IPL 2020: मोर्गन को करोड़ों में खरीदने पर बोले कोच, नहीं बदलेगा कोलकाता का कप्तान

IPl 2020 Auction: जब कोलकाता ने इयोन मोर्गन को खरीदा तभी से कयास लगने लगे थे कि क्या उन्हें कोलकाता का कप्तान बनाया जाएगा. 

IPL 2020: मोर्गन को करोड़ों में खरीदने पर बोले कोच, नहीं बदलेगा कोलकाता का कप्तान
मैकुल्लम ने पैट कमिंस और इयोन मार्गन पर बड़ी बोली लगाई. (फोटो: IANS)

कोलकाता: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 2020 संस्करण के लिए नीलामी (IPL Auction) में कोलकाता नाइट राइडर्स ने इंग्लैंड के टी20 कप्तान इयोन मोर्गन को 5.25 करोड़ रुपये में खरीदा. इसके बाद एक सवाल यह भी उठा कि क्या केकेआर उन्हें अपना कप्तान भी बनाया जाएगा. लेकिन इस सवाल पर टीम के नए कोच ब्रैंडन मैक्कुलम (Brendon McCullum) ने इस बात की पुष्टि कर दी कि टीम के कप्तान दिनेश कार्तिक (Dinesh Karhtik) ही रहेंगे. 

ऐसे लगे कयास
मोर्गन के नीलामी के बाद लग रहा था कि वह आने वाले सीजन में टीम की कप्तानी कर सकते हैं. मैक्कुलम ने इस बात से इनकार कर दिया मोर्गन कोलकाता के लिए खेल चुके हैं. उन्हें इस बार टीम ने 5.25 करोड़ रुपये में खरीदा है. इसमें दिल्ली कैपिटल्स ने उन्हें कड़ी चुनौती दी थी.

यह भी पढ़ें: विराट बने देश के नंबर एक सेलिब्रिटी,सलमान को छोड़ा पीछे, धोनी 5वे नंबर पर

मैक्कुलम ने की पुष्टि
कोलकाता के नए कोच मैक्कुलम ने यहां जारी नीलामी के पहले ब्रेक में संवाददाताओं से कहा, "दिनेश निश्चित तौर पर हमारे कप्तान रहेंगे. हम नेतृत्व समूह में ज्यादा से ज्यादा अनुभव चाहते थे और मोर्गन दुनिया के सर्वश्रेष्ठ कप्तानों में से एक हैं." उन्होंने कहा, "वह दिनेश के लिए पक्के सेनापति के तौर पर काम करेंगे और साथ ही नंबर-4 की कमी पूरी करेंगे. वह इस समय शानदार फॉर्म में हैं."

कमिंस की नीलामी रही दिलचस्प
कोलकाता ने आस्ट्रेलिया के पैट कमिंस को भी अपने साथ जोड़ा जिसके लिए फ्रेंचाइजी ने 15.50 करोड़ रुपये दिए हैं. इसी के साथ कमिंस लीग के इतिहास में सबसे महंगे विदेशी खिलाड़ी बन गए हैं. कमिंस के लिए शुरुआती नीलामी में कोलकाता नहीं थी. उनके लिए दिल्ली कैपिटल्स और रॉयल चैलेंजर्स बोली लगा रही थीं लेकिन कोलकाता ने बीच में एंट्री मारी और वह कमिंस को अपने साथ ले गई.

क्यों लगी कमिंस पर बोली
इसके बारे में कोलकाता के सीईए वैंकी मैसूर ने कहा, "उनके लिए पहले बोली लगा सकते थे लेकिन हमने देखा कि उनके लिए पैसा बढ़ रहा है. हम उन्हें खरीदना चाहते थे. वह उन खिलाड़ियों में से थे जिन्हें हम अपने साथ चाहते थे. उन्हें अपने साथ शामिल कर हम खुश हैं."

जरूरत है. हम इस तरह से कैच नहीं छोड़ सकते. फील्डिंग कुछ ऐसा है जो बॉल के बारे में हैं. जिस तरह से हम खुद इसका आनंद लेते हैं, उसी तरह से हमें मैदान पर भी इसे लेकर सतर्क रहना चाहिए."

यह भी पढ़ें: IND vs WI: विजाग वनडे में टीम इंडिया के 6 हीरो, जिन्होंने सीरीज में कराई वापसी

बेस्ट प्लेयर ते नीलामी में कमिंस
वहीं मैक्कुलम ने कहा, "मुझे लगता है कि वह नीलामी में सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी थे इसलिए उन्हें अपने साथ जोड़कर अच्छा लगा. चोट के बाद वो मजबूती से वापसी करने में सफल रहे हैं. वह अब आस्ट्रेलियाई टीम के उप-कप्तान हैं और यह बताता है कि वह किस तरह से आगे बढ़े हैं."

मैक्सवेल को पंजाब ने खरीदा
कमिंस के अलावा उनके हमवतन ग्लैन मैक्सवेल को भी अच्छा खासा पैसा मिला है. उन्हें पंजाब ने 10.75 करोड़ रुपये में खरीदा है. मैक्सवेल हाल ही में मानसिक ब्रेक लेकर लौटे हैं. पंजाब के सीईओ सतीश मेनन ने कहा, "वह हमारी रडार पर थे. हमें कोई ऐसा खिलाड़ी चाहिए था जिसके पास एक्स फैक्टर हो. वह हमारे साथ खेल चुके हैं और टीम के बारे में जानते हैं. मानसिक परेशानियां ऐसी हैं जो आती जाती हैं. हम इस बात को लेकर आश्वस्त हैं कि वह हमारे लिए अच्छा करेंगे."

विराट के खाते में गए फिंच
वहीं विराट कोहली की कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर ने आस्ट्रेलिया की सीमित ओवरों की टीम के कप्तान एरॉन फिंच को खरीदा है. इस पर बेंगलोर के कोच माइक हेसन ने कहा, "फिंच अपने साथ अच्छा खासा अनुभव लेकर आते हैं. विदेशी खिलाड़ियों में लीडरशीप की बात को ध्यान में रखते हुए उन्हें खरीदा गया है. हम कुछ ऐसा चाहते थे कि जिसके पास अनुभव हो."
(इनपुट आईएएनएस)