INDvsNZ: न्यूजीलैंड में जीत के साथ वनडे सीरीज का अंत करना चाहेगा भारत, जानें कब-कहां देखें मैच

भारत और न्यूजीलैंड के बीच रविवार (3 फरवरी) को वनडे सीरीज का पांचवां मैच खेला जाएगा. यह वनडे सीरीज का आखिरी मैच भी है. 

INDvsNZ: न्यूजीलैंड में जीत के साथ वनडे सीरीज का अंत करना चाहेगा भारत, जानें कब-कहां देखें मैच
एमएस धोनी (बाएं) ने शनिवार को नेट प्रैक्टिस में जमकर पसीना बहाया. वे पांचवें वनडे में खेलेंगे या नहीं, इसकी घोषणा मैच से पहले की जाएगी. (फोटो: IANS)

वेलिंगटन: भारत ने पांच मैचों की वनडे सीरीज के शुरुआती तीन मैचों में एकतरफा प्रदर्शन किया, लेकिन हैमिल्टन में खेले गए चौथे वनडे में उसे एकतरफा हार भी मिली. न्यूजीलैंड ने चौथे वनडे में भारत को 92 रन पर आउट कर दिया था और आठ विकेट से जीत हासिल कर ली थी. सीरीज के पांचवें और आखिरी मैच में भारत और न्यूजीलैंड (India vs New Zealand) रविवार (3 फरवरी) को वैस्टपेक स्टेडियम में आमने-सामने होंगी. भारत एक बार फिर विजयी रास्ते पर लौटना चाहेगा तो वहीं कीवी टीम भी एक और जीत हासिल कर सीरीज का विजयी अंत चाहेगी.  

न्यूजीलैंड चौथे वनडे में जीत बाद आत्मविश्वास से लबरेज है. अब वह आखिरी मैच जीत सीरीज का विजयी अंत कर टी20 सीरीज में बदली हुई मानसिकता के साथ जाना चाहेगी. टी20 सीरीज के तीन मैच छह, आठ और 10 फरवरी को खेले जाएंगे. टी20 सीरीज के बाद भारतीय टीम स्वदेश लौट आएगी. इसके बाद ऑस्ट्रेलिया की टीम भारत दौरे पर आएगी. वह भारत में पांच मैचों की वनडे सीरीज खेलेगी. 

यह भी पढ़ें: INDvsNZ: न्यूजीलैंड को पांचवें वनडे से पहले लगा बड़ा झटका, दिग्गज खिलाड़ी हुआ चोटिल

हैमिल्टन में भारतीय बल्लेबाज विकेट से मिल रही स्विंग के सामने नतमस्तक दिखे थे और लगातार विकेट खोते रहे थे. ट्रेंट बोल्ट और कॉलिन डि ग्रैंडहोम के सामने भारतीय बल्लेबाज रन नहीं बना सके थे. वेलिंगटन (Wellington ODI) में भी स्विंग देखने को मिल सकती है और ऐसे भारतीय बल्लेबाजों को सतर्क रहने की जरूरत है. मैदान का इतिहास भी भारत के पक्ष में नहीं है. मेहमान टीम ने 16 साल पहले यहां जीत हासिल की थी, लेकिन उसके बाद इस मैदान पर जीत उससे दूर ही रही है. 

Rohit Sharma
पांचवें वनडे में रोहित शर्मा टीम इंडिया की कप्तानी करेंगे. (फोटो: IANS)

भारत ने यहां सिर्फ एक वनडे जीता है. भारत ने 2003 में इस मैदान पर अपनी इकलौती जीत हासिल की थी. भारत को वह जीत सौरव गांगुली की कप्तानी में मिली थी. भारत ने इस मैदान पर अब तक कुल तीन वनडे मैच खेले हैं, जिसमें एक में उसे जीत, एक में हार मिली है जबकि एक मैच का कोई परिणाम नहीं निकला सका था. 

यह भी पढ़ें: INDvsNZ: टीम इंडिया की नंबर-4 की गुत्थी तो नहीं सुलझी, पर न्यूजीलैंड ने नया ओपनर ढूंढ़ लिया

न्यूजीलैंड के खिलाफ चौथे मैच में भारत के नियमित कप्तान विराट कोहली नहीं खेले थे. ना ही महेंद्र सिंह धोनी मैदान पर उतरे थे. इन दोनों की कमी चौथे मैच में बेशक टीम को खली थी. कोहली इस मैच में भी नहीं खेलेंगे. उन्हें वनडे सीरीज के आखिरी दो मैचों और टी20 सीरीज से आराम दिया दिया गया है. ऐसे में रोहित को बल्लेबाजी में जिम्मेदारी लेनी होगी. वहीं शिखर धवन को भी उनका साथ देना होगा. टीम में बदलाव की संभावना कम है. यह मैच युवा बल्लेबाज शुभमन गिल के लिए अपने आप को साबित करने का एक और अच्छा मौका होगा. 

एमएस धोनी की चोट की स्थिति साफ नहीं है. उनके खेलने पर संशय बना हुआ है. अगर वे टीम में नहीं रहते हैं तो मध्य क्रम का भार अंबाती रायडू, केदार जाधव और दिनेश कार्तिक के कंधों पर होगा. गेंदबाजी में भारत एक बदलाव कर सकता है. बाएं हाथ के तेज गेंदबाज खलील अहमद के स्थान पर मोहम्मद सिराज या मोहम्मद शमी की वापसी हो सकती है. भुवनेश्वर कुमार, हार्दिक पांड्या, कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल का खेलना तय माना जा रहा है. 

कब और कहां देखें भारत और न्यूजीलैंड के बीच पांचवां वनडे मैच: 
- यह मैच रविवार (1 फरवरी) को खेला जाएगा.
- मैच वेलिंगटन के वैस्टपेक स्टेडियम में खेला जाएगा. 
- मैच भारतीय समयानुसार सुबह 07:30 बजे शुरू होगा.
- मैच का सीधा प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स पर देखा जा सकता हैं.
- मैच की लाइव स्ट्रीमिंग हॉटस्टार पर होगी.

न्यूजीलैंड की बात की जाए तो पिछले मैच में मिली जीत ने उसे विश्वास दिया होगा कि वह भारत को मात देने में सक्षम है. बोल्ट और डि ग्रैंडहोम ने गेंद से बेहतरीन प्रदर्शन किया था. इन दोनों के अलावा टीम प्रबंधन चाहेगा कि बाकी के गेंदबाज भी फॉर्म में वापसी करें. बल्लेबाजी में मार्टिन गुप्टिल का खेलना संदिग्ध है. उनको पीठ के निचले हिस्से में चोट लगी है. वे कल मैदान पर उतरेंगे या नहीं, इसका फैसला मैच के दिन ही होगा. टीम फिजियो मैच से पहले उनकी चोट की जांच करेंगे, इसके बाद ही उनके खेलने पर फैसला लिया जाएगा. गुप्टिल के स्थान पर कॉलिन मुनरो को मौका मिल सकता है. 

न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन भी चौथे मैच में जल्दी लौट लिए थे. बल्लेबाजी कीवी टीम के लिए चिंता का सबब होगी. रॉस टेलर अच्छा खेल रहे हैं और उन्हीं के दम पर टीम की बल्लेबाजी का भार होगा. उनके अलावा टॉम लाथम भी बड़ी भूमिका में होंगे. 

टीमें (संभावित): 
भारत:
रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, अंबाती रायडू, दिनेश कार्तिक, शुभमन गिल/महेंद्र सिंह धोनी, केदार जाधव, हार्दिक पांड्या, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, खलील अहमद/मोहम्मद शमी/मोहम्मद सिराज. 

न्यूजीलैंड: केन विलियम्सन (कप्तान), मार्टिन गुप्टिल/कॉलिन मुनरो, हेनरी निकोल्स, रॉस टेलर, टॉम लाथम, कॉलिन डि ग्रैंडहोम, जेम्स नीशम, लॉकी फग्र्यूसन, ट्रेंट बोल्ट, टॉड एस्ले, टिम साउदी.

(इनपुट: आईएएनएस)