया दौरे पर शानदार प्रदर्शन कर रही भारतीय टीम ने मेजबान टीम को फॉलोऑन खेलने के लिए मजबूर कर दिया है. भारतीय टीम ने चौथे टेस्ट (Sydney Test) में ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी 300 रन में समेट दी. इस तरह उसे 322 रन की बढ़त ली. भारतीय कप्तान विराट कोहली ने इसके बाद ऑस्ट्रेलिया को दोबारा बैटिंग (फॉलोऑन) करने को कहा. 

मेजबान ऑस्ट्रेलिया ने फॉलोऑन खेलते हुए रविवार (6 जनवरी) को खेल खत्म होने तक अपनी दूसरी पारी में बिना 6 विकेट गंवाए छह रन बना लिए थे. अब यह तय हो गया है कि भारत यह मैच जीतेगा या ड्रॉ होगा. यानी, भारत की सीरीज में ऐतिहासिक जीत तय हो गई है. भारत 4 टेस्ट मैचों की मौजूदा सीरीज (India vs Australia) में 2-1 से आगे है. 

यह भी पढ़ें: INDvsAUS: विराट कोहली की पसंद नहीं, मजबूरी है सिडनी टेस्ट में फॉलोऑन देना 

31 साल बाद घर में फॉलोऑन खेल रहा है ऑस्ट्रेलिया 
ऑस्ट्रेलिया की टीम 31 साल बाद अपने घर में किसी टीम के खिलाफ फॉलोऑन खेल रही है. पिछली बार इंग्लैंड ने 1988 में ऑस्ट्रेलिया को इसी मैदान पर फॉलोऑन दिया था. ऑस्ट्रेलिया ने 211 रन से पिछड़ने और फॉलोऑन खेलने के बावजूद यह मैच ड्रॉ करा लिया था. यह मैच 29 जनवरी से 2 फरवरी के बीच खेला गया था. यानी, जब ऑस्ट्रेलिया ने घरेलू मैदान पर आखिरी बार फॉलोऑन खेला, तब भारतीय कप्तान विराट कोहली पैदा भी नहीं हुए थे. विराट कोहली का जन्म 1988 में ही पांच नवंबर को हुआ है. 

भारत ने 33 साल पहले दिया था ऑस्ट्रेलिया को फॉलोऑन
अगर हम भारत द्वारा ऑस्ट्रेलिया को उसके घर में फॉलोऑन कराने की बात करें तो हमें 33 साल पहले तक जाना पड़ेगा. भारतीय टीम ने 1986 में आस्ट्रेलिया को सिडनी टेस्ट में ही फॉलोऑन दिया था. दो से छह जनवरी के बीच खेले गए इस मैच में भारत ने 4 विकेट पर 600 रन बनाए थे. इसमें सुनील गावस्कर (172), मोहिंदर अमरनाथ (138) और के. श्रीकांत (116) के शतक शामिल थे. भारत ने विशाल स्कोर बनाने के बाद ऑस्ट्रेलिया को पहली पारी में 396 रन पर आउट किया था. ऑस्ट्रेलिया ने फॉलोऑन खेलने के बावजूद यह मैच ड्रॉ करा लिया था. 

 

India vs Australia1
भारतीय टीम नाथन लॉयन का विकेट गिरने के बाद ऑस्ट्रेलिया के अगले बल्लेबाज का इंतजार करती हुई. (फोटो: PTI) 

भारत ने ऑस्ट्रेलिया में ली सबसे बड़ी बढ़त
भारतीय टीम ने पहली पारी सात विकेट के नुकसान पर 622 रन पर घोषित की. फिर ऑस्ट्रेलिया को 300 रन पर समेट दिया. उसे 322 रन की बढ़त मिली. यह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उसी के घर में भारत की रन के हिसाब से सबसे बढ़ी बढ़त है. कुल मिलाकर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रन के मुताबिक दूसरी सबसे बड़ी बढ़त है. इससे पहले भारत ने 1998 में कोलकाता टेस्ट में 400 रन की बढ़त ली थी. 

फॉलोऑन देकर भी हार चुका है ऑस्ट्रेलिया
टेस्ट क्रिकेट खेलने वाले देशों में सिर्फ ऑस्ट्रेलिया ही ऐसा है, जो किसी टीम को फॉलोऑन देकर भी मैच हार चुका है. उसने ऐसे तीन मैच गंवाए हैं. फॉलोऑन खेलकर जीतने वाली टीमों में भारत और इंग्लैंड शामिल हैं. भारत ने 2001 में कोलकाता टेस्ट में फॉलोऑन खेलने के बाद ऑस्ट्रेलिया को 171 रन से हराया था. इंग्लैंड ने 1894 और 1981 में फॉलोऑन खेलकर भी मैच जीता है. 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.