IND vs ENG Semifinal: भारत का बदला पूरा, इंग्लैंड को हराकर 10 साल बाद टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में टीम इंडिया
Advertisement
trendingNow12311118

IND vs ENG Semifinal: भारत का बदला पूरा, इंग्लैंड को हराकर 10 साल बाद टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में टीम इंडिया

IND vs ENG Semifinal T20 World Cup 2024: भारत ने इंग्लैंड को टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में 68 रन से हरा दिया है. उसने गुयाना के प्रोविडेंस स्टेडियम में जीत दर्ज के फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है. वहां उसका मुकाबला 29 जून को साउथ अफ्रीका से होगा.

IND vs ENG Semifinal: भारत का बदला पूरा, इंग्लैंड को हराकर 10 साल बाद टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में टीम इंडिया
LIVE Blog

India vs England T20 World Cup 2024: भारत ने इंग्लैंड को टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में 68 रन से हरा दिया है. उसने गुयाना के प्रोविडेंस स्टेडियम में जीत दर्ज के फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है. वहां उसका मुकाबला 29 जून को साउथ अफ्रीका से होगा. अफ्रीकी टीम ने पहले सेमीफाइनल में अफगानिस्तान को हराया था. भारत 10 साल बाद टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंचा है. पिछली बार 2014 में उसे श्रीलंका के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था. टीम इंडिया अब दूसरी बार खिताब जीतने के लिए उतरेगी. उसने 2007 में पाकिस्तान को हराकर ट्रॉफी उठाने में सफलता हासिल की थी.

रोहित ने लगाई शानदार फिफ्टी

इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया. भारत ने 20 ओवर में 7 विकेट पर 171 रन बनाए. टीम इंडिया के लिए कप्तान रोहित शर्मा ने सबसे ज्यादा 57 रन बनाए. सूर्यकुमार यादव ने 47 और हार्दिक पांड्या ने 23 रन बनाए. इंग्लैंड के लिए क्रिस जॉर्डन ने 3 विकेट लिए.

अक्षर और कुलदीप ने बरपाया कहर

इंग्लैंड की टीम 16.4 ओवर में 103 रन पर सिमट गई. इंग्लैंड के लिए हैरी ब्रूक ने 25, जोस बटलर ने 23, जोफ्रा आर्चर ने 21 और लियाम लिविंगस्टोन ने 11 रन बनाए. भारत के लिए अक्षर पटेल और कुलदीप यादव ने 3-3 विकेट लिए. जसप्रीत बुमराह को 2 सफलता मिली. अक्षर को प्लेयर ऑफ द मैच अवॉर्ड दिया गया.

20 महीने बाद बदला पूरा

भारत ने इंग्लैंड को हराकर अपना हिसाब बराबर कर लिया. इंग्लिश टीम ने 20 महीने पहले 2022 में भारत को टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में हराया था. एडिलेड में हार के बाद रोहित शर्मा की टीम का सपना टूट गया था. इस बार हिटमैन की टीम ने अंग्रेजों का सपना तोड़ दिया.

28 June 2024
01:34 AM

IND vs ENG Semifinal: भारत की शानदार जीत

भारत ने टी20 वर्ल्ड कप के दूसरे सेमीफाइनल में इंग्लैंड के खिलाफ शानदार जीत हासिल की. उसने 68 रन से मैच को जीतकर फाइनल में अपना स्थान पक्का कर लिया. डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड ने पिछली बार 2022 में भारत को सेमीफाइनल में हराया था. भारत ने उस हार का बदला ले लिया है.

00:48 AM

IND vs ENG Semi Final: जीत की तरफ भारत, इंग्लैंड की आधी टीम आउट

टीम इंडिया के गेंदबाज आते ही इंग्लैंड पर बुरी तरह से टूट पड़े हैं. अक्षर ने 3 विकेट झटके जबकि बुमराह और कुलदीप यादव ने 1-1 विकेट लेकर फिरंगियों के छक्के छुड़ा दिए हैं. महज 50 के स्कोर पर ही इंग्लैंड ने 5 बल्लेबाजों को खो दिया है. 

00:32 AM

IND vs ENG Semifinal Live: इंग्लैंड में विकेटों की पतझड़

अक्षर पटेल और जसप्रीत बुमराह ने इंग्लैंड पर फंदा कस लिया है. अक्षर पटेल ने बटलर और बेयरिस्टो को पवेलियन भेजा जबकि बुमराह ने फिल साल्ट को आउट कर दिया. टीम इंडिया ने मैच पर पूरी तरह से शिकंजा कस लिया है. 

00:28 AM

IND vs ENG Semifinal Live: अक्षर पटेल ने दिलाई सफलता, बटलर आउट

इंग्लैंड के कप्तान जॉस बटलर टीम इंडिया के लिए घातक साबित हो रहे थे. लेकिन अक्षर पटेल ने 23 रन के स्कोर पर अपने बटलर को पवेलियन का रास्ता दिखा दिया. 26 पर इंग्लैंड को पहला झटका लगा है.

00:14 AM

IND vs ENG Semi Final Live: इंग्लैंड की अच्छी शुरुआत, विकेट की तलाश में भारत 

172 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड ने शानदार शुरुआत की है. जॉस बटलर और फिलिप साल्ट मोर्चे पर हैं. दोनों बल्लेबाजों ने अर्शदीप को निशाना बनाकर जमकर रन बटोरे. पॉवर प्ले में इंग्लैंड तेजी से आगे बढ़ती नजर आ रही है. 

00:10 AM

IND vs ENG Semifinal Live: भारत ने बनाए 171 रन

भारत ने इंग्लैंड को 172 रन का टारगेट दिया है. उसने 20 ओवर में 7 विकेट पर 171 रन बनाए. टीम इंडिया के लिए कप्तान रोहित शर्मा ने 57 रन की धमाकेदार पारी खेली. उन्होंने 39 गेंद की पारी में 6 चौके और 2 छक्के लगाए. सूर्यकुमार यादव ने 36 गेंद पर 47 रन बनाए. हार्दिक पांड्या ने 13 गेंदों पर 23 रन का योगदान दिया. रवींद्र जडेजा 17 रन बनाकर नाबाद रहे. इंग्लैंड के लिए क्रिस जॉर्डन ने 3 विकेट लिए.

 

23:53 PM

IND vs ENG Semifinal Live: हार्दिक पांड्या और शिवम दुबे आउट

भारत को दोहरा झटका 18वें ओवर में लगा. हार्दिक पांड्या और शिवम दुबे दोनों पवेलियन लौट गए. क्रिस जॉर्डन ने चौथी गेंद पर हार्दिक पांड्या को सैम करन के हाथों कैच कराया. हार्दिक ने आउट होने से पहले लगातार दो छक्के लगाए थे. वह तीसरे छक्के के प्रयास में बाउंड्री पर लपके गए. हार्दिक ने 13 गेंद पर 23 रन बनाए. इस दौरान एक चौका और तीन छक्के लगाए. उनके बाद बल्लेबाजी के लिए आए शिवम दुबे अगली ही गेंद पर पवेलियन लौट गए. वह खाता नहीं खोल पाए. हार्दिक का कैच विकेटकीपर जोस बटलर ने लिया. भारत ने 18 ओवर में 6 विकेट पर 147 रन बनाए. रवींद्र जडेजा के साथ अक्षर पटेल क्रीज पर हैं.

23:41 PM

IND vs ENG Live: सूर्यकुमार पवेलियन लौटे

सूर्यकुमार यादव 16वें ओवर में आउट हो गए. जोफ्रा आर्चर ने चौथी गेंद पर उन्हें बाउंड्री पर क्रिस जॉर्डन को कैच थमा बैठे. सूर्या फिफ्टी लगाने से चूक गए. वह 36 गेंद पर 47 रन बनाकर आउट हुए. उन्होंने अपनी पारी में 4 चौके और 2 छक्के लगाए. भारत ने 16 ओवर में 4 विकेट पर 126 रन बना लिए हैं. हार्दिक पांड्या 6 और रवींद्र जडेजा 1 रन बनाकर नाबाद हैं.

23:35 PM

IND vs ENG Semifinal Live: रोहित शर्मा आउट

भारत के कप्तान रोहित शर्मा 14वें ओवर की चौथी गेंद पर आउट हो गए. हिटमैन को आदिल रशीद को क्लीन बोल्ड कर दिया. रोहित ने आउट होने से पहले अपनी फिफ्टी पूरी कर ली थी. वह 39 बॉल पर 57 रन बनाकर आउट हुए. उन्होंने 6 चौके और 2 छक्के लगाए. भारत ने 15 ओवर में 3 विकेट पर 118 रन बना लिए हैं. सूर्यकुमार यादव 34 बॉल पर 46 रन बनाकर नाबाद हैं. हार्दिक पांड्या को अभी अपना खाता खोलना है.

23:28 PM

IND vs ENG Semifinal Live: रोहित शर्मा का अर्धशतक

रोहित शर्मा ने लगातार दूसरे मैच में अपनी फिफ्टी पूरी कर ली. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पिछले मैच में फिफ्टी लगाई थी. रोहित ने अब इंग्लैंड के खिलाफ अपना अर्धशतक पूरा कर लिया. हिटमैन ने 13वें ओवर की तीसरी गेंद पर सैम करन को छक्का लगाकार अर्धशतक पूरा किया. भारत ने 13 ओवर में 2 विकेट पर 110 रन बना लिए हैं. रोहित शर्मा 56 और सूर्यकुमार यादव 39 रन बनाकर नाबाद हैं.

23:13 PM

IND vs ENG Semifinal Live: बारिश के बाद खेल फिर शुरू

बारिश रुकने के बाद खेल फिर से शुरू हो गया है. टीम इंडिया 8 ओवर में 65/2 के स्कोर से आगे खेलना शुरू किया. रोहित शर्मा और सूर्यकुमार यादव क्रीज पर हैं. भारत ने 9 ओवर में 2 विकेट पर 69 रन बना लिए हैं. रोहित शर्मा 39 और सूर्यकुमार यादव 15 रन बनाकर नाबाद हैं.

22:20 PM

IND vs ENG Semi Final Live: गयाना में खिली धूप

गयाना में बारिश के चलते मुकाबला रुक गया था. टीम इंडिया ने 8 ओवर खेलकर 65 रन ठोक लिए थे. बारिश थमने के बाद अब धूप भी खिल चुकी है. अंपायर्स मैदान को सूखने का इंतजार कर रहे हैं. कुछ देर में मैच शुरू होने की संभावना है. 

22:17 PM

IND vs ENG Semi Final Live: बारिश थमी, मैदान से हटे कवर्स

गयाना में बारिश फिर थम गई है और धूप खिल चुकी है. अंपायर्स मैदान का हाल लेने अंदर पहुंचे और कवर्स भी मैदान से हट चुके हैं. टीम इंडिया का स्कोर 65/2 है. रोहित शर्मा और सूर्यकुमार यादव तेजी से स्कोरबोर्ड को चलाते दिख रहे हैं. 

21:57 PM

IND vs ENG Semifinal Live: गयाना में आ गई बारिश

गयाना में बारिश फिर से आ गई है. इस कारण मुकाबले को फिलहाल रोक दिया गया है. भारत ने खेल रोके जाने के समय तक 8 ओवर में 2 विकेट पर 65 रन बना लिए थे. रोहित शर्मा 26 गेंद पर 37 और सूर्यकुमार यादव 7 गेंद पर 13 रन बनाकर नाबाद हैं.

21:43 PM

IND vs ENG Semifinal Live: पंत का भी नहीं चला बल्ला

भारत को दूसर झटका छठे ओवर में लगा. बाएं हाथ के बल्लेबाज ऋषभ पंत आउट हो गए. सैम करन ने छठे ओवर की दूसरी गेंद पर उन्हें जॉनी बेयरस्टो के हाथों कैच कराया. पंत ने 6 गेंद पर 4 रन बनाए. भारत ने 6 ओवर में 2 विकेट पर 46 रन बना लिए हैं. रोहित शर्मा 26 और सूर्यकुमार यादव 5 रन बनाकर नाबाद हैं.

21:30 PM

IND vs ENG Live: विराट कोहली हुए फेल

विराट कोहली का बल्ला एक बार फिर इस टूर्नामेंट नहीं चला. वह तीसरे ओवर में रीस टॉपली का शिकार बन गए. उन्होंने टॉपली के ओवर की दूसरी गेंद पर शानदार छक्का लगाया. इसके बाद चौथी गेंद पर भी बड़ा शॉट लगाने का प्रयास किया, लेकिन वह पूरी तरह से मिस कर गए. गेंद विकेटों से जा लगी और कोहली क्लीन बोल्ड होकर पवेलियन लौट गए. उन्होंने 9 गेंद पर 9 रन बनाए. भारत ने 3 ओवर में 1 विकेट पर 21 रन बना लिए हैं. रोहित शर्मा 9 और ऋषभ पंत 1 रन बनाकर नाबाद हैं.

21:23 PM

IND vs ENG Live Score: भारत की पारी शुरू

इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में भारत की पारी शुरू हो गई है. कप्तान रोहित शर्मा के साथ विराट कोहली क्रीज पर हैं. इंग्लैंड के लिए रीस टॉपली ने पहला ओवर किया. उनके बाद दूसरा ओवर जोफ्रा आर्चर ने किया. भारत ने 2 ओवर में बिना किसी नुकसान के 11 रन बना लिए हैं. रोहित 9 रन और कोहली 1 रन बनाकर नाबाद हैं.

21:05 PM

India vs England Semifinal Live: दोनों टीमों की प्लेइंग-11

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, ऋषभ पंत (विकेट कीपर), सूर्यकुमार यादव, शिवम दुबे, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह, जसप्रीत बुमराह.

इंग्लैंड: फिलिप साल्ट, जोस बटलर (विकेट कीपर), जॉनी बेयरस्टो, हैरी ब्रूक, मोइन अली, लियाम लिविंगस्टोन, सैम करन, क्रिस जॉर्डन, जोफ्रा आर्चर, आदिल राशिद, रीस टॉपली.

20:56 PM

IND vs ENG Semifinal Live: इंग्लैंड ने जीता टॉस

इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर ने भारत के खिलाफ टॉस जीत लिया है. उन्होंने पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है. दोनों टीमों ने एक भी बदलाव नहीं किया है. भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने कहा कि वह भी पहले बल्लेबाजी ही करना चाहते थे.

20:48 PM

IND vs ENG Semifinal Live: बीसीसीआई ने दिया बड़ा अपडेट

बीसीसीआई ने फैंस के लिए बड़ा अपडेट दिया है. उसने एक्स पर बताया कि टॉस भारतीय समयानुसार रात 8:50 बजे होगा. पारी की शुरुआत रात 9:15 बजे होगा. अब देखना है कि टॉस जीतने वाली टीम क्या फैसला करती है.

20:37 PM

IND vs ENG Semifinal Live: जल्द अंपायर लेंगे फैसला

अंपायरों द्वारा मैदान के निरीक्षण के समय में बदलाव किया गया है. इसे भारतीय समयानुसार रात 8:45  तक के लिए स्थगित कर दिया गया है. पिच देखने जाने से पहले रोहित शर्मा ने अंपायर से थोड़ी बातचीत की. भारतीय कप्तान ने अपने पूर्व मुंबई इंडियंस टीम के साथी कीरोन पोलार्ड से भी मुलाकात की, जो वर्तमान में चल रहे वर्ल्ड कप के लिए इंग्लैंड क्रिकेट टीम के सहायक कोच हैं.

20:03 PM

IND vs ENG Live: मैदान पर उतरे प्लेयर्स

गयाना में बारिश रुक गई है. ग्राउंड स्टाफ ने मैदान से कवर्स को हटा दिया है. भारतीय खिलाड़ी फुटबॉल खेल रहे हैं. विराट कोहली के साथ ऋषभ पंत और मोहम्मद सिराज नजर आ रहे हैं. माना जा रहा है कि आधे घंटे में टॉस हो जाएगा.

19:43 PM

India vs England Semifinal Live: ग्राउंड स्टाफ कर रहे शानदार काम

गयाना में फिलहाल स्थिति अच्छी लग रही है क्योंकि बारिश नहीं हो रही है. मैदान भी अच्छी तरह सूख रहा है. भारत के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने मैदान का मुआयना किया है. गयाना में ग्राउंड स्टाफ वाकई अच्छा काम कर रहा है.

19:30 PM

IND vs ENG Semifinal Live: देर से होगा टॉस

बीसीसीआई ने सोशल मीडिया एक्स पर यह जानकारी दी है कि टॉस देरी से होगा. बारिश के कारण ऐसा हुआ है. गयाना में फिलहाल मौसम साफ है. अब देखना है कि अंपायर टॉस को लेकर क्या फैसला करते हैं.

 

19:21 PM

India vs England Live: गयान में मौसम साफ

भारत और इंग्लैंड के बीच सेमीफाइनल से पहले गयाना में मौसम साफ है. मैदान पर से कवर हटाए जा चुके हैं. अंपायर्स लगातार मैदान को देख रहे हैं. दोनों अंपायरों ने भारतीय कप्तान रोहित शर्मा से बात की है. ऐसा लग रहा है कि टॉस में कुछ देरी होगी.

vs

Virat Kohli

Social Media Score

Scores
Over All Score 76
Digital Listening Score89
Facebook Score88
Instagram Score89
X Score88
YouTube Score0

vs

Rohit Sharma

Social Media Score

Scores
Over All Score 59
Digital Listening Score69
Facebook Score69
Instagram Score68
X Score67
YouTube Score0

TAGS

Trending news