Neeraj Chopra: नीरज चोपड़ा का भाला खरीदने को किसने खर्च किए 1.5 करोड़? सामने आया नाम
Advertisement
trendingNow11332255

Neeraj Chopra: नीरज चोपड़ा का भाला खरीदने को किसने खर्च किए 1.5 करोड़? सामने आया नाम

Neeraj Chopra Javelin: नीरज चोपड़ा ने टोक्यो ओलंपिक में ऐतिहासिक गोल्ड मेडल जीता था. उन्होंने टोक्यो से लौटने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से उनके आवास पर मुलाकात की. नीरज ने इस दौरान उन्हें अपना भाला गिफ्ट में दिया. इस भाले के अलावा पिछले साल सितंबर-अक्टूबर में कई चीजों की ई-नीलामी की गई थी.

Neeraj Chopra (Twitter)

Neeraj Chopra, Indian Javelin Thrower: स्टार एथलीट नीरज चोपड़ा ने टोक्यो ओलंपिक में भारत को ऐतिहासिक स्वर्ण पदक दिलाया था. उनके भाले की ई-नीलामी हुई. इसे खरीदने के लिए 1.5 करोड़ रुपये खर्च किए गए. अब यह पता चल गया है कि नीरज के भाले को नीलामी में किसने खरीदा. नीरज ने यह भाला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को गिफ्ट में दिया था. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने नीरज चोपड़ा के भाले को खरीदा है. यह जानकारी बीसीसीआई के एक अधिकारी ने दी.

BCCI ने खरीदा नीरज का भाला

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्मृति चिन्हों के संग्रह की पिछले साल जब ई-नीलामी हुई थी, तब ओलंपिक चैंपियन नीरज चोपड़ा का भाला बीसीसीआई ने 1.5 करोड़ रुपए में खरीदा. बीसीसीआई के एक अधिकारी ने शुक्रवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि बोर्ड ने इस पर बोली लगाई थी. चोपड़ा ने टोक्यो ओलंपिक से लौटने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से उनके आवास पर मुलाकात की. इस दौरान नीरज ने उन्हें अपना भाला गिफ्ट में दिया था. इस भाले समेत कई चीजों की ई-नीलामी की गई. इन सबसे मिली रकम 'नमामि गंगे' प्रोजेक्ट को जाएगी.

महामारी के दौरान दान किए थे 51 करोड़ रुपये

बीसीसीआई के एक अधिकारी ने कहा, 'नीरज चोपड़ा के भाले पर बोर्ड ने बोली लगाई थी. इसके अलावा और भी दूसरी कुछ चीजों पर बोली लगाई गई. 'नमामि गंगे' एक नेक काम है. बोर्ड के पदाधिकारियों को लगा कि देश के प्रमुख खेल संगठनों में से एक होने के नाते यह देश के प्रति हमारा कर्तव्य है.’ नीलामी सितंबर-अक्टूबर 2021 में हुई थी. बीसीसीआई ने कोविड-19 महामारी के दौरान भी पीएम केयर्स फंड में 51 करोड़ रुपए दान दिए थे.

1.25 करोड़ में बिकी भवानी देवी की तलवार
बीसीसीआई ने नीरज चोपड़ा के भाले के अलावा भारतीय पैरालंपिक दल के हस्ताक्षर वाला एक कपड़ा भी खरीदा. इसके लिए बोर्ड ने एक करोड़ रुपये खर्च किए. चोपड़ा का भाला ई नीलामी में सबसे महंगा बिका, जबकि भवानी देवी की तलवार 1.25 करोड़ रुपये में बिका. पैरालंपिक चैंपियन सुमित अंतिल का भाला एक करोड़ 20 हजार रुपए में बिका. टोक्यो ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल जीतने वालीं लवलीना बोरगोहेन के बॉक्सिंग ग्लव्स 91 लाख रुपए में बिके.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news