INDvsNZ: न्यूजीलैंड दौरे पर आखिरी मैच आज, प्लेइंग XI में बदलाव कर सकती है टीम इंडिया

भारत और न्यूजीलैंड के बीच दोपहर 12.30 बजे से तीसरा टी20 मैच खेला जाएगा. यह मैच जीतने वाली टीम सीरीज अपने नाम कर लेगी.

INDvsNZ: न्यूजीलैंड दौरे पर आखिरी मैच आज, प्लेइंग XI में बदलाव कर सकती है टीम इंडिया
ओपनर रोहित शर्मा न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में भारत की कप्तानी कर रहे हैं. (फोटो: IANS)

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम रविवार (10 फरवरी) को मेजबान न्यूजीलैंड से तीसरे टी20 मैच में दो-दो हाथ करेगी. यह टी20 सीरीज (India vs New Zealand) का आखिरी और निर्णायक मैच है. जो भी टीम यह मैच जीतेगी, वह सीरीज भी अपने नाम कर लेगी. अभी दोनों टीमें सीरीज में एक-एक मैच जीतकर बराबरी पर हैं. जाहिर है, दोनों ही टीमें हैमिल्टन (Hamilton T20) में खेले जाने वाले तीसरे टी20 मैच में पूरी ताकत लगाएंगी. भारत और न्यूजीलैंड दोनों ही टीमें पहले दोनों मैचों में एक ही प्लेइंग XI के साथ मैदान पर उतरी थीं. तीसरे मैच में दोनों ही टीमें एक-एक बदलाव कर सकती हैं.

भारत का न्यूजीलैंड दौरा (India vs New Zealand) अब अंतिम पड़ाव पर पहुंच चुका है. टीम इंडिया (Team India) अपने इस शानदार सफर को जीत से ही खत्म करना चाहेगी. टीम के प्रदर्शन को देखें तो शायद टीम प्रबंधन गेंदबाजी में थोड़ी और ताकत झोंकना चाहे. स्पिनर कुलदीप यादव की प्लेइंग इलेवन में वापसी तय दिख रही है. पहला विकल्प तो यह दिख रहा है कि उन्हें किसी बल्लेबाज की जगह टीम में शामिल किया जाए. ऐसे में दिनेश कार्तिक या विजय शंकर को कुलदीप के लिए जगह खाली करनी पड़ सकती है. एक विकल्प यह है कि युजवेंद्र चहल की जगह कुलदीप को मौका दिया जाए. लेकिन इससे टीम के गेंदबाजी विकल्प पहले जैसे ही रहेंगे. इसलिए टीम प्रबंधन पहले विकल्प को चुन सकता है.   

यह भी पढ़ें: INDvsNZ: टीम इंडिया न्यूजीलैंड दौरे पर आखिरी मैच खेलने को तैयार, जानें कब-कहां देखें मैच

अब तक कप्तान रोहित शर्मा ने ऑलराउंडर विजय शंकर से गेंदबाजी नहीं कराई है. वहीं, दिनेश कार्तिक को ऋषभ पंत और एमएस धोनी के रहते मौका कम ही मिल रहा है. ऐसे में उन्हें रेस्ट देकर कुलदीप को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया जा सकता है. इससे गेंदबाजी के विकल्प बढ़ जाएंगे. बल्लेबाजी पर भी ज्यादा असर नहीं पड़ेगा क्योंकि पांड्या बंधुओं के आने से बल्लेबाजी की गहराई बढ़ गई है.

विजय शंकर को बाहर करना भी एक विकल्प हो सकता है. दरअसल, टीम प्रबंधन उन्हें ऐसे खिलाड़ी के तौर पर देख रहा है, जो विशेषज्ञ बल्लेबाज है और गेंदबाजी भी कर सकता है. यानी, उन पर गेंदबाजी का बोझ नहीं डालना है. टीम में जगह बनाने के लिहाज से विजय का दावा सबसे कमजोर है और विराट कोहली के आने पर उन्हें ही जगह खाली करनी है. ऐसे में यह संभव है कि उन्हें कुलदीप के लिए ही जगह खाली करने को कहा जाए. एक विकल्प केदार जाधव को प्लेइंग इलेवन में लाना भी हो सकता है. अगर वे प्लेइंग इलेवन में आते हैं, तो दिनेश कार्तिक या विजय शंकर को बाहर जाना होगा. 

न्यूजीलैंड की बात करें तो स्कॉट कुजलेन को प्लेइंग इलेवन से बाहर किया जा सकता है. वे अब तक दो मैच खेल चुके हैं, लेकिन मैच पर असर नहीं छोड़ पाए हैं. उनकी जगह जेम्स नीशाम को उतारा जा सकता है. इसी तरह ब्लेयर टिकनर को पहला इंटरनेशनल मैच खेलने का मौका भी मिल सकता है. उन्हें लॉकी फर्ग्युसन की जगह दी जा सकती है, जिन्हें रेस्ट दिया गया है. 
 
भारत (संभावित प्लेइंग XI): रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, ऋषभ पंत, एमएस धोनी, विजय शंकर/दिनेश कार्तिक, हार्दिक पांड्या, क्रुणाल पांड्या, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार और खलील अहमद. 

न्यूजीलैंड (संभावित प्लेइंग XI): केन विलियम्सन (कप्तान), टिम सीफर्ट, कॉलिन मुनरो, डेरिल मिचेल, रॉस टेलर, कॉलिन डि ग्रैंडहोम, मिचेल सैंटनर, टिम साउदी, स्कॉट कुजलेन/जेम्स नीशाम, ब्लेयर टिकनर और ईश सोढ़ी.