Mithali Raj ने रचा इतिहास, एक ही दिन में तोड़ डाले 2 World Records
Advertisement
trendingNow1934302

Mithali Raj ने रचा इतिहास, एक ही दिन में तोड़ डाले 2 World Records

मिताली राज (Mithali Raj) ने हाल में भी इंटरनेशनल क्रिकेट में 22 साल पूरे किए हैं. वारसेस्टर में खेले गए वनडे मुकाबले में इस दिग्गज ने न सिर्फ इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन पूरे किए, बल्कि वो वनडे की सबसे कामयाब वनडे कप्तान भी बन गईं. 

मिताली राज (फोटो-ICC)

वारसेस्टर: भारतीय महिला टेस्ट और वनडे क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज (Mithali Raj) ने इंटरनेशल क्रिकेट में वो मुकाम हासिल किया है, जो पुरुष क्रिकेट में मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) हो हासिल है. 

  1. मिताली राज के नाम सबसे ज्यादा इंटरनेशनल रन
  2. मिताली राज ने चार्लोट एडवर्ड का रिकॉर्ड तोड़ा
  3. महिला वनडे इतिहास की सबसे कामयाब कप्तान

मिताली राज का वर्ल्ड रिकॉर्ड

मिताली राज (Mithali Raj) ने इंग्लैंड (England) की पूर्व कप्तान चार्लोट एडवर्ड (Charlotte Edwards) को पीछे छोड़ते हुए महिला इंटरनेशनल क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली क्रिकेटर बन गई हैं. उनके नाम अब 10,337 रन हो चुके हैं.
 

यह भी पढ़ें- 'जिसने गली की टीम की कप्तानी नहीं की, वो विराट कोहली को सलाह दे रहे हैं'
 

चौका लगाकर रचा इतिहास

38 साल की मिताली राज (Mithali Raj) ने इंग्लैंड (England) के खिलाफ तीसरे वनडे में लक्ष्य का पीछा करते वक्त पारी के 24वें ओवर में नैट साइवर की गेंद पर जैसे ही चौका लगाया, वैसे उन्होंने चार्लोट एडवर्ड (Charlotte Edwards) के 10,273 इंटरनेशल रन के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया.

 

तीसरे नंबर पर कौन?

महिला इंटरनेशनल क्रिकेट (Women International Cricket) में सबसे ज्यादा रन बनाने की लिस्ट में तीसरा नंबर न्यूजीलैंड (New Zealand) की सूजी बेट्स (Suzie Bates) का आता है. उनके नाम 7849 रन हैं.

टी-20 को कह चुकी हैं अलविदा

मिताली राज (Mithali Raj) ने सितंबर 2019 को टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया. इस सबसे छोटे फॉर्मेट में सबसे ज्यादा रन बनाने की लिस्ट में वो 7वें नंबर पर हैं. 37.52 की औसत और 96.33 की स्ट्राइक रेट से उन्होंने 2364 रन बनाए हैं.

 

fallback

दुनिया की सबसे कामयाब वनडे कप्तान बनीं

मिताली राज की कप्तानी में टीम इंडिया ने इंग्लैंड के खिलाफ वारसेस्टर में खेले गए तीसरे और आखिरी वनडे मुकाबले में 4 विकेट से मात दी. इसके साथ उनके नाम एक और वर्ल्ड रिकॉर्ड हो गया है. मिताली दुनिया की सबसे ज्यादा वनडे मैच जीतने वाली महिला कप्तान बन गई है. 50 ओवर के फॉर्मेट में बतौर कप्तान ये उनकी 84वीं जीत है. इस तरह उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की बेलिंडा क्लार्क (Belinda Clark) के 83 जीत के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया.

 

fallback

VIDEO

Trending news