कप्तानी मिलते ही राहुल का बड़ा कारनामा, कोहली को पछाड़कर धोनी की कर ली बराबरी
Advertisement

कप्तानी मिलते ही राहुल का बड़ा कारनामा, कोहली को पछाड़कर धोनी की कर ली बराबरी

केएल राहुल (KL Rahul) ने इसी के साथ ही विराट कोहली (Virat Kohli) को पछाड़ते हुए महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) की बराबरी कर ली है. केएल राहुल (KL Rahul) ने टेस्ट टीम की कमान संभालने के साथ वीरेंद्र सहवाग (Virender Sehwag), विराट कोहली (Virat Kohli) और जीएस रामचंद का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया. वहीं, महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) की बराबरी भी की. हालांकि, वह अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) का रिकॉर्ड तोड़ने से चूक गए.

KL Rahul

नई दिल्ली: साउथ अफ्रीका (South Africa) के खिलाफ जोहानिसबर्ग में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच में विराट कोहली (Virat Kohli) चोट के कारण नहीं खेल रहे हैं. विराट कोहली (Virat Kohli) की गैरमौजूदगी में केएल राहुल (KL Rahul) को भारतीय टेस्ट टीम का कप्तान बनाया गया. केएल राहुल (KL Rahul) ने इसी के साथ ही विराट कोहली (Virat Kohli) को पछाड़ते हुए महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) की बराबरी कर ली है. केएल राहुल (KL Rahul) ने टेस्ट टीम की कमान संभालने के साथ वीरेंद्र सहवाग (Virender Sehwag), विराट कोहली (Virat Kohli) और जीएस रामचंद का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया. वहीं, महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) की बराबरी भी की. हालांकि, वह अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) का रिकॉर्ड तोड़ने से चूक गए.

  1. कप्तानी मिलते ही राहुल का बड़ा कारनामा
  2. कई बड़े दिग्गजों का रिकॉर्ड तोड़ा 
  3. रहाणे का रिकॉर्ड तोड़ने से चूक गए

कप्तानी मिलते ही राहुल का बड़ा कारनामा

केएल राहुल (KL Rahul) सबसे कम फर्स्ट क्लास मैचों में कप्तानी करने के बाद टेस्ट क्रिकेट में भारत की कप्तानी करने के मामले में महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) के साथ संयुक्त रूप से दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं. इस मामले में अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) पहले नंबर पर हैं. अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) ने एक भी फर्स्ट क्लास मैच में कप्तानी किए बिना टेस्ट टीम की कमान संभाली थी. केएल राहुल (KL Rahul) भारतीय टेस्ट टीम की कमान संभालने वाले कर्नाटक के चौथे क्रिकेटर हैं. केएल राहुल (KL Rahul) से पहले 1980 में गुंडप्पा विश्वनाथ, 2003-2007 तक राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) और अनिल कुंबले (Anil Kumble) ने 2007-2008 तक टेस्ट टीम की कमान संभाली थी. केएल राहुल (KL Rahul) से पहले 1980 में गुंडप्पा विश्वनाथ ने 2 टेस्ट, साल 2003 से 2007 के बीच राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) ने 25 टेस्ट और 2007-08 में अनिल कुंबले (Anil Kumble) ने 14 टेस्ट में कप्तानी की.

कई बड़े दिग्गजों का रिकॉर्ड तोड़ा 

साल 2005 के बाद यह दूसरी बार है, जब आखिरी 4 टेस्ट मैच में 3 खिलाड़ियों ने टीम इंडिया (Team India) की कमान संभाली है. सितंबर 2005 में सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) ने हरारे में जिम्बाब्वे के खिलाफ टेस्ट टीम की कमान संभाली थी. दिसंबर 2005 में श्रीलंका के खिलाफ सीरीज के पहले दो टेस्ट में राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) के पास टीम की कमान संभाली थी. सीरीज का तीसरा टेस्ट अहमदाबाद में खेला गया था. उसमें वीरेंद्र सहवाग (Virender Sehwag) ने टीम की कप्तानी की थी. भारत का कप्तान बनने से पहले केएल राहुल (KL Rahul) को सिर्फ एक फर्स्ट क्लास मैच में कप्तान करने का अनुभव था.

पहले स्थान पर अंजिक्य रहाणे

महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) ने भी भारतीय टेस्ट टीम की कप्तानी संभालने से पहले सिर्फ एक फर्स्ट क्लास मैच में कप्तानी थी. इस लिस्ट में पहले स्थान पर अंजिक्य रहाणे हैं, जो फर्स्ट क्लास में बतौर कप्तान एक भी मैच खेले बिना भारतीय टेस्ट टीम के कप्तान बने थे. बता दें कि कोहली पीठ के चोट के कारण इस मुकाबले से बाहर हुए हैं, उनकी जगह प्लेइंग इलेवन में हनुमा विहारी को मौका मिला है. हनुमा विहारी इस मैच में कुछ खास नहीं कर पाए. विहारी ने अपना आखिरी टेस्ट जनवरी 2021 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी में खेला था. केपटाउन में होने वाला तीसरा टेस्ट विराट कोहली के करियर का 100वां मुकाबला होता, लेकिन अब उन्हें फरवरी में श्रीलंका के खिलाफ होने वाली सीरीज का इंतजार करना होगा.

Trending news