NZvsBAN: रॉस टेलर ने दोहरा शतक जमाने के बाद इस दिवंगत खिलाड़ी से क्यों मांगी माफी?

रॉस टेलर ने बांग्लादेश के खिलाफ 200 रन बनाए. वे न्यूजीलैंड की ओर से सबसे अधिक शतक लगाने के मामले में दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं. 

NZvsBAN: रॉस टेलर ने दोहरा शतक जमाने के बाद इस दिवंगत खिलाड़ी से क्यों मांगी माफी?
35 साल के रॉस टेलर टेस्ट क्रिकेट में 18 और वनडे में 20 शतक लगा चुके हैं. (फाइल फोटो)

वेलिंगटन: अगर कोई क्रिकेटर कुछ रिकॉर्ड बनाता है तो वह इसके बाद अक्सर अपने भगवान, कोच या शुभचिंतक को प्रणाम करता है या शुक्रिया कहता है. ऐसा कम ही होता है कि वह अपने उस शुभचिंतक से माफी मांगे. लेकिन सोमवार को ऐसा ही हुआ और न्यूजीलैंड के रॉस टेलर ने जब अपने देश के लिए 18वां शतक बनाया तो उन्होंने उस खिलाड़ी से माफी भी मांगी, जिसने यह भविष्यवाणी की थी कि यह खिलाड़ी एक दिन मेरा रिकॉर्ड तोड़ देगा. 

रॉस टेलर के माफी मांगने का यह वाक्या न्यूजीलैंड और बांग्लादेश टेस्ट मैच के दौरान हुआ. इस मैच के पहले दो दिन बारिश के कारण खेल नहीं हुआ. तीसरे दिन बांग्लादेश की टीम 211 रन बनाकर आउट हो गई. इसके बाद न्यूजीलैंड ने चौथे दिन 6 विकेट पर 432 रन बनाकर पारी घोषित की. इस दौरान रॉस टेलर ने 200 रन बनाए. यह उनका तीसरा दोहरा शतक और 18वां शतक है. वे वनडे क्रिकेट में भी 20 शतक लगा चुके हैं.  

यह भी पढ़ें: INDvAUS: कुलदीप और चहल की गेंदबाजी ने खींचा मैथ्यू हेडन का ध्यान, इस खिलाड़ी को बताया बेहतर

रॉस टेलर ने इसके साथ ही मार्टिन क्रो के 17 शतक के आंकड़े को पीछे छोड़ दिया. क्रो ने कुछ साल पहले यह भविष्यवाणी की थी कि टेलर उनके शतकों के रिकॉर्ड को तोड़ देंगे. रॉस टेलर ने क्रो की भविष्यवाणी सही साबित कर दी है. क्रो का कैंसर के कारण तीन साल पहले निधन हो गया था. न्यूजीलैंड की ओर से सबसे अधिक 20 शतक लगाने का रिकॉर्ड केन विलियम्सन के नाम है. सचिन तेंदुलकर ने 51 टेस्ट शतक लगाए हैं. 

2017 में अपना 17वां शतक जड़ने वाले टेलर ने कहा, ‘मैंने होगन (क्रो) से कहा कि मुझे माफ कर दीजिए कि मैंने यहां पहुंचने के लिए इतना समय लिया.’ रॉस टेलर ने कहा, ‘जब मैंने क्रिकेट खेलना शुरू किया तो 17 इतनी बड़ी संख्या थी. वहां पहुंचना संभवत: राहत पहुंचाने वाला था और इसके बाद मैं उम्मीद के मुताबिक नहीं खेल पाया. शायद यह मेरे दिमाग में चल रहा था.’  रॉस टेलर ने इस पारी के दौरान बेसिन रिजर्व में सर्वाधिक रन बनाने के क्रो के रिकार्ड को भी तोड़ा.

(इनपुट: भाषा)