INDvsNZ: टीम इंडिया महज 92 रन पर सिमटी, 20 प्वाइंट में जानें मैच में क्या हुआ

 हैमिल्टन में खेले गए वनडे मैच में भारत के शुरुआती पांच बल्लेबाजों ने 29 रन बनाए. जबकि निचलेक्रम के पांच बल्लेबाजों ने 55 रन का योगदान दिया. 

INDvsNZ: टीम इंडिया महज 92 रन पर सिमटी, 20 प्वाइंट में जानें मैच में क्या हुआ
खलील अहमद पांच रन बनाकर जेम्श नीशम की गेंद पर बोल्ड हुए. वे इस पारी में बोल्ड होने वाले अकेले भारतीय रहे. फोटो: IANS)

नई दिल्ली: ऑस्ट्रेलिया के बाद न्यूजीलैंड में ऐतिहासिक सीरीज जीतने वाली टीम इंडिया ने गुरुवार (31) जनवरी को अनचाहा इतिहास बना डाला. भारतीय टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ चौथे वनडे में महज 92 रन पर सिमट गई. यह न्यूजीलैंड में भारत का सबसे छोटा स्कोर है. इसके अलावा यह भारत का वनडे में ओवरऑल सातवां सबसे कम स्कोर है. हालांकि, इस मैच के नतीजे का मौजूदा वनडे सीरीज पर ज्यादा फर्क नहीं पड़ेगा. भारतीय टीम सीरीज के पहले तीन मैच जीतकर सीरीज पहले ही अपने नाम कर चुकी है. इस ऐतिहासिक मैच को 20प्वाइंट में जानें: 

1. यह भारत और न्यूजीलैंड के बीच 105वां मैच है. इस मैच से पहले भारत ने 54 और न्यूजीलैंड ने 44 मैच जीते थे.

2. न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन ने इस मैच (31 जनवरी) में टॉस जीतकर भारत को पहले बैटिंग करने का न्योता दिया था. 

3. भारत इस मैच में दो बदलाव के साथ मैदान पर उतरा. शुभमन गिल को डेब्यू करने का मौका दिया गया. मोहम्मद शमी को रेस्ट देकर खलील अहमद को मौका दिया गया. 

4. इस मैच की कप्तानी रोहित शर्मा ने की. विराट कोहली को रेस्ट दिया गया है. महेंद्र सिंह धोनी की चोट ठीक नहीं हुई है और वे इस मैच में नहीं खेल रहे हैं. 

5. भारतीय टीम महज 30.5 ओवर में 92 रन बनाकर आउट हो गई. वह 7वीं बार 100 से कम के स्कोर पर सिमटी है. वैसे वनडे में भारत का न्यूनतम स्कोर 54 है. श्रीलंका ने साल 2000 में भारतीय टीम को इस स्कोर पर आउट किया था.

Lowest Scores of Team India

6. यह न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत का दूसरा सबसे छोटा स्कोर है. न्यूजीलैंड ने इससे पहले 2010 में दांबुला में भारत को 88 रन पर आउट किया था. 

7. भारत के लिए इस मैच में युजवेंद्र चहल ने सबसे अधिक रन बनाए. उन्होंने 18 रन की पारी खेली और अंत तक आउट नहीं हुए. यह उनके पूरे वनडे करियर से ज्यादा रन हैं. 

8. युजवेंद्र चहल ने इस मैच से पहले 38 वनडे मैच खेले थे. उन्हें पिछले 38 मैचों में चार बार बैटिंग का मौका मिला, जिनमें उन्होंने कुल 16 रन बनाए थे. 
  
9. युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव ने नौवें विकेट के लिए 25 रन की साझेदारी की. यह मैच की सबसे बड़ी साझेदारी रही. 

10. कुलदीप यादव ने 15 रन बनाए. उनसे ज्यादा रन सिर्फ युजवेंद्र चहल और हार्दिक पांड्या (15) ने बनाए. इन तीनों के अलावा सिर्फ शिखर धवन (13) ही दोहरी रनसंख्या छू सके. 

11. भारत के दो बल्लेबाज अंबाती रायडू और दिनेश कार्तिक खाता भी नहीं खोल सके.केदार जाधव और भुवनेश्वर कुमार ने एक-एक रन बनाए. 

12. भारत ने अपने पहले 5 विकेट महज 33 रन पर गंवा दिए थे. यानी, उसने आखिरी पांच विकेट के लिए 47 रन बनाए. 

13. भारत के शुरुआती पांच बल्लेबाजों ने 29 रन बनाए. जबकि निचलेक्रम के पांच बल्लेबाजों ने 55 रन का योगदान दिया. 

14. अंबाती रायडू इस साल दूसरी बार 0 पर आउट हुए. इससे पहले 12 जनवरी को सिडनी में खाता नहीं खोल सके थे. 

15. दिनेश कार्तिक करीब एक साल बाद 0 पर आउट हुए.वे इससे पहले 10 दिसंबर को श्रीलंका के खिलाफ आउट नहीं हुए थे. 

16. भारत को 7 रन अतिरिक्त मिले. यानी मिस्टर एक्स्ट्रा ने पांच भारतीय बल्लेबाजों से अधिक रन बनाए. 

17. न्यूजीलैंड के लिए ट्रेंट बोल्ट ने सबसे अधिक 5 विकेट लिए. उनका बॉलिंग विश्लेषण10-4-21-5 रहा. उन्होंने वनडे करियर में 8वीं बार 5 विकेट लिए. 

18. न्यूजीलैंड के लिए ट्रेंट बोल्ट ने सबसे अधिक 5 विकेट लिए. उनका बॉलिंग विश्लेषण10-4-21-5 रहा. उन्होंने वनडे करियर में 8वीं बार 5 विकेट लिए. 

19. न्यूजीलैंड के लिए कॉलिन डि ग्रैंडहोम दूसरे सबसे सफल गेंदबाज रहे. उन्होंने तीन विकेट लिए.

20. न्यूजीलैंड के लिए टॉड एस्ले और जेम्श नीशम नेएक-एक विकेट लिए. इन दोनों को इस सीरीज में पहली बार मौका मिला है. दोनों ही पहले तीन वनडे के लिए न्यूजीलैंड की टीम में नहीं थे.