IPL 2020: '100 कैच क्लब' में अकेले खिलाड़ी हैं रैना, अब ये 3 भी हो सकते हैं शामिल

चेन्नई सुपरकिंग्स टीम के सुरेश रैना आईपीएल इतिहास के एकलौते खिलाड़ी हैं जिन्होंने इस टूर्नामेंट में 100 से ज्यादा कैच लपके हैं

IPL 2020: '100 कैच क्लब' में अकेले खिलाड़ी हैं रैना, अब ये 3 भी हो सकते हैं शामिल
एक आईपीएल मैच में सुरेश रैना. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली. टी-20 क्रिकेट के सबसी बड़ी लीग आईपीएल में बैटिंग, बॉलिंग के अलावा फील्डिंग की भी काफी अहमियत है. ऐसे में एक चर्चा इस बात पर भी हो सकती है कि क्रिकेट की दुनिया में सबसे ग्लैमर्स लीग मानी जाने वाली आईपीएल में कौन से खिलाड़ी फील्डिंग में भी अपनी टीम के जांबाज साबित हुए हैं. हम यहां आईपीएल में सबसे ज्यादा कैच लेने वाले खिलाड़ी को लेकर चर्चा कर रहे हैं.

suresh raina

सिर्फ रैना ने ही लपके हैं 100 से ज्यादा कैच
भारतीय क्रिकेटर सुरेश रैना (Suresh Raina) जितनी जोरदार खब्बू बल्लेबाजी करते हैं, उतना ही शानदार उनकी फील्डिंग को भी माना जाता है. आईपीएल के पहले सीजन से ही रैना ने बल्ले, गेंद और फील्डिंग यानी खेल के हर पहलू में अपना प्रभाव छोड़ा है. यही कारण है कि आईपीएल में 5,000 से ज्यादा रन बनाने वाले महज 2 क्रिकेटरों में से एक रैना फील्डिंग में 100 से ज्यादा कैच लपकने वाले इकलौते क्रिकेटर हैं. चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) के लिए खेलने वाले रैना ने 193 मैच में 102 कैच अब तक अपने खाते में दर्ज किए हैं.

ab devilliers

एबी डिविलियर्स दूसरे नंबर पर
सुरेश रैना के बाद जिस खिलाड़ी ने आईपीएल में कैच लपकने के लिए खुद को सबसे ज्यादा विश्वसनीय साबित किया है तो वो एबी डिविलियर्स (AB De Villiers) हैं. आरसीबी के लिए खेलने वाले एबी डिविलियर्स ने 154 मैच में 84  कैच अपने खाते में दर्ज किए हैं. हालांकि एबी भी कैच लपकने के मामले में सुरेश रैना के साथ शामिल हो सकते थे, लेकिन उन्होंने 154 मैच में से करीब 3 दर्जन पारियों में टीम के लिए विकेटकीपर की भूमिका निभाई थी. विकेटकीपर के तौर पर उनके लपके गए कैचों को सामान्य फील्डिंग के रिकॉर्ड से अलग रखा जाता है. वैसे डिविलियर्स के नाम किसी एक आईपीएल में सबसे ज्यादा 19 कैच लपकने का भी रिकॉर्ड है, जो उन्होंने आईपीएल-2016 में बनाया था.

rohit sharma

रोहित भी हैं क्लब-100 के करीब
मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) टीम के कप्तान और विस्फोटक बल्लेबाज रोहित शर्मा (Rohit Sharma) भी क्लब-100 के पुख्ता दावेदार हैं. अब तक आईपीएल में 188 मैच खेलकर 83 कैच लपक चुके रोहित के लिए इस लिहाज से सबसे सफल सीजन 2012 का रहा है. आईपीएल-2012 में रोहित ने 17 मैच में 13 कैच लपकने कारनामा किया था, जो किसी एक सीजन में संख्या के हिसाब से चौथा सबसे सफल प्रदर्शन है.

kieron pollard

पोलार्ड के अनूठे कैच भूले तो नहीं होंगे आप
आईपीएल में बल्ले से लेकर गेंद और फील्डिंग हर तरीके बराबर योगदान देने वाले किरोन पोलार्ड (Kieron Pollard) जैसे क्रिकेटर भी इस सूची में शामिल हैं. पोलार्ड के पकड़े गए कई गजब कैच क्रिकेट प्रेमियों के जेहन में दर्ज हैं. मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians)के लिए खेलेने वाले पोलार्ड ने 148 मैच में 82 कैच लपके हैं. उनका बेस्ट प्रदर्शन आईपीएल-2017 में रहा है, जब उन्होंने 17 मैच में 15 कैच लपके थे. एक सीजन में सबसे ज्यादा कैच लपकने वाले क्रिकेटर्स में वो डिविलियर्स के बाद दूसरे नंबर पर हैं.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.