KKR vs SRH Final: 73 मैचों बाद आज होगा आईपीएल चैंपियन का फैसला, फाइनल में नाइटराइडर्स के सामने सनराइजर्स
Advertisement
trendingNow12264050

KKR vs SRH Final: 73 मैचों बाद आज होगा आईपीएल चैंपियन का फैसला, फाइनल में नाइटराइडर्स के सामने सनराइजर्स

KKR vs SRH IPL 2024 Final Preview Playing 11: आईपीएल 2024 का फाइनल मैच आज खेला जाएगा. रविवार (26 मई) को कोलकाता नाइटराइडर्स (KKR) के सामने सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) की चुनौती है. यह मैच चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में होगा.

KKR vs SRH Final: 73 मैचों बाद आज होगा आईपीएल चैंपियन का फैसला, फाइनल में नाइटराइडर्स के सामने सनराइजर्स

KKR vs SRH IPL 2024 Final Preview Playing 11: आईपीएल 2024 का फाइनल मैच आज खेला जाएगा. रविवार (26 मई) को कोलकाता नाइटराइडर्स (KKR) के सामने सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) की चुनौती है. यह मैच चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में होगा. चिलचिलाती गर्मियों में दो महीने तक खेलने-सोने-यात्रा-दोहराने तक चलने वाली यह लीग फ्रेंचाइजी और खिलाड़ी के हर पहलू का टेस्ट करती है. यह एक टीम की संस्कृति, बेंच स्ट्रेंथ, विभिन्न परिस्थितियों और विरोधियों के लिए योजना बनाने की क्षमता की जांच करता है. यह खिलाड़ी के कौशल, फिटनेस और प्रतिभा का परीक्षण करता है. अब देखना है फाइनल टक्कर में कोलकाता की टीम जीतती है या सनराइजर्स की टीम विजयी होती है.

रिकॉर्ड कीमत वाले प्लेयर आमने-सामने

सनराइजर्स हैदराबाद 2021 में आखिरी, 2022 में आठवें और 2023 में फिर आखिरी स्थान पर रही थी. केकेआर पिछले दो सीजन में सातवें स्थान पर रही थी. SRH ने आईपीएल में एक विदेशी तेज गेंदबाज को खरीदने के लिए नीलामी के रिकॉर्ड तोड़ दिए और उसे अपना कप्तान बना लिया. केकेआर ने बदले में एक तेज गेंदबाज के लिए एसआरएच की रिकॉर्ड बोली को तोड़ दिया. सनराइजर्स ने ऑस्ट्रेलिया के टेस्ट-वनडे कप्तान पैट कमिंस के लिए 20.50 करोड़ रुपये खर्च किए. दूसरी ओर, नाइटराइडर्स ने मिचेल स्टार्क को 24.75 करोड़ रुपये में खरीदा. इस मैच में कमिंस और स्टार्क आमने-सामने होंगे.

ये भी पढ़ें: चेपॉक में IPL 2024 की दो खूंखार टीमों के बीच ट्रॉफी की जंग, जानें SRH और KKR की ताकत-कमजोरी

केकेआर और सनराइजर्स ने लेवल बढ़ाया

KKR और SRH ने आईपीएल सीजन में किसी भी टीम की तुलना में तेजी से रन बनाए हैं. उन्होंने बाकी टीमों को भी लेवल ऊपर आने के लिए मजबूर किया और जो ऐसा नहीं कर सके उनके पास प्रतिस्पर्धा करने का कोई मौका नहीं था. कोलकाता ने 2012 और 2014 में खिताब जीता था. वहीं, सनराइजर्स ने 2016 में ट्रॉफी अपने नाम किया था.

 

 

केकेआर की टीम में होगा बदलाव?

जब तक कोई दिक्कत न हो, केकेआर के उसी संयोजन के साथ खेलने की संभावना है जिसने क्वालीफायर 1 में सनराइजर्स को हराया था. नीतीश राणा और वैभव अरोड़ा के इम्पैक्ट प्लेयर के रूप में अंदर और बाहर होने की संभावना है. यह इस बात पर निर्भर करेगा कि वे पहले बल्लेबाजी करते हैं या गेंदबाजी करते हैं.

ये भी पढ़ें: IPL Final KKR vs SRH Playing 11: नाइटराइडर्स और सनराइजर्स में से किस टीम में होगा बदलाव? जानें संभावित प्लेइंग-11

सनराइजर्स की टीम में ऑफ स्पिनर को मिल सकती है जगह

दूसरी ओर, SRH का संयोजन उतना स्पष्ट नहीं हो सकता है. अगर उन्होंने जल्दबाजी में विकेट नहीं गंवाए होते तो वे राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ क्वालीफायर 2 में इम्पैक्ट प्लेयर के रूप में शाहबाज अहमद को नहीं लाते. उन्होंने 18 रन बनाए और अपनी स्पिन से 23 रन देकर 3 विकेट लेकर मैच जिताऊ गेंदबाजी की. केकेआर लाइन-अप में चार बाएं हाथ के बल्लेबाजों सुनील नरेन, वेंकटेश अय्यर, नीतीश राणा और रिंकू सिंह को देखते हुए हैदराबाद की टीम किसी ऑफ स्पिनर को प्लेइंग-11 में रख सकती है. ऐसे में वॉशिंगटन सुंदर को मौका मिल सकता है. अगर वह नहीं खेलते हैं तो यह जिम्मेदारी एडेन मार्करम निभाएंगे.

 

 

ये भी पढ़ें: KKR vs SRH IPL 2024 Final Live Streaming: फाइनल में कोलकाता-सनराइजर्स में भिड़ंत, जानें कब और कहां देखें मैच

क्या आप जानते हैं

  • क्वालीफायर 1 जीतने वाली टीम ने पिछले छह आईपीएल फाइनल (2018 से 2023) में से प्रत्येक में जीत हासिल की है।
  • सुनील नरेन ने अब तक खेले 13 प्लेऑफ मुकाबलों में से सात में कोई विकेट नहीं लिया है. अन्य 6 मैचों में उनके नाम 11 विकेट हैं.
  • केकेआर ने इस सीजन में बीच के ओवरों (7-15) में 8.50 की औसत से रन दिए हैं. SRH ने इस चरण में 9.59 पर रन दिए हैं. इस अवधि में केकेआर ने 46 विकेट लिए हैं जबकि एसआरएच ने 36 विकेट लिए हैं.

 

 

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग-11
सनराइजर्स हैदराबाद: ट्रेविस हेड, अभिषेक शर्मा, राहुल त्रिपाठी, नीतीश रेड्डी, एडेन मार्करम, हेनरिच क्लासेन (विकेटकीपर), अब्दुल समद, पैट कमिंस (कप्तान), भुवनेश्वर कुमार, मयंक मार्कंडे/जयदेव उनादकट, टी नटराजन.

कोलकाता नाइटराइडर्स: रहमनुल्लाह गुरबाज (विकेटकीपर), सुनील नरेन, वेंकटेश अय्यर, श्रेयस अय्यर (कप्तान), रिंकू सिंह, आंद्रे रसेल, रमनदीप सिंह, मिचेल स्टार्क, वैभव अरोड़ा, हर्षित राणा, वरुण चक्रवर्ती.

Trending news